Monday, April 29, 2024
Advertisement

इंदौर में पूरे 6 साल बाद होगा भारत और ऑस्ट्रेलिया का सामना, यह आंकड़े कंगारू टीम को कर सकते हैं परेशान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज जारी है। टीम इंडिया ने पहला मुकाबला 5 विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी। अब भारत की नजरें इंदौर में सीरीज कब्जाने पर होंगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 23, 2023 17:23 IST
IND vs AUS ODI- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCCI IND vs AUS ODI

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार 24 सितंबर को इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जाएगा। आपको बता दें कि पूरे 6 साल बाद इंदौर के इस मैदान पर दोनों टीमें वनडे मुकाबले में आमने-सामने होंगी। ठीक 6 साल पहले 24 सितंबर 2017 को यहां दोनों टीमें भिड़ी थीं। उस मैच का नतीजा और आंकड़ा देख कंगारू टीम की परेशानी बढ़ सकती है। ऐसा तब और जब टीम इंडिया सीरीज में 1-0 की बढ़त से आगे है। इंदौर में केएल राहुल की कप्तानी में उतरने वाली इस टीम की नजरें होंगी सीरीज कब्जाने पर।

6 साल पहले क्या रहा था परिणाम?

इंदौर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकमात्र वनडे मुकाबला 24 सितंबर 2017 को खेला गया था। उस मैच में स्टीव स्मिथ की कप्तानी में उतरी कंगारू टीम ने 293 रनों का स्कोर खड़ा किया था। एरोन फिंच ने शानदार 124 रनों की शतकीय पारी खेली थी। जवाब में भारतीय टीम ने 47.5 ओवरों में ही 5 विकेट खोकर 294 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया था। भारत के लिए अजिंक्य रहाणे ने 70, रोहित शर्मा ने 71 और हार्दिक पांड्या ने 78 रनों की बेहतरीन पारियां खेली थीं। अब एक बार फिर यहां दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम के जहन में इस मैच का परिणाम जरूर होगा।

इंदौर में कभी नहीं हारी टीम इंडिया

एक और खास बात इस मैदान पर यह है कि 2006 में यहां पहला वनडे खेलने के बाद से टीम इंडिया कभी नहीं हारी है। तब से भारत ने यहां कुल 6 वनडे मुकाबले खेले हैं और सभी में उसे जीत मिली है। आखिरी बार भारतीय टीम इंदौर में इसी साल जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मुकाबला खेली थी जहां उसे 90 रनों से जीत मिली थी। इसके अलावा टीम इंडिया यहां दो बार इंग्लैंड को हरा चुकी है और एक-एक बार साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को इस मैदान पर मात दी है। रविवार 24 सितंबर 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी जीत के साथ भारतीय टीम यहां अपना विजयरथ बरकरार रखना चाहेगी।

पहले वनडे में टीम इंडिया की शानदार जीत

इस सीरीज का पहला वनडे मैच जो शुक्रवार को मोहाली में खेला गया था, उसमें टीम इंडिया ने 5 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इस जीत में टीम इंडिया के लिए गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लेकर शानदार योगदान दिया था। वहीं बल्लेबाजी में रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव की अर्धशतकीय पारियों ने अहम भूमिका निभाई। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले खेलते हुए सभी 10 विकेट खोकर 276 रन 50 ओवर में बनाए थे। जवाब में भारत ने 48.4 ओवर में 5 विकेट खोकर इसे हासिल करते हुए पांच विकेट से जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें:-

पाकिस्तान के वर्ल्ड कप स्क्वॉड पर बवाल, अपने ही देश के खिलाड़ी को पूर्व क्रिकेटर ने बताया- समय की बर्बादी...

'Playing 11 में जगह न मिले तो...', मोहम्मद शमी ने 5 विकेट चटकाते ही कही ये बड़ी बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement