Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

IND vs AUS: रोहित शर्मा की ऐतिहासिक सेंचुरी, किया वो कारनामा जो कोहली, गांगुली और धोनी भी नहीं कर पाए

IND vs AUS: भारतीय कप्तान और हिटमैन रोहित शर्मा ने वनडे के बाद अब टेस्ट क्रिकेट में भी फॉर्म में वापसी कर ली है। नागपुर टेस्ट में उन्होंने अपना 43वां इंटरनेशनल शतक ठोका।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: February 10, 2023 13:29 IST
.- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES रोहित शर्मा

Rohit Sharma, IND vs AUS Nagpur Test: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 के पहले टेस्ट में शानदार शतक के साथ आगाज किया है। नागपुर टेस्ट में जहां कंगारू टीम महज 177 रनों पर ढेर हो गई थी। वहीं जवाब में टीम इंडिया ने रोहित की शतकीय पारी से मैच पर अपनी पकड़ को मजबूत कर लिया है। रोहित शर्मा ने 171 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया जिसमें 14 चौके और 2 छक्के शामिल हैं। इस शतकीय पारी के साथ हिटमैन ने ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ी स्टीव स्मिथ को भी पीछे छोड़ दिया। इतना ही नहीं भारतीय कप्तान ने वो भी कर दिखाया जो इससे पहले भारत के लिए कोई भी कप्तान नहीं कर पाया।

दरअसल रोहित शर्मा का टेस्ट क्रिकेट में जरूर यह 9वां शतक ही है लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में यह उनके करियर की 43वीं सेंचुरी हो गई है। इस मामले में रोहित ने अब 42 इंटरनेशनल सेंचुरी लगाने वाले स्टीव स्मिथ समेत क्रिस गेल और सनत जयसूर्या जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। भारतीय कप्तान के नाम वनडे में भी 30 शतक दर्ज हैं और सचिन तेंदुलकर व विराट कोहली के बाद वह सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। वहीं बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास में रोहित शर्मा का यह पहला शतक है। वहीं वह बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बने। उनसे पहले विराट कोहली से लेकर एमएस धोनी तक कोई भी ऐसा नहीं कर पाया।

रोहित शर्मा ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भी शतक लगाकर अपने पुराने अवतार में वापसी के संकेत दे दिए थे। अब टेस्ट क्रिकेट में भी हिटमैन ने दुनिया को चेता दिया है। रोहित शर्मा पहली बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में कप्तानी कर रहे हैं और उन्होंने बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में सैकड़ा जड़ दिया है। 

नागपुर टेस्ट में अब तक का हाल

अगर नागपुर टेस्ट के अब तक के हाल की बात करें तो दूसरे दिन टीम इंडिया ने भी रोहित शर्मा के शतक तक पांच विकेट गंवा दिए थे। लेकिन टीम ने ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को पार करते हुए लीड ले ली है। पहली पारी में टॉस जीतकर खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम सिर्फ 177 रनों पर सिमट गई थी। भारतीय गेंदबाज रवींद्र जडेजा ने 5 और रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट अपने नाम किए थे। भारतीय टीम की नजरें जरूर कम से कम 150 रनों की लीड पर होगी। इसकी जिम्मेदारी रोहित के साथ-साथ जडेजा और आने वाले बल्लेबाज केएस भरत व अक्षर पटेल पर भी होगी। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी फ्लॉप साबित हुई थी वहीं डेब्यूटेंट टॉड मर्फी ने गेंदबाजी में शुरुआती चारों विकेट लेकर खासा प्रभावित किया है।

यह भी पढ़ें:-

नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका, 10 खिलाड़ियों के साथ खेलने पर मजबूर हो सकती है कंगारू टीम

IND vs AUS: 'नागपुर की पिच ने हमें चकमा दिया', ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का सामने आया यह बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement