Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs AUS : रोहित शर्मा इतिहास रचने की दहलीज पर, टीम इंडिया के लिए करेंगे ऐसा कारनामा

IND vs AUS Rohit Sharma : रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक केवल दो ही बार टीम इंडिया की कप्तानी की है। अब करीब पांच महीने बाद हिटमैन की टेस्ट क्रिकेट में वापसी हो रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 06, 2023 12:17 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

IND vs AUS Rohit Sharma Century : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने में अब कुछ ही वक्त बाकी है। नागपुर के विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड पर नौ फरवरी से पहला मुकाबला शुरू होगा। सीरीज शुरू होने में अब मात्र तीन ही दिन का वक्त शेष है, इसलिए दोनों टीमों की तैयारियों ने और भी जोर पकड़ लिया है। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट ​कमिंस पहली बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में अपनी अपनी टीम के लिए कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। इस बीच रोहित शर्मा एक और नया कीर्तिमान रचने के मुहाने पर आकर खड़े हो गए हैं। अगर चार टेस्ट मैचों की आठ पारियों में से एक भी बार रोहित शर्मा के बल्ले से भरपूर रन आए तो वे ऐसा इतिहास रच देंगे, जो इससे पहले भारतीय क्रिकेट में कभी नहीं हुआ। चलिए आपको बताते हैं कि वो कीर्तिमान आखिर है क्या और उसके लिए रोहित शर्मा को करना क्या होगा। 

Rohit Sharma

Image Source : PTI
Rohit Sharma

रोहित शर्मा बन सकते हैं तीनों फॉर्मेट में बतौर कप्तान शतक लगाने वाले खिलाड़ी 

रोहित शर्मा वैसे तो टीम इंडिया के काफी पुराने कप्तान हैं और कई साल से तीनों फॉर्मेट खेल रहे हैं। इस बीच जब विराट कोहली तीनों फॉर्मेट की कप्तानी कर रहे थे, उस वक्त बीच बीच में रोहित शर्मा को कप्तानी करने का मौका मिला, लेकिन वे रेगुलर कप्तान नहीं रहे। पिछले करीब डेढ़ साल से रोहित शर्मा नियमित कप्तान हैं। लेकिन पिछले साल के आखिर में जब टीम इंडिया बांग्लादेश के दौरे पर गई थी, तब भी अचानक चोटिल होकर रोहित शर्मा को सीरीज से बाहर होना पड़ा, इसके बाद कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल ने संभाली और उपकप्तान चेतेश्वर पुजारा बन गए थे। लेकिन अब रोहित शर्मा लगातार चार मैचों में कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। इस बीच रोहित शर्मा भारत के पहले ऐसे कप्तान बन सकते हैं, जिन्होंने बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है, ये काम आज तक भारत की ओर से कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया है। पूर्व कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट और वनडे में तो कप्तान के तौर पर खूब शतक लगाए, लेकिन टी20 इंटरनेशनल में उनके बल्ले से शतक नहीं आया था। एशिया कप 2022 में उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ पहली टी20 इंटरनेशनल सेंचुरी लगाई, लेकिन तब वे कप्तान नहीं थे। वैसे बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में श​तक लगाना कितना मुश्किल काम है, ये बात इसी से समझी जा सकती है कि अब तक दुनिया के तीन ही कप्तान ऐसा करने में कामयाब हो पाए हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान रहे फॉफ डुप्लेसी और श्रीलंका के कप्तान रहे तिलकरत्ने दिलशान। अब रोहित शर्मा के पास मौका है कि वे इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराएं। 

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

रोहित शर्मा करीब पांच महीने बाद कर रहे हैं टेस्ट क्रिकेट में वापसी 
रोहित शर्मा ने वैसे तो अभी तक 45 टेस्ट मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम आठ शतक दर्ज हैं, वहीं उन्होंने 14 अर्धशतक भी लगाए हैं। लेकिन कप्तान के तौर पर एक भी नहीं है। रोहित शर्मा ने आखिरी टेस्ट शतक दो सितंबर 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट में लगाया था, तब पहली पारी में उनके बल्ले से ​केवल 11 रन निकले, लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने 127 रनों की पारी खेली थी, लेकिन तब विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान हुआ करते थे। इसके बाद रोहित शर्मा ने दो ही टेस्ट और खेले हैं। चार सितंबर 2022 को मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ और इसके बाद बेंगलोर में श्रीलंका के ही खिलाफ, इन दोनों मैचों में कप्तान रोहित शर्मा थे, लेकिन उनके बल्ले से शतक तो दूर, अर्धशतक भी नहीं आया है। अब करीब पांच महीने बाद रोहित शर्मा बतौर कप्तान एक बार फिर से मैदान में उतरने वाले हैं, देखना होगा कि इस सीरीज में उनका प्रदर्शन कैसा रहता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement