Friday, May 10, 2024
Advertisement

IND vs AUS: स्टीव स्मिथ के इस रिकॉर्ड से टीम इंडिया को रहना होगा सावधान, इंदौर में कहीं पलट ना जाए बाजी!

Steve Smith Captain Indore Test: पैट कमिंस पारिवारिक कारणों की वजह से इंदौर टेस्ट से बाहर हो गए हैं। इसी कारण स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी सौंपी गई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: March 03, 2023 11:30 IST
स्टीव स्मिथ और रोहित...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES स्टीव स्मिथ और रोहित शर्मा

IND vs AUS, Indore Test: ऑस्ट्रेलिया के नियमित कप्तान पैट कमिंस अपनी मां की तबीयत सीरियस होने के कारण स्वदेश लौट गए हैं। इस वजह से 1 मार्च से इंदौर में शुरू होने वाले बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 के तीसरे टेस्ट में स्टीव स्मिथ को टीम की कप्तानी सौंपी गई है। आपको बता दें कि स्मिथ को 2021 के अंत में ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया था। 2018 में बॉल टैम्परिंग के बाद उनके ऊपर एक साल का क्रिकेट बैन और आजीवन कैप्टेंसी का बैन लगा था जिसे 2021 में हटा दिया गया था। कमबैक के बाद स्मिथ ने बतौर कप्तान दो टेस्ट मैच खेले हैं और दोनों मैच ऐसे थे जिसमें नियमित कप्तान पैट कमिंस उपस्थित नहीं थे। यह तीसरा ऐसा मौका होगा।

स्टीव स्मिथ का टेस्ट क्रिकेट में कैप्टेंसी रिकॉर्ड शानदार है। खास बात यह है कि जब से उन्होंने वापसी की है उसके बाद दो बार उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम की रेड बॉल क्रिकेट में कमान संभाली है। दोनों मौकों पर उनकी कप्तानी में कंगारू टीम ने जीत भी दर्ज की है। 2022 एशेज में जहां उन्होंने एक मैच में कप्तानी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई थी। उसके अलावा दिसंबर 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में भी उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया जीती थी। यानी बॉल टैम्परिंग के कांड के बाद जब भी स्मिथ ने कप्तानी की है ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत मिली है। यह आंकड़ा भारतीय टीम को सावधान करने के लिए काफी है।

टीम इंडिया को रहना होगा अलर्ट

हालांकि, रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम मौजूदा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 के पहले दोनों मैच जीतकर अजेय बढ़त बना चुकी है। लेकिन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से भारत के लिए कम से कम अभी एक मैच जीतना और जरूरी है। वहीं स्मिथ का वापसी के बाद बतौर कप्तान अजेय रिकॉर्ड कहीं इंदौर के होल्कर स्टेडियम में बाजी को पलट ना दे। ऐसे में टीम इंडिया को सावधान रहने की जरूरत है। इस मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड भी कमजोर नहीं है और पिछले दोनों मौकों पर टीम ने जीत दर्ज की है। अब तीसरी बार टीम यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने उतरेगी।

स्टीव स्मिथ

Image Source : AP
स्टीव स्मिथ

कैसा है स्टीव स्मिथ का कैप्टेंसी रिकॉर्ड?

अगर स्टीव स्मिथ के कैप्टेंसी रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने कुल 36 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की है। इसमें से 20 बार उन्होंने जीत दर्ज की है और सिर्फ 10 मैच वह हारे हैं। 6 मैच उनकी कप्तानी में ड्रॉ भी रहे हैं। यानी उनका रिकॉर्ड बतौर कप्तान 60 प्रतिशत जीत का है। वहीं बतौर कप्तान उनकी बल्लेबाजी भी लाजवाब हो जाती है। उन्होंने 36 मैचों की 64 पारियों में 3793 रन बनाए हैं। उनका औसत इस दौरान करीब 68 का रहा है। जो कि बतौर कप्तान सर डॉन ब्रैडमैन (101.51) के बाद सबसे अच्छा औसत है। यानी बतौर कप्तान स्मिथ जीतते तो हैं ही साथ ही विरोधी गेंदबाजों की खबर भी लेते हैं। लेकिन मौजूदा सीरीज में उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। अब देखना होगा कि इंदौर में वह अपने आंकड़ों के हिसाब से खेल पाते हैं या फिर से भारतीय स्पिन की फिरकी में फंस जाएंगे।

यह भी पढ़ें:-

जो रूट ने की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी, अब इस मामले में बस विराट कोहली से हैं पीछे

IND vs AUS: नागपुर टेस्ट पर नहीं थम रहीं सुर्खियां, अब BARC की रेटिंग में सामने आई यह बड़ी बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement