Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND vs AUS: नागपुर टेस्ट पर नहीं थम रहीं सुर्खियां, अब BARC की रेटिंग में सामने आई यह बड़ी बात

IND vs AUS, Nagpur Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर टेस्ट 9 से 11 फरवरी तक खेला गया था। यह मैच तीसरे दिन ही खत्म हो गया था और टीम इंडिया ने पारी और 132 रनों से कंगारू टीम को मात दी थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: February 24, 2023 17:07 IST
.- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, PTI BARC की रेटिंग में नागपुर टेस्ट का जलवा

IND vs AUS, Nagpur Test: पिछले कुछ समय से टेस्ट क्रिकेट ने एक बार फिर से अपनी खोई हुई प्रतिष्ठा वापस पा ली है। टी20 फॉर्मेट के आने के बाद से कहा जा रहा था कि टेस्ट क्रिकेट खत्म हो जाएगा लेकिन हुआ इसका विपरीत। इसके बाद से टेस्ट क्रिकेट ने वो किया जिसकी शायद किसी को उम्मीद नहीं थी। पांच-सात साल पहले तक एक वो दौर आ गया था जब ज्यादातर टेस्ट मैच ड्रॉ होने लगे थे। यही कारण था कि दर्शकों की भी इस फॉर्मेट से रुची कम होने लगी थी। लेकिन अब जो माहौल है वो एकदम अलग है। सिर्फ भारत ही नहीं अन्य देशों की टीमों के बीच खेले जाने वाले टेस्ट मैच भी काफी सुर्खियां बटोरते हैं। जीता-जागता उदाहरण है इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मौजूदा टेस्ट। वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया जब आमने-सामने हों तो कोई भी फॉर्मेट मनोरंजन का खास केंद्र बन जाता है।

ऐसा ही कुछ मौजूदा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में देखने को मिल रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की इस सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया था। उस मैच में टीम इंडिया ने पारी और 132 रनों से शानदार जीत दर्ज की थी और सीरीज में बढ़त बनाई थी। इतना ही नहीं वो मैच तीन दिन के अंदर ही (तीसरे दिन के दूसरे सेशन में) खत्म हो गया था। वहीं इस मैच की चर्चा सीरीज शुरू होने के करीब 10-15 दिन पहले से थी। इस मुकाबले की शुरुआत से लेकर अंत तक यहां की पिच पर चर्चा हुई। 9 फरवरी को शुरुआत हुई इस मैच की और 11 को इसका अंत हो गया। उसके बाद 23 फरवरी को जब आईसीसी की रेटिंग की खबर सामने आई तब भी इस मैच ने सुर्खियां बटोरीं। ऐसा ही 24 फरवरी को हुआ जब नागपुर टेस्ट एक बार फिर से सुर्खियों में था।

BARC की रेटिंग में भी नागपुर टेस्ट का जलवा

BARC (Broadcast Audience Research Council) किसी भी टेलीकास्ट को देखने वाले दर्शकों की संख्या को बताता है। टीवी चैनल्स और न्यूज चैनल्स की टीआरपी भी इसी के द्वारा काउंट की जाती है। उसी BARC के द्वारा अब भारत में पिछले पांच साल में हुई द्विपक्षीय सीरीज के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टेस्ट मैच की सूची जारी की गई है। जिसमें नागपुर टेस्ट को तीसरा स्थान दिया गया है। वहीं बाकी के दो टेस्ट मैच हैं भारत और इंग्लैंड के बीच 2021 में हुई सीरीज के। जहां चेन्नई और अहमदाबाद में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की थी। आइए पूरी लिस्ट देखते हैं क्या है?

नागपुर टेस्ट खत्म होने के बाद की तस्वीर

Image Source : PTI
नागपुर टेस्ट खत्म होने के बाद की तस्वीर

पिछले 5 साल में भारत में हुए सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टेस्ट मैच

  1. भारत बनाम इंग्लैंड- चेन्नई टेस्ट, फरवरी 2021 (टीम इंडिया 317 रनों से जीती)
  2. भारत बनाम इंग्लैंड- अहमदाबाद टेस्ट, फरवरी 2021 (टीम इंडिया 10 विकेट से जीती)
  3. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- नागपुर टेस्ट, फरवरी 2023 (टीम इंडिया पारी और 132 रनों से जीती)

नागपुर में भारतीय टीम ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 का विजयी आगाज किया था। इसके बाद दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भी मेजबान टीम ने कंगारुओं को 6 विकेट से मात दी थी।  11 फरवरी को खत्म हुआ नागपुर टेस्ट 24 फरवरी को BARC द्वारा जारी की गई रेटिंग तक भी सुर्खियों में बना हुआ है। गुरुवार 23 फरवरी को ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की कई रिपोर्ट भी सामने आई थीं जिसमें आईसीसी द्वारा नागपुर और दिल्ली की पिचों को औसत रेटिंग (Average) देने की बातें कही जा रही थीं। आपको बता दें कि यह दोनों ही मैच मेहमान टीम  तीन दिन के अंदर ही हार गई थी। 

यह भी पढ़ें:-

जो रूट ने की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी, अब इस मामले में बस विराट कोहली से हैं पीछे

'मांकडिंग' पर MCC और WCC की दो टूक, कहा- गेंदबाज विलेन नहीं, बल्लेबाज तोड़ते हैं नियम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement