Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs AUS: आखिरकार टूटने जा रहा है सचिन तेंदुलकर का ये बड़ा रिकॉर्ड, स्मिथ और विराट में लगी रेस

विराट कोहली और स्टीव स्मिथ आगामी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: February 07, 2023 14:47 IST
Virat Kohli, Steve Smith- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli, Steve Smith

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया  के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत 9 फरवरी से हो रही है। इस बड़ी सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर के वीसीए स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज में हर बार बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स टूटते और बनते हैं। इस बार विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के निशाने पर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड है। 

कौन तोड़ेगा सचिन का रिकॉर्ड?

ये दोनों ही खिलाड़ी मास्टर-ब्लास्टर के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। सचिन के नाम बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड है और इस रिकॉर्ड को तोड़ने का इन दोनों ही बल्लेबाजों के पास सुनहरा मौका होगा। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में 65 पारियों में 9 शतक ठोके हैं। इस सीरीज के इतिहास में कोई भी दूसरा बल्लेबाज सचिन के बराबर शतक नहीं मार पाया है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्मिथ सचिन से ज्यादा दूर नहीं हैं।

स्मिथ सचिन के सबसे करीब 

भारत के खिलाफ स्टीव स्मिथ का रिकॉर्ड हमेशा से शानदार ही रहा है। चाहे उनके आंकड़े ऑस्ट्रेलिया में देखे जाएं या फिर भारत में, स्मिथ टीम इंडिया के खिलाफ जमकर रन कूटते हैं। इसी के चलते वो बॉर्ड गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा शतक के मामले में सचिन के बाद दूसरे नंबर पर हैं। स्मिथ के नाम इस नामी सीरीज में सिर्फ 28 पारियों में 8 शतक हैं। स्मिथ को सचिन की बराबरी करने के लिए सिर्फ 1 शतक और उनसे आगे निकलने के लिए 2 शतकों की जरूरत है।

विराट भी नहीं ज्यादा पीछे 

जब बात ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने की आती है तो विराट कोहली का रिकॉर्ड भी कमाल का रहता है। वैसे तो दुनिया की हर टीम के खिलाफ विराट के आंकड़े तगड़े हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ ये खिलाड़ी अलग लय में होता है। विराट ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में 36 पारियों में 7 शतक बनाए हैं। वो भी सचिन के रिकॉर्ड को आगामी सीरीज में तोड़ सकते हैं।

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी:

1. सचिन तेंदुलकर - 65 पारियों में 9

2. स्टीव स्मिथ - 28 पारियों में 8 शतक

3. रिकी पोंटिंग - 51 पारियों में 8 शतक

4. विराट कोहली - 36 पारियों में 7 शतक

5. माइकल क्लार्क - 40 पारियों में 7 शतक

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement