Monday, May 06, 2024
Advertisement

IND vs BAN : टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन पर पंगा, जानिए किसे बैठना होगा बाहर!

Ind vs Ban 1st ODI Team India Playing XI : भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले पहले वन डे मैच से पहले टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन को लेकर मामला फंसता हुआ सा नजर आने लगा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: December 02, 2022 16:42 IST
KL Rahul and Vikram Rataur- India TV Hindi
Image Source : BCCI KL Rahul and Vikram Rataur

Ind vs Ban 1st ODI Team India Playing XI : भारत और बांग्लादेश के बीच वन डे सीरीज का पहला मैच चार दिसंबर को ढाका में खेला जाना है। इस मैच में भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन क्या होगी, इसको लेकर सवाल उठ खड़े हुए हैं। न्यूजीलैंड सीरीज में आराम करने के बाद कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल ने वापसी की है। ये तीनों खिलाड़ी तो प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे ही। वैसे तो केएल राहुल का फार्म कुछ खास नहीं चल रहा है, लेकिन वे टीम के उपकप्तान हैं, इसलिए उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर करना संभव नजर नहीं आता। ऐसे में कुछ ऐसे खिलाड़ियों की टीम में जगह बनती हुई नजर नहीं आ रही है, जो पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। टीम इंडिया बांग्लादेश पहुंच चुकी है और इसके बाद हेड कोच राहुल द्रविड़, कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान केएल राहुल जरूर प्लेइंग इलेवन पर चर्चा करेंगे। लेकिन पहले मैच के लिए प्लेइंग इलेवन चुनना इस बार आसान नहीं होने वाला। 

Shikhar Dhawan, Rishabh Pant and Shubman Gill

Image Source : GETTY
Shikhar Dhawan, Rishabh Pant and Shubman Gill

 

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली और केएल राहुल का खेलना पक्का 

टीम इंडिया बांग्लादेश टूर से अपने मिशन विश्व कप 2023 की शुरुआत कर रही है। इसलिए खिलाड़ियों का तौला और परखा जाएगा। टीम में कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन दोनों हैं, ऐसे में पूरी संभावना है कि यही दोनों बल्लेबाज पारी की शुरुआत करेंगे। यानी केएल राहुल शायद नीचे के क्रम में बल्लेबाजी करें। तीसरे नंबर पर पूर्व कप्तान विराट कोहली ही खेलेंगे, इसकी पूरी संभावना है। अब चौथे नंबर पर पंगा फंसा हुआ है। वैसे तो सूर्य कुमार यादव इस नंबर के तगड़े दावेदार हैं, लेकिन वे वन डे टीम में नहीं हैं। ऐसे में श्रेयस अय्यर और केएल राहुल में से किसी एक के खेलने की संभावना है। श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जैसा प्रदर्शन किया है, उन्हें नंबर चार से हटाना आसान नहीं होने वाला। अगर श्रेयस नंबर चार पर खेले तो केएल राहुल को नंबर पांच यानी मिडल आर्डर में आना होगा। विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर वैसे तो इशान किशन और ऋषभ पंत दो दावेदार हैं, लेकिन टीम इंडिया मैनेजमेंट की ओर से पिछले दिनों जिस तरह के बयान आए हैं, माना जाना चाहिए कि ऋषभ पंत ही पहली च्वाइस होंगे। 

Rohit Sharma and Virat Kohli

Image Source : PTI
Rohit Sharma and Virat Kohli

टीम इंडिया में एक से बढ़कर एक ऑलराउंडर 
अब बात करते हैं ऑलराउंडर की। टीम में इस भूमिका के लिए कई सारे खिलाड़ी शामिल किए गए हैं। इसमें वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर तो हैं ही, साथ ही शाहबाज अहमद और दीपक चाहर भी जरूरत पड़ने पर अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं। लेकिन टीम को ऐसे ऑप्शन की दरकार होगी, जो गेंदबाजी में तो विकेट दिलाए ही, साथ ही बल्लेबाजी में भी हाथ दिखाए। तो  फिर वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल बतौर स्पिन ऑलराउंडर और शार्दुल ठाकुर तेज गेंदबाज और ऑलराउंडर के तौर पर बाजी मार सकते हैं। इसके बाद दो तेज गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी का दावा सबसे मजबूत है। यानी दीपक चाहर को बाहर बैठना पड़ सकता है, लेकिन अगर जरा सी भी संभावना बनी तो दीपक चाहर प्लेइंग इलेवन में एंट्री पाने वाले पहले खिलाड़ी होंगे। उनका पिछला रिकॉर्ड भी अच्छा रहा है। 

Rishabh Pant and Dinesh Karthik

Image Source : PTI
Rishabh Pant and Dinesh Karthik

गेंदबाजी में पांच ही विकल्प हो सकता है खतरनाक 
इस तरह से देखें तो भारत के पास गेंदबाजी के केवल पांच ही विकल्प होंगे। टीम चाहेगी कि कम से कम एक और गेंदबाज ले जाया जाए, अगर ऐसा हुआ तो फिर टॉप आर्डर में से किसी एक को बाहर किया जा सकता है। टीम इंडिया के टॉप के पांच से छह बल्लेबाज हैं, वे गेंदबाजी नहीं करते हैं, इसलिए दिक्कत ज्यादा बढ़ जाती है। अगर इस तरह की प्लेइंग इलेवन ही रहती है तो फिर रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन, शाहबाज अहमद, कुलदीप सेन और दीपक चाहर को बाहर बैठकर मैच देखना होगा, वे मैदान में उतर कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे। 

बांग्लादेश के खिलाफ पहले वन डे के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, ऋषभ पंत, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी।

बांग्लादेश के लिए वन डे टीम इंडिया : रोहित शर्मा,  केएल राहुल, विराट कोहली, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी,  इशान किशन, अक्षर पटेल, शाहबाज अहमद, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर,  मो. सिराज  मो. शमी, दीपक चाहर, कुलदीप सेन। 

 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

 

IPL New Coach: पोलार्ड के बाद इस कैरेबियाई खिलाड़ी की लगी लॉटरी, संन्यास के बाद बने महारथी टीम के कोच

IND vs BAN : टीम इंडिया पहुंची बांग्लादेश, सामने आया ये स्पेशल VIDEO

IPL 2023: मिनी ऑक्शन लिस्ट से दो धाकड़ खिलाड़ियों के नाम गायब, टीमें परेशान

कीरोन पोलार्ड बने MI के कप्तान, राशिद खान को मिली ये जिम्मेदारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement