Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs ENG 1st ODI Preview: वनडे में भी T20 वाले आक्रामक रवैये के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, शिखर धवन की होगी वापसी

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। अब वनडे सीरीज के तीन मुकाबले 12, 14 और 17 जुलाई को खेले जाएंगे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 11, 2022 16:48 IST
भारत बनाम इंग्लैंड,...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारत बनाम इंग्लैंड, पहला वनडे

Highlights

  • 12, 14 और 17 जुलाई को खेले जाएंगे भारत-इंग्लैंड वनडे सीरीज के मुकाबले
  • टी20 सीरीज पर भारत ने 2-1 से किया था कब्जा
  • शिखर धवन की नीली जर्सी में होगी वापसी

IND vs ENG 1st ODI Preview: इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में आक्रामक रुख अख्तियार करने का भारत को फायदा हुआ। इसके बाद उम्मीद है कि मंगलवार 12 जुलाई से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी बल्लेबाज पहली गेंद से ही बड़ा शॉट लगाने से बचेंगे लेकिन रवैया आक्रामक ही नजर आ सकता है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का मानना है कि टीम को अपने आक्रामक रूख को बनाए रखना चाहिए। गौरतलब है कि इंग्लैंड ने पिछले कुछ वर्षों में अपने आक्रामक खेल से एकदिवसीय क्रिकेट खेलने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है।

अंग्रेज टीम को इसका फायदा 2019 विश्व कप खिताब के साथ मिला था। पहली बार इंग्लैंड की टीम इयोन मॉर्गन की कप्तानी में चैंपियन बनी थी। लेकिन अब मॉर्गन संन्यास ले चुके हैं और कमान होगी जोस बटलर के हाथों में। फिलहाल टीम इंडिया की बात करें तो वह भी अब इंग्लैंड की ही तरह आक्रामक रवैये के साथ व्हाइट बॉल क्रिकेट खेलना चाहती है। इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए रोहित ने कहा कि सफेद गेंद के प्रारूप में टीम का हर मैच अब अहम होगा। 

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के आखिरी मैच के बाद कहा, ‘‘ हमारे लिए सभी मैच अहम हैं। हम यह सोचकर नहीं खेल सकते कि एकदिवसीय प्राथमिकता नहीं है, लेकिन हमें प्रत्येक खिलाड़ी के कार्यभार को ध्यान में रखना होगा। हम कुछ बदलाव करेंगे लेकिन हमारा लक्ष्य मैच जीतना है। अब 50 ओवर के मैच को टी20 का विस्तारित प्रारूप माना जाता है।’’ भारतीय टीम लंदन के केनिंग्टन ओवल में सीरीज का पहला वनडे मैच खेलने 12 जुलाई को उतरेगी।

शिखर धवन की होगी वापसी

यह सीरीज एकदिवसीय फॉर्मेट में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे शिखर धवन जैसे खिलाड़ी के लिए काफी अहम होगी। क्योंकि आगामी वेस्टइंडीज दौरे पर भी उन्हें टीम का नेतृत्व करना है। इसके अलावा अगले साल 2023 में भारत में वनडे विश्व कप का भी आयोजन होगा। तो उस लिहाज से भी यह श्रंखला महत्वपूर्ण होने वाली है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सीमित मौके मिलने के बाद भी धवन ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। धवन एकदिवसीय खेलें या इंडियन प्रीमियर लीग उनके बल्ले से लगातार रन निकल रहे हैं।

दुनिया को रन मशीन कोहली की फॉर्म का इंतजार

भारतीय प्रशंसकों सहित पूरी दुनिया अब विराट कोहली के लय में लौटने का इंतजार है। इस दौरे पर टेस्ट और टी20 में उनके बल्ले से रन नहीं निकले। टीम के नए रुख को देखते हुए उन पर पहली ही गेंद से रन बनाने का दबाव होता साफ दिखा। एकदिवसीय प्रारूप होने से हालांकि लय हासिल करने का उनके पास थोड़ा अधिक समय होगा। रविवार को टी20 मैच में छह गेंद की पारी में उन्होंने शानदार चौका और छक्का जड़ा लेकिन ज्यादा आक्रामक रूख अपनाने का खामियाजा भुगतना पड़ा। 

T20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए 4 खिलाड़ियों की जगह पक्की, जानिए उनके नाम और काम

जोस बटलर के लिए होगी चुनौती

इंग्लैंड के विश्व चैंपियन कप्तान इयोन मोर्गन के रिटायरमेंट के बाद इंग्लैंड के फुलटाइम कप्तान के तौर पर जोस बटलर की यह पहली वनडे सीरीज होगी। हालांकि टीम टी20 सीरीज की हार से निराश होगी लेकिन वह इस निराशा को यहां दूर करना चाहेगी। खुद कप्तान भी खराब प्रदर्शन को पीछे छोड़कर लय हासिल करना चाहेंगे। टीम को टेस्ट टीम के कप्तान और स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, दिग्गज बल्लेबाज जो रूट और शानदार फॉर्म में चल रहे जॉनी बेयरस्टो जैसे दिग्गजों के आने से काफी मजबूती मिलेगी। 

यह हैं दोनों टीमों के स्क्वॉड

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रुक, ब्रायडन कार्स, सैम करन, लियाम लिविंगस्टोन, क्रेग ओवरटन, मैथ्यू पार्किंसन, जो रूट, जेसन रॉय, फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, रीसे टॉपली, डेविड विली। 

भारत:  रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement