IND vs ENG 1st T20I: साउथैम्पटन में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब, इस मैदान पर इंग्लैंड से कभी नहीं जीता भारत

भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक कुल 19 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से 10 में भारतीय टीम जीती है और 9 बार अंग्रेज टीम को जीत हासिल हुई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 06, 2022 20:26 IST
रोहित शर्मा और वीवीएस...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES रोहित शर्मा और वीवीएस लक्ष्मण साउथैम्पटन में चर्चा करते हुए

Highlights

  • भारत-इंग्लैंड टी20 सीरीज का पहला मुकाबला साउथैम्पटन में खेला जाएगा
  • साउथैम्पटन में पहली बार टी20 मैच खेलेगी टीम इंडिया
  • साउथैम्पटन में इंग्लैंड से कभी नहीं जीता भारत

IND vs ENG 1st T20I: भारतीय टीम की इंग्लैंड दौरे पर शुरुआत अच्छी नहीं रही और पिछली सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया को इंग्लैंड ने 7 विकेट से हराया। अब टीम इस हार को भुलाकर 7 जुलाई से शुरू होने वाली टी20 सीरीज पर ध्यान देना चाहेगी। तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला साउथैम्पटन के रोज बाउल में खेला जाएगा। लेकिन चिंता की बात यह है कि इस मैदान पर भारत का इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड बेहद खराब है।

भारतीय टीम ने साउथैम्पटन में अभी तक एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। वहीं इंग्लैंड के साथ भारत यहां पर दो टेस्ट और दो वनडे मुकाबले खेल चुका है। इन चारों मौकों पर इंग्लैंड की टीम ने भारतीय टीम को यहां मात दी है। यानी अंग्रेज टीम के खिलाफ टीम इंडिया अभी तक यहां पर एक बार भी नहीं जीत पाई है। ओवरऑल इस ग्राउंड पर भारतीय टीम ने तीन टेस्ट और पांच वनडे मुकाबले खेले हैं। यहां भारत को 2004 चैंपियंस ट्रॉफी में केन्या के खिलाफ और 2019 वनडे वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही जीत मिली है।

साउथैम्पटन में टीम इंडिया का रिकॉर्ड खराब है

Image Source : INDIA TV
साउथैम्पटन में टीम इंडिया का रिकॉर्ड खराब है

भारत के लिए अनलकी है साउथैम्पटन

भारतीय टीम साउथैम्पटन में दो बड़े मुकाबले भी गंवा चुकी है। इसी मैदान पर टीम इंडिया को 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने मात दी थी। उससे पहले 2019 वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में रिजर्व डे पर न्यूजीलैंड ने ही इसी मैदान पर भारत को हराया था। उसके अलावा इंग्लैंड की टीम भारत को यहां दो वनडे और दो टेस्ट मैचों में मात दे चुकी है। इस मैदान पर अभी तक भारत ने एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है।

ENG vs IND : टी20 सीरीज में होगी टीम इंडिया की असली परीक्षा

भारत और इंग्लैंड का हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच अगर ओवरऑल टी20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड की बात करें तो 19 मुकाबले दोनों टीमों के बीच अभी तक इस फॉर्मेट में खेले गए हैं। जिसमें से 10 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली और 9 बार अंग्रेजों ने बाजी मारी है। दोनों टीमें साउथैम्पटन में पहली बार टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेंगी और 20वीं बार इस फॉर्मेट में आमने-सामने होंगी। इस सीरीज के अगले दो मुकाबले 9 जुलाई (बर्मिंघम) और 10 जुलाई (नॉटिंघम) में खेले जाएंगे। इसके बाद 12, 14 और 17 जुलाई को दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड