Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IND vs ENG: टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ने पहली बार किया ये कारनामा, इन 3 प्लेयर्स की वजह से हुआ संभव

IND vs ENG 1st Test: भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ धमाकेदार प्रदर्शन किया। बल्लेबाजों के बेहतरीन खेल की वजह से ही टीम इंडिया 436 रनों का स्कोर बना पाई और टीम इंडिया ने 190 रनों की बढ़त हासिल कर ली।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 27, 2024 12:12 IST
Ravindra Jadeja And Yashasvi Jaiswal And KL Rahul- India TV Hindi
Image Source : PTI Ravindra Jadeja And Yashasvi Jaiswal And KL Rahul

India vs England 1st Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की वजह से इंग्लैंड की टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई और 246 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद इसी पिच पर भारतीय बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया और टीम इंडिया ने 436 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर बनाया। इस तरह से भारतीय टीम को 190 रनों की बढ़त मिल गई। भारत की तरफ से तीन बल्लेबाजों ने धमाकेदार बल्लेबाजी की। इन बल्लेबाजों की वजह से ही टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक बड़ा कारनामा पहली बार कर दिया है। 

भारत ने पहली बार किया ये करिश्मा 

भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में यशस्वी जायसवाल ने 80 रन बनाए। इसके अलावा मिडिल ऑर्डर में केएल राहुल ने 86 रनों की पारी खेली। अंत में रवींद्र जडेजा ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 87 रनों का योगदान दिया। लेकिन ये तीनों ही खिलाड़ी अपना शतक पूरा नहीं कर पाए। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी एक टेस्ट पारी में तीन भारतीय बल्लेबाज 80-89 रनों के बीच में आउट हुए हैं। वहीं जब एक टेस्ट पारी में तीन बल्लेबाज 80-89 रनों के बीच आउट हुए हों ऐसा कुल सातवीं बार हुआ है। 

फ्लॉप हुए इंग्लैंड के बल्लेबाज

भारतीय गेंदबाजों के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाज टिक ही नहीं पाए और आउट हो गए। भारत के लिए रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने तीन-तीन विकेट चटकाए। वहीं जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल के खाते में दो-दो विकेट गए। इंग्लैंड की पूरी टीम 246 रनों पर ऑलआउट हो गई। 

भारत ने हासिल की बढ़त 

इसके बाद भारतीय टीम की तरफ से ओपनर्स ने बेहतरीन खेल दिखाया। लेकिन रोहित शर्मा 24 रन बनाकर आउट हो गए। फिर शुभमन गिल भी 23 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। फिर यशस्वी जायसवाल और केएल राहुल ने रन बनाने की जिम्मेदारी संभाल ली। इन दोनों खिलाड़ियों ने शानदार बल्लेबाजी का नमूना पेश किया। यशस्वी ने 80 रन, केएल राहुल ने 86 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने 87 रन बनाकर आउट हुए। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया 436 रन बनाने में सफल रही और पहली पारी के आधार पर 190 रनों की बढ़त हासिल कर ली। 

यह भी पढ़ें: 

भारत नहीं, इस देश में खेले जाएंगे अगले 2 WTC Final मैच, रिपोर्ट्स में हो गया बड़ा खुलासा

सौरव गांगुली के बराबर पहुंचे मनोज तिवारी, बंगाल की टीम के लिए कर दिया ये बड़ा करिश्मा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement