Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IND vs ENG: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत की 14वीं टी20 जीत, इंग्लैंड से लिया टेस्ट की हार का बदला, सीरीज में बनाई 2-0 की अजेय बढ़त

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को दूसरे टी20 मैच में 49 रन से करारी शिकस्त दी।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 10, 2022 6:18 IST
Indian Cricket Team, ind vs eng, india vs england- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

Highlights

  • भारत ने जीता दूसरा टी20
  • इंग्लैड को 49 रन से हराया
  • तीन मैचों की सीरीज में ली 2-0 की अजेय बढ़त

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टी20 मैच 49 रनों से अपने नाम कर लिया है। रोहित शर्मा की अगुआई में यह टीम इंडिया की लगातार 14वीं टी20 जीत है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में भी 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। भारत ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 170 रन का स्कोर बनाया और इसके बाद गेंदबाजों के दम पर मेजबान टीम को 121 रन पर ही समेट दिया। 

भुवनेश्वर ने दिए शुरुआती झटके

भारत के 171 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब हुई। भुवनेश्वर कुमार की सटीक और स्विंग गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड की सलामी जोड़ी टिक नहीं पाई और 11 रन के अंदर ही पवेलियन लौट गई। भुवी ने पहली ही गेंद पर जेसन रॉय को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। इसके बाद उन्होंने पारी के तीसरे और अपने दूसरे ओवर में कप्तान जोस बटलर को भी चलता किया। भुवी की गेंद पर ऋषभ पंत ने बेहतरीन कैच पकड़ा और भारत ने एक सफल रिव्यू लेकर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया। इसके बाद लियाम लिविंगस्टोन और डाविड मलान ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की लेकिन बुमराह ने जल्दी ही इस जोड़ी को तोड़ दिया। उन्होंने लिविंगस्टोन को 15 के स्कोर पर बोल्ड कर दिया।

मोईन और विली की पारी बेकार

हैरी ब्रुक भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और इस बार आठ रन बनाकर युजवेंद्र चहल की गेंद पर सूर्यकुमार यादव को कैच दे बैठे। एक छोर पर मोईन अली तेजी से रन बनाने में लगे रहे लेकिन दूसरे छोर पर भारतीय गेंदबाज इंग्लैंड के विकेट गिराते गए। सैम कुरेन (2) और क्रिस जोर्डन (1) जल्दी-जल्दी पवेलियन लौट गए। इससे पहले कि मोईन अली कुछ नुकसान कर पाते, हार्दिक ने उन्हें 35 के स्कोर पर रोहित के हाथों कैच कराकर चलता किया। इंग्लैंड की टीम 17 ओवर में 121 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। उसकी तरफ से मोईन अली ने सबसे अधिक 35 रन बनाए तो वहीं डेविड विली 33 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। जबकि जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को दो-दो सफलता मिली।

रोहित-पंत ने दिलाई तेज शुुरुआत

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। चार बदलाव के साथ उतरी भारतीय टीम की तरफ से इस बार रोहित शर्मा के साथ ऋषभ पंत ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने तेजी से रन बनाते हुए भारत को मजबूत शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 29 गेंदों में 49 रन की साझेदारी की। रोहित हालांकि इंग्लैंड के डेब्यूटेंट गेंदबाज रिचर्ड ग्लीसन की गेंद पर हवाई शॉट खेलने के चक्कर में विकेट के पीछे बटलर को कैच दे बैठे। रोहित ने आउट होने से पहले 20 गेंदों में 31 रन की पारी खेली।

ग्लीसन ने विराट और पंत को दो गेंदों में आउट किया

दीपक हुड्डा की जगह पर टीम में शामिल हुए विराट कोहली ने एक बार फिर से निराश किया। वह तीन गेंदों में एक रन बनाकर ग्लीसन का शिकार हुए। पंत भी अगली ही गेंद पर चलते बने। उन्होंने 15 गेंदों में 26 रन बनाए। ग्लीसन हैट्रिक लेने से चूक गए लेकिन उन्होंने भारत के शीर्ष क्रम को 61 रन पर ही पवेलियन भेज दिया। इसके बाद दूसरी छोर पर क्रिस जोर्डन ने भी कोई ढिलाई नहीं बरती और उन्होंने दो गेंदों में हार्दिक पांड्या (12) और सूर्यकुमार यादव (15) को आउट कर भारत की मुश्किलें बढ़ा दीं। 

जडेजा ने बचाई इज्जत

भारत एक समय 89 के स्कोर पर पांच विकेट गंवाकर मुश्किल में नजर आ रहा था। लेकिन दिनेश कार्तिक (12) ने रनआउट होने से पहले रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और एक साझेदारी निभाई। कार्तिक के आउट होने के बाद रवींद्र जडेजा ने तेजी से रन बनाए और हर्षल पटेल के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। हर्षल ने छह गेंदों में 13 रन बनाए। जडेजा आखिरी तक टिके रहे और 29 गेंदों में नाबाद रहते हुए 46 रन बनाए और टीम के स्कोर को 170 तक पहुंचाया। इंग्लैंड की तरफ से जोर्डन ने सबसे ज्यादा चार जबकि ग्लीसन ने तीन विकेट लिए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement