Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IND vs ENG: गेंदबाज या बल्लेबाज, राजकोट टेस्ट में कौन करेगा 'खेला'? जाने तीसरे मैच की पिच रिपोर्ट

Rajkot Stadium Pitch Report: भारत और इंग्लैंड की टीमें टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। ये मैच 15 फरवरी से खेला जाएगा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: February 14, 2024 12:48 IST
Rajkot Pitch Report- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राजकोट टेस्ट की पिच रिपोर्ट

IND vs ENG 3rd Test Pitch Report: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज रोमांचक मोड़ पर है। दोनों टीमें 1-1 जीत के साथ सीरीज में बराबरी पर चल रही हैं। ऐसे में सीरीज का तीसरा मैच काफी अहम रहने वाला है। ये मैच 15 फरवरी से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में शुरू होगा। इस मैच में पिच का भी काफी अहम रोल रहने वाला है। ऐसे में आइए जानते हैं राजकोट की पिच के बारे में। 

राजकोट स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए काफी मददगार मानी जाती है। यहां बल्लेबाज जमकर रन बनाते हैं। हालांकि इस बार राजकोट स्टेडियम की पिच में बदलाव देखने को मिल सकता है। माना जा रहा है कि हर बार के मुकाबले इस बार स्पिनरों को ज्यादा मदद मिल सकती है। पिच पहले दो दिनों बल्लेबाजी के अनुकूल रह सकती है, इसके बाद स्पिनर्स का दबदबा देखने को मिल सकता है। हालांकि तेज गेंदबाजों को भी पिच से थोड़ा फायदा हो सकता है।

सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम का रिकॉर्ड 

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पर अभी तक कुल दो टेस्ट मैच ही खेले गए हैं। इनमें से टीम इंडिया ने एक मैच जीता है और एक मैच ड्रॉ रहा है। टीम इंडिया ने इस मैदान पर एक टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ भी खेला था जो ड्रॉ पर खत्म हुआ था। राजकोट के इस मैदान में हाइएस्ट स्कोर (649/9) भारत ने बनाया है। दूसरी ओर सबसे छोटा स्कोर (181/10) वेस्टइंडीज के नाम है। 

2016 भारत-इंग्लैंड राजकोट टेस्ट मैच

भारत-इंग्लैंड के बीच इस मैदान पर एक टेस्ट मैच खेला गया है। 2016 राजकोट टेस्ट मैच ने इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 537 रन बनाए थे। इस दौरान जो रूट ने 124 रन और बेन स्टोक्स ने 128 रन की पारी खेली थीं। वहीं, मोईन अली ने भी 117 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 488 रन ही बनाए थे। भारत की ओर से मुरली विजय ने 126 और चेतेश्वर पुजारा ने 124 रन की पारी खेली थी। वहीं, इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी 260 रनों पर घोषित कर दी थी और 5वें दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए थे, जिसके चलते ये मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था। 

तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम का स्क्वॉड:

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा*, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप, देवदत्त पडिक्कल।

टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड का स्क्वॉड: 

बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्रॉली, बेन डकेट, रेहान अहमद, डेन लॉरेंस, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), शोएब बशीर, बेन फोक्स (विकेटकीपर), जेम्स एंडरसन, गस एटकिन्सन, टॉम हार्टली, ओली पोप, ऑली रोबिन्सन, जो रूट, मार्क वुड।

ये भी पढ़ें

गुजरात की टीम ने किया बड़ा ऐलान, बदल दिया कप्तान, वर्ल्ड चैंपियन के हाथों में दी गई कमान

WTC : रोहित शर्मा की इस खिलाड़ी से होगी जंग, क्या हिटमैन बन पाएंगे विनर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement