Monday, May 13, 2024
Advertisement

IND vs ENG: धर्मशाला में स्पिनर्स की होगी चांदी या फास्ट बॉलर बरपाएंगे कहर, जानें पिच से किसे हो सकता है फायदा

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच 7 मार्च को धर्मशाला के मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया पहले ही सीरीज में 3-1 की लीड ले चुकी है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: March 05, 2024 18:30 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

India vs England 5th Test Pitch Report: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 7 मार्च से धर्मशाला के मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया पहले ही सीरीज में 3-1 की बढ़त ले चुकी है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम के गेंदबाज और बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जरूर जीता, लेकिन इसके बाद अंग्रेज टीम का हर दांव बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुआ। ऐसे में टीम इंडिया आखिरी टेस्ट मैच जीतकर सीरीज 4-1 से अपने नाम करना चाहेगी। आइए जानते हैं, कैसी हो सकती है धर्मशाला मैदान की पिच? 

अभी तक हुआ सिर्फ एक ही टेस्ट मैच 

धर्मशाला मैदान हिमाचल प्रदेश में पहाड़ के ऊपर मौजूद है। इस स्टेडियम की क्षमता 23000 हजार दर्शकों की है। ये मैदान पहाड़ के ऊपर है। इससे यहां तेज हवाएं चलती रहती हैं। जिससे तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। फास्ट बॉलर यहां हमेशा से ही खतरनाक साबित होते हैं। इस मैदान पर भारत के अन्य मैदानों के मुकाबले घास ज्यादा होती है। 

धर्मशाला के मैदान पर अभी तक एक ही टेस्ट मैच हुआ है, जिसमें साल 2017 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से धूल चटाई थी। उस मैच में भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने गेंद और बल्ले से कमाल का खेल दिखाया था। तब उन्होंने 63 रन भी बनाए थे और 4 विकेट भी हासिल किए थे। भारत के खिलाफ मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। 

स्पिनर्स को मिल सकती है मदद

धर्मशाला में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही थी। इसी वजह से ग्राउंड स्टाफ को इस पर काम करने से रोक दिया गया था। लेकिन अब मौसम साफ होने के बाद क्यूरेटरों को काम करने की अनुमति मिल गई है। धर्मशाला का सेंटर विकेट भूरे कागज की कोरी सीट जैसा दिख रहा है। इससे स्पिनर्स को मदद मिलने की उम्मीद है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि क्यूरेटर भारतीय टीम मैनेजमेंट के साथ बातचीत करेंगे कि किस तरह की पिच दी जाए। ऐसा लग रहा है कि इंग्लैंड को एक बार फिर धीमी और टर्न लेती हुई पिच पर खेलना पड़ेगा। अगर पिच स्पिनर्स को मुफीद होती है तो भारतीय टीम के स्पिनर्स की लॉटरी लग सकती है। 

इस खिलाड़ी ने बनाए सबसे ज्यादा रन

धर्मशाला के मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन केएल राहुल ने बनाए हैं। उन्होंने एक टेस्ट मैच में 111 रन बनाए हैं, जिसमें 60 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है। इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट उमेश यादव के खाते में दर्ज हैं। उन्होंने साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट हासिल किए थे। लेकिन ये दोनों ही प्लेयर बाहर चल रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: 

हिटमैन रोहित शर्मा के निशाने पर एक और मुकाम, 1 सिक्स लगाते ही बनेंगे दुनिया के दूसरे बल्लेबाज

अंक तालिका हुई दिलचस्प, प्लेऑफ की रोचक जंग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement