1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG: एजबेस्टन टेस्ट में बने ये 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड, पंत-बुमराह से लेकर रूट-बेयरस्टो तक ने बनाए कीर्तिमान

IND vs ENG 5th Test RECORDS: एजबेस्टन टेस्ट में बने ये 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड, पंत-बुमराह से लेकर रूट-बेयरस्टो तक ने बनाए कीर्तिमान

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पांचवें टेस्ट में बने वर्ल्ड रिकॉर्ड।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 05, 2022 20:53 IST
IND vs ENG- India TV Hindi News
Image Source : GETTY IND vs ENG, 5th test

Highlights

  • ऋषभ पंत ने बने 2000 रन बनाने वाले सबसे युवा विकेटकीपर
  • जसप्रीत बुमराह ने एक ओवर में जड़े 29 रन
  • इंग्लैंड ने सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा किया

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच काफी उतार-चढ़ाव के साथ खत्म हो चुका है। करीब एक साल के बाद खेला गया पांचवां टेस्ट मैच मेजबान इंग्लैंड ने पिछड़ने के बावजूद एकतरफा तरीके से सात विकेट से जीता। धूप और बारिश की आंखमिचौली के बीच खेला गए इस मैच में पहले दिन से ही कई यादगार पल देखने को मिले। ऋषभ पंत और बुमराह से शुरू हुआ रिकॉर्ड्स का सिलसिला रूट और बेयरस्टो की धमाकेदार और एतिहासिक शतकीय पारी के साथ खत्म हुआ। ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं पांच दिन के इस रोमांचक टेस्ट में बने प्रमुख और वर्ल्ड रिकॉर्ड्स पर...

1. जसप्रीत बुमराह टेस्ट मैच एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 29 रन बनाए और इसके साथ ही ब्रायन लारा का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया।

2. स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने भारत के खिलाफ पहली पारी में एक ओवर 35 रन दिए और रोबिन पीटरसन के 28 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा।

3. जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड में एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने। उन्होंने पांच मैचों की सीरीज में कुल 23 विकेट लिए, जबकि भुवनेश्वर कुमार के नाम 19 विकेट थे।

 

4. ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 2000 रन पूरे करने वाले सबसे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज बने। 

5. ऋषभ पंत (203) इंग्लैंड में एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बने। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी (151) के रिकॉर्ड को तोड़ा। 

6. इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा किया। उन्होंने भारत के खिलाफ 378 रन को हासिल किया। इससे पहले उन्होंने 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 359 रन का लक्ष्य हासिल किया था। 

7. ऋषभ पंत मे एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में महज 89 गेंदों में शतक पूरा किया। यह इस मैदान पर किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज टेस्ट शतक रहा। 

8. जो रूट ने इस टेस्ट की दूसरी पारी में शतक लगाया। यह उनका भारत के खिलाफ नौवां टेस्ट शतक था। वह अब भारत के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। 

9. जोनी बेयरस्टो और जो रूट ने मिलकर चौथी पारी में 269 रनों की अटूट साझेदारी की। यह भारत के खिलाफ चौथी पारी में सबसे बड़ी साझेदारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले श्रीलंका के रॉय डायस और दलीप मेंडिस ने 1985 में 216 रन की साझेदारी की थी। 

10. मोहम्मद सिराज अब टेस्ट क्रिकेट की किसी पारी में सबसे खर्चीले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंनें इंग्लैंड के खिलाफ चौथी पारी में 6.53 की इकोनॉमी से रन लुटाए। उनसे पहले राहुल संघवी ने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में 6.48 की इकोनॉमी से रन दिए थे।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड