Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IND vs ENG: बेन स्टोक्स की टीम इंडिया को चेतावनी, जानिए एजबेस्टन टेस्ट पर क्या बोले अंग्रेज कप्तान

भारतीय टीम मौजूदा सीरीज में 2-1 से आगे है लेकिन इंग्लैंड के यह टीम बिल्कुल अलग है जिसने न्यूजीलैंड को 3-0 से टेस्ट सीरीज में मात दी है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 28, 2022 15:41 IST
बेन स्टोक्स...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES बेन स्टोक्स (न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान)

Highlights

  • भारत और इंग्लैंड के बीच 1 जुलाई से होगा एजबेस्टन टेस्ट
  • बेन स्टोक्स इस सीरीज के पहले चरण के चार मैचों में नहीं थे टीम का हिस्सा
  • इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड का टेस्ट सीरीज में 3-0 से किया सूपड़ा साफ

भारत और इंग्लैंड के बीच 1 जुलाई से 5 जुलाई तक बर्मिंघम के एजबेस्टन में पिछली सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच खेला जाएगा। भारतीय टीम इस सीरीज में 2-1 से आगे जरूर बनी हुई है लेकिन इंग्लैंड का मौजूदा प्रदर्शन भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। वहीं इस मैच से पहले अंग्रेज कप्तान बेन स्टोक्स ने भारत को अप्रत्यक्ष तौर पर चेतावनी भी दे डाली है। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराकर क्लीन स्वीप किया है। इस सीरीज में इंग्लैंड का रन रेट ओवरऑल 4.5 से ऊपर रहा और काफी अटैकिंग क्रिकेट टीम की तरफ से देखने को मिला।

इसी को लेकर बात करते हुए इंग्लैंड क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा है कि, उनकी टीम इस तरह का खेल जारी रखेगी। अगर पिछले साल से इस साल की तुलना करें तो उस दौरान इंग्लैंड बेहद खराब फॉर्म में चल रही थी। जो रूट उस वक्त कप्तान थे और सिल्वरवुड टीम के कोच थे। लेकिन यह टीम शानदार फॉर्म में है। बेन स्टोक्स टीम के कप्तान हैं और ब्रेंडन मैकुल्लम टीम के नए कोच बने हैं। इस टीम ने टेस्ट क्रिकेट की मौजूदा विश्व चैंपियन इंग्लैंड को 3-0 से हराया है।

स्टोक्स की भारत को चेतावनी

भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्ट पिछले साल की पांच मैच की टेस्ट सीरीज का बचा हुआ टेस्ट है जिसे मेहमान टीम के खेमे में कोविड-19 मामले आने के कारण रद्द कर दिया गया था। यह टेस्ट शुक्रवार (1 जुलाई 2022) से खेला जाएगा। स्टोक्स ने सोमवार को कहा, ‘‘जब मैं यह बोल रहा हूं तो मुझ पर विश्वास कीजिए। हम इसी (आक्रामक) मानसिकता के साथ उतरेंगे, हालांकि यह अलग विरोधी है। बेशक, यह पूरी तरह से अलग होगा, अलग विरोधी, उनका आक्रमण और खिलाड़ी भी अलग।’’ 

IND vs ENG Test: एजबेस्टन में कभी नहीं जीती टीम इंडिया, जानिए कब-कब भारत को यहां मिली हार

इंग्लैंड के कप्तान ने आगे कहा,"हम इस पर ध्यान लगा रहे हैं कि इन पिछले तीन मैच में हमने क्या अच्छा किया है और शुक्रवार को भारत के खिलाफ भी इसे जारी रखने का प्रयास करेंगे। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के खिलाफ 3-0 से श्रृंखला जीतना काफी विशेष शुरुआत है।" फिलहाल भारत पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है लेकिन इंग्लैंड की तरोताजा टीम से भिड़ेगा जिसमें पिछले साल भारत के खिलाफ चौथा टेस्ट खेलने वाली टीम के सिर्फ चार सदस्य (ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो और जेम्स एंडरसन) शामिल हैं।

स्टोक्स नहीं खेले थे पिछली सीरीज

गौरतलब है कि पिछले साल बेन स्टोक्स भी श्रृंखला के लिए उपलब्ध नहीं थे क्योंकि उन्होंने अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए ब्रेक लिया था। खास बात यह है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पिछली कुछ सीरीज और कुछ महीनों में इंग्लैंड की टीम मुश्किल दौर से गुजर रही थी। इस दौरान टीम 17 टेस्ट में से सिर्फ एक जीत ही दर्ज कर पाई थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज 1-0 से हारने के बाद जो रूट ने कप्तानी छोड़ी और फिर स्टोक्स इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान बने। उसी के बाद ब्रेंडन मैकुल्लम को टीम का कोच बना दिया गया। उसका परिणाम जो निकला वो सबके सामने है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement