Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs ENG: भारत की कातिलाना गेंदबाजी से प्रभावित हुए ये अंग्रेज दिग्गज, खुद को तारीफ करने से नहीं रोक पाए

भारतीय टीम ने एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में 416 रन बनाए थे। जवाब में दूसरे दिन के अंत तक मेजबानों की आधी टीम 84 रन पर पवेलियन लौट चुकी थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 03, 2022 11:00 IST
मोहम्मद सिराज,...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी

Highlights

  • भारतीय टीम ने बर्मिंघम टेस्ट की पहली पारी में बनाए 416 रन
  • इंग्लैंड की आधी टीम 84 रनों पर लौटी पवेलियन
  • कप्तान बुमराह ने 3 और सिराज व शमी ने लिए 1-1 विकेट

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी बर्मिंघम टेस्ट में शानदार प्रदर्शन अभी तक किया है। मैच के शुरुआती एक-दो घंटे को छोड़कर अभी तक दोनों दिन भारतीय टीम का दबदबा ही देखने को मिला है। नए कप्तान जसप्रीत बुमराह की अगुआई में उतरी टीम इंडिया ने मेजबानों के खिलाफ अभी तक पकड़ मजबूत कर ली है। 416 रन पहली पारी में बनाने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड की आधी टीम को 84 रनों पर ही पवेलियन भेज दिया है। इसे देखकर पूर्व कप्तान माइकल वॉन भी खुद को भारत की बॉलिंग की तारीफ करने से नहीं रोक पाए।

ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा के शानदार शतक के बाद आखिरी में कप्तान जसप्रीत बुमराह के शानदार कैमियो की बदौलत भारतीय टीम ने 98 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद भी 416 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे मेजबान बल्लेबाजों के हाथ-पैर भारतीय पेस अटैक के सामने फूले नजर आए। कप्तान बुमराह ने टॉप ऑर्डर के तीनों बल्लेबाज एलेक्स लीस, जैक क्रॉली और ओली पोप को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद सिराज ने रूट को आउट कर सबसे बड़ा विकेट अपने नाम किया। शुरू से खतरनाक गेंदबाजी करते आए मोहम्मद शमी को आखिरकार नाइट वॉचमैन जैक लीच के रूप में अपनी पहली सफलता मिली।

माइकल वॉन तारीफ में क्या बोले?

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन अक्सर अपने ट्वीट्स को लेकर चर्चा  में रहते हैं। एजबेस्टन टेस्ट के दूसरे दिन भारत की कातिलाना गेंदबाजी के बाद एक बार फिर उन्होंने ट्वीट किया और भारतीय बॉलिंग अटैक की तारीफ की। उन्होंने अंग्रेजी में लिखा कि, भारत का यह गेंदबाजी अटैक शानदार है (This Indian attack is outstanding)। इससे पहले वॉन ने बुमराह द्वारा ब्रॉड पर ठोके गए 35 रन को लेकर लिखा था कि, टेस्ट क्रिकेट बदलता जा रहा है।

भारतीय गेंदबाजों के आगे अंग्रेज पस्त

अगर भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो दूसरे दिन इंग्लैंड की टीम भारत के 416 रनों के जवाब में संघर्ष करती दिखी। 27 ओवर में मेजबानों ने 84 रन बनाकर पांच विकेट गंवा दिए। कप्तान जसप्रीत बुमराह ने 11 ओवर में 1 मेडन के साथ 35 रन देकर तीन विकेट लिए और इंग्लिश टीम का टॉप ऑर्डर ध्वस्त कर दिया। इसके बाद सेट नजर आ रहे जो रूट को मोहम्मद शमी ने खूब परेशान किया लेकिन 3 ओवर में 2 मेडन डालकर 5 रन देने वाले सिराज ने भारत को सबसे बड़ी सफलता दिला दी। इसके बाद 13 ओवर में 3 मेडन फेंक सिर्फ 33 रन देने वाले शमी ने लीच को आउट कर आधी अंग्रेज टीम को पवेलियन भेज दिया।

IND vs ENG 5th Test Day 2: भारतीय गेंदबाजों ने निकाला अंग्रेजों का दम, इंग्लैंड की आधी टीम 84 पर आउट

इस तरह दूसरे दिन की समाप्ति तक इंग्लैंड भारत के स्कोर से अभी भी 332 रन पीछे था। हालांकि, कप्तान बेन स्टोक्स और पिछली सीरीज में धूम मचा कर आने वाले जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर मौजूद हैं। भारत इस सीरीज में 2-1 से आगे है। इस सीरीज के चार मुकाबले पिछले साल खेले गए थे जब भारत के कप्तान विराट कोहली और हेड कोच रवि शास्त्री थे, तो इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और कोच सिल्वरवुड थे। लेकिन इस बार सब बदला है लेकिन भारतीय पेस अटैक वैसा ही शानदार प्रदर्शन कर रहा है जो पिछले साल उसने किया था। अगर यह मैच ड्रॉ होता है या भारत जीतता है तो टीम इंडिया 15 साल बाद इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज अपने नाम कर लेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement