1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG: मोहम्मद सिराज ने बताया न्यूजीलैंड से कितना अलग है भारतीय पेस अटैक, इंग्लैंड को दी चेतावनी

IND vs ENG: मोहम्मद सिराज ने बताया न्यूजीलैंड से कितना अलग है भारतीय पेस अटैक, इंग्लैंड को दी चेतावनी

भारतीय टीम ने बर्मिंघम टेस्ट में पहली पारी के आधार पर 132 रनों की बढ़त हासिल की। तीसरे दिन के अंत तक भारत की कुल लीड 257 तक पहुंच गई थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 04, 2022 12:00 IST
मोहम्मद सिराज...- India TV Hindi News
Image Source : GETTYIMAGES मोहम्मद सिराज बर्मिंघम टेस्ट में जो रूट का विकेट लेने के बाद

Highlights

  • मोहम्मद सिराज ने बर्मिंघम टेस्ट में जो रूट समेत 4 विकेट लिए
  • पूरी सीरीज में सिराज के नाम 18 विकेट दर्ज
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2020-21 सीरीज में सिराज ने किया था डेब्यू

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में कुल 18 विकेट ले चुके हैं। 14 विकेट उन्होंने पिछले साल 4 टेस्ट मैचों में लिए थे। इसके अलावा 4 विकेट उन्होंने बर्मिंघम में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी में लिए। उन्होंने बताया कि भारतीय गेंदबाजों को अपनी गति के कारण इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में बढ़त मिली। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि, चौथी पारी में इंग्लैंड के लिए 350 या उससे अधिक का कोई भी लक्ष्य हासिल करना मुश्किल होगा।

मोहम्मद सिराज पिछले एक-दो साल से भारतीय टेस्ट टीम का प्रमुख हिस्सा बन गए हैं। उन्होंने भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहास 2020-21 की टेस्ट सीरीज में डेब्यू किया था। उसके बाद से अभी तक वह 13 टेस्ट मैचों की 24 पारियों में 40 विकेट ले चुके हैं। इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट मैच में भी उन्होंने जो रूट का बड़ा विकेट समेत चार अंग्रेज खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। उन्होंने तीसरे दिन के खेल के बाद भारतीय गेंदबाजों की सफलता पर खुलकर बात की।

क्या बोले मोहम्मद सिराज?

जॉनी बेयरस्टो (140 गेंद में 106 रन) ने भारत के खिलाफ मौजूदा पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन आक्रामक रुख अपनाया और लगातार तीसरे टेस्ट में शतक जड़ा। उनके शतक की मदद से इंग्लैंड ने भारत के 416 रन के जवाब में पहली पारी में 284 रन बनाए। मोहम्मद सिराज ने कहा कि, जब बल्लेबाजों ने आक्रामक रवैया अपनाया हो तो गेंदबाज के लिए धैर्य रखना जरूरी होता है। बेयरस्टो की तूफानी बल्लेबाजी से भारतीय गेंदबाज परेशान नहीं थे। 

IND vs ENG: एजबेस्टन में भारत की जीत तय! इंग्लैंड की बढ़ी टेंशन, खत्म हो सकता है 55 साल का इंतजार

सिराज ने रविवार को तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा, ‘‘गेंदबाज के रूप में हमें सिर्फ धैर्य रखना होता है। बेयरस्टो फॉर्म में है और न्यूजीलैंड श्रृंखला से ही वह लगातार आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे हैं। इसलिए हमें पता था कि उसका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है। हमारी योजना सामान्य सी थी कि अपने बेसिक्स पर कायम रहना है। हमें अपनी क्षमता पर विश्वास रखना होगा, फिर चाहे वह कुछ भी करे, यह सिर्फ एक गेंद की बात थी- यह चाहे इनस्विंग हो या पिच से सीम करती गेंद।’’ 

न्यूजीलैंड के अटैक से हम अलग हैं!

मोहम्मद सिराज ने भारतीय अटैक को न्यूजीलैंड के अटैक से अलग बताते हुए कहा कि, ‘‘इंग्लैंड में बल्लेबाज को कई बार छकाना सामान्य सी बात है, आपको बस धैर्य रखना होता है और प्रक्रिया पर ध्यान लगाना होता है। जब हमने न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला देखी तो महसूस किया कि हमारा प्रत्येक गेंदबाज 140 किमी प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी करता है जो उनके (न्यूजीलैंड के गेंदबाजों) पास नहीं था। हमारे पास क्षमता है और हम पिछले साल भी इंग्लैंड के खिलाफ खेले थे। इसलिए यह हमारे लिए फायदे की स्थिति है क्योंकि हमें उनके कमजोर पक्षों की जानकारी है और यही कारण है कि हमें सफलता मिली।’’

सिराज की इंग्लैंड को चेतावनी

भारतीय गेंदबाज ने इंग्लैंड को चेतावनी देते हुए कहा कि, इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए दूसरी पारी में 350 से अधिक का कोई भी लक्ष्य हासिल करना मुश्किल होगा। पहली पारी में शुरुआत में पिच गेंदबाजों की मददगार थी लेकिन बाद में यह सपाट हो गई। इसलिए हमारी योजना लगातार एक क्षेत्र में गेंदबाजी करने की थी। अगर हम चीजों को असानी से लेते तो हमारे खिलाफ काफी रन बनते। गेंद नीची भी रह रही है। इसलिए दूसरी पारी में यह हमारे लिए मददगार होगा।’’ 

IND vs ENG, 5th Test: तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत के पास 257 रन की बढ़त, पुजारा (50*) और पंत (30*) क्रीज पर

आपको बता दें पहली पारी में भारत के 416 के जवाब में इंग्लैंड की टीम 284 रनों पर सिमट गई थी। इस तरह भारत ने 132 रनों की लीड प्राप्त की। तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर पुजारा 50 जबकि ऋषभ पंत 30 रन बनाकर खेल रहे थे और भारत ने 3 विकेट खोकर 125 रन बना लिए थे। भारत की कुल बढ़त 250 पार यानी 257 रन की हो गई थी। अगर इस मैदान के रिकॉर्ड की बात करें तो 14 साल पहले 2008 में सिर्फ एक बार ही यहां चौथी पारी में 250 या उससे अधिक का लक्ष्य चेज हुआ है।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड