Friday, May 24, 2024
Advertisement

टेस्ट में इतिहास रचने के करीब रवींद्र जडेजा, आर अश्विन-कपिल देव के इस खास क्लब में जगह बनाने का मौका

Ravindra Jadeja: भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच खेला जाने वाला धर्मशाला टेस्ट मैच रवींद्र जडेजा के लिए काफी अहम रहने वाला है। वह इस मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

Written By: Mohid Khan
Published on: March 03, 2024 17:05 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY टेस्ट में इतिहास रचने के करीब रवींद्र जडेजा

Ravindra Jadeja IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच 7 मार्च से धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच के लिए दोनों ही टीमें धर्मशाला पहुंच चुकी है। फिलहाल सीरीज में टीम इंडिया ने 3-1 की अजेय बढ़त बना रखी है। सीरीज का आखिरी मैच टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के लिए काफी खास रहने वाला है। वह इस मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। 

टेस्ट में इतिहास रचने के करीब रवींद्र जडेजा

रवींद्र जडेजा टीम इंडिया के लिए अभी तक 71 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। वह गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम इंडिया के लिए बड़े मैच विनर साबित होते हैं। वह अपने टेस्ट करियर में 300 विकेट पूरे करने के काफी करीब पहुंच चुके हैं। रवींद्र जडेजा को टेस्ट में 300 विकेट हासिल करने के लिए 8 विकेट की जरूरत है। वह सीरीज के आखिरी मैच में इस रिकॉर्ड को अपने नाम करना चाहेंगे। 

इन दिग्गज गेंदबाजों की लिस्ट में होंगे शामिल 

रवींद्र जडेजा टेस्ट में भारत के लिए 300 विकेट लेने वाले 7वें गेंदबाज बनने के काफी करीब हैं। अभी तक ये कारनामा अनिल कुंबले, रविचंद्रन अश्विन, कपिल देव, हरभजन सिंह, ईशांत शर्मा और जहीर खान कर चुके हैं। बता दें रवींद्र जडेजा ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 71 टेस्ट मैचों में 24.15 की औसत से 292 विकेट लिए हैं। इस दौरान वह 13 बार एक पारी में 5 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। वहीं, उन्होंने 36.39 की औसत से 3021 रन भी बनाए हैं। जिसमें 20 अर्धशतक और 4 शतक शामिल हैं। 

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय

  1. अनिल कुंबले - 619 टेस्ट विकेट
  2. रविचंद्रन अश्विन - 507 टेस्ट विकेट
  3. कपिल देव - 434 टेस्ट विकेट
  4. हरभजन सिंह - 417 टेस्ट विकेट
  5. ईशांत शर्मा - 311 टेस्ट विकेट 
  6. जहीर खान - 311 टेस्ट विकेट 
  7. रवींद्र जडेजा - 292 टेस्ट विकेट

ये भी पढ़ें

टीम इंडिया से बाहर चल रहे शार्दुल ठाकुर का बड़ा कारनामा, अपने करियर में बल्ले से पहली बार किया ये कमाल

IPL 2024 से पहले इस खिलाड़ी का हुआ एक्सीडेंट, दाहिने घुटने में लगी चोट, ऑक्शन में हुआ था मालामाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement