IND vs ENG: ऋषभ पंत ने फिर कप्तानी में की ये बड़ी गलतियां, जसप्रीत बुमराह का फील्ड से बाहर जाना टीम इंडिया को पड़ा महंगा

भारतीय टीम की दूसरी पारी 245 रनों पर सिमट गई थी और पहली पारी की 132 रनों की लीड के साथ इंग्लैंड को 378 रनों का लक्ष्य मिला था। मेजबान टीम जीत से अब 119 रन दूर है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 05, 2022 9:13 IST
ऋषभ पंत और जसप्रीत...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह

Highlights

  • बर्मिंघम टेस्ट में इंग्लैंड को मिला 378 का लक्ष्य
  • चौथे दिन के अंत तक इंग्लैंड का स्कोर 259/3
  • ऋषभ पंत ने इस टेस्ट मैच में बनाए 203 रन

भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जा रहा पांचवां टेस्ट मैच अब रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। भारतीय टीम ने मेजबानों को 378 रनों का लक्ष्य दिया था जो चौथी पारी के लिहाज से काफी मुश्किल लग रहा था। लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर टीम इंडिया की टेंशन बढ़ा दी हैं। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड लक्ष्य से महज 119 रन दूर है। चौथे दिन के खेल की बात करें तो टीम इंडिया की मुश्किलें तब और बढ़ गईं जब बैक टू बैक दो ओवरों में दो रिव्यू भी खराब हो गए। 

भारतीय टीम वैसे भी मुश्किल में है। इन फॉर्म जॉनी बेयरस्टो और जो रूट ने भारत के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। जीत के लिए टीम को बस 119 रन और चाहिए हैं। भारत अभी सीरीज में 2-1 से आगे है। मेजबानों ने जीत की ओर कदम रख दिया है और भारत पर हार का खतरा अब मंडरा रहा है। ऐसी कंडीशन में उपयोगी साबित होने वाले रिव्यू भी अब भारत के खाते से जा चुके हैं। तीन में से सिर्फ एक रिव्यू कप्तान बुमराह के पास बचा है। वहीं इंग्लैंड के पास दो रिव्यू बाकी हैं। ऋषभ पंत की इस गलती का टीम को खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

पहली गलती

दरअसल बीच के कुछ ओवरों के लिए जसप्रीत बुमराह को फील्ड से बाहर जाना पड़ा। इस दौरान उपकप्तान ऋषभ पंत ने कप्तानी संभाली। इसी बीच रवींद्र जडेजा के ओवर में एक गेंद जॉनी बेयरस्टो के पैड पर जा लगी। भारतीय खेमा उत्साहित था ऐसे में कार्यवाहक कप्तान पंत ने रिव्यू ले लिया। लेकिन गेंद लेग स्टंप के बाहर पिच हो रही थी और रिव्यू बर्बाद हो गया। 

दूसरी गलती

इसके बाद अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी की एक गेंद रिवर्स स्विंग होकर जो रूट के पैड पर जा लगी। शमी को आउट लग रहा था और टाइमर चल रहा था। ऐसे में साफ-साफ हड़बड़ाए नजर आ रहे ऋषभ पंत ने तुरंत बिना कुछ सोचे समझे रिव्यू ले लिया। बॉल ट्रैकिंग में गेंद स्टंप के ऊपर से जा रही थी। इस तरह टीम इंडिया का दूसरा रिव्यू भी बर्बाद हो गया। एक पारी में टेस्ट मैच में एक टीम को 3 रिव्यू मिलते हैं।

IND vs ENG, 5th Test: चौथे दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड जीत से 119 रन दूर, रूट (76) और बेयरस्टो (73) बनाकर नाबाद

फिर अगले कुछ मिनटों बाद मैदान पर लौटे बुमराह और फिर एक चांस बना। जिसमें उन्होंने साफ रिव्यू लेने से मना कर दिया क्योंकि गेंद लेग स्टंप के बाहर जा रही थी। भारतीय टीम वैसे भी मुश्किलों में है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट और शानदार फॉर्म में चल रहे जॉनी बेयरस्टो सेट होकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। चौथे दिन के अंत तक इंग्लैंड का स्कोर था 3 विकेट पर 259 रन। अगर उस हिसाब से देखें तो मेजबान टीम आसानी से बचे हुए 119 रनों का लक्ष्य हासिल कर लेगी। लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है आखिरी मिनट तक यहां क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता।

पहले भी घिर चुके हैं पंत

गौरतलब है ऋषभ पंत इससे पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी पांच मैचों में भारत की कप्तानी करते दिखे थे। आईपीएल में भी वह दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हैं। लगातार उस सीरीज में और आईपीएल में भी उनकी कप्तानी कि गलतियां सुर्खियों में रही हैं। कहीं कुलदीप यादव के पूरे ओवर ना करवाना हो या फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती मुकाबलों में चहल के ओवर बचाना हो। पंत के कप्तानी वाले निर्णय हमेशा चर्चा में रहते हैं। बेशक वह अच्छे बल्लेबाज हैं उन्होंने बर्मिंघम टेस्ट में बल्ले से कमाल भी किया लेकिन कप्तानी में उनके फैसले हमेशा विवादित होते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड