Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs NZ : क्या रोहित शर्मा इस खिलाड़ी को करेंगे बाहर! मैच विनर कर रहा इंतजार

IND vs NZ 2nd ODI : टीम इंडिया सीरीज के पहले मैच में 349 रन बनाने के बाद भी हारते हारते बची थी, क्या कप्तान रोहित शर्मा इसके बाद कुछ बदलाव करेंगे, ये बड़ा सवाल है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 20, 2023 18:28 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY Team India

IND vs NZ 2nd ODI Raipur : भारत और न्यूजीलैंड की टीम एक बार फिर से आमने सामने होने के लिए तैयार हैं। सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया भले 12 रन से जीत गई हो, लेकिन एक वक्त न्यूजीलैंड के नंबर सात के बल्लेबाज माइकल ब्रेसवेल ने टीम इंडिया की जान हलक में ला दी थी। टीम इंडिया की ओर से दिए गए 350 के टारगेट का पीछा करने के लिए जब न्यूजीलैंड की टीम उतरी तो पहले भारतीय गेंदबाजों ने जल्दी जल्दी विकेट निकाल दिए और लगा कि मैच अब भारतीय टीम की गिरफ्त में है, लेकिन माइकल ब्रेसवेल ने आते ही सारी तस्वीर बदल कर रख दी। उन्होंने मिचेल सेंटनर के साथ मिलकर लंबी साझेदारी की और लगा कि अब न्यूजीलैंड की टीम मैच जीत जाएगी और टीम इंडिया बैकफुट पर आ गई थी। हालांकि आखिर में किसी तरह भारत ने मैच जीता और सीरीज में बढ़त भी बना ली। जीत में बहुत सारी चीजों को भुला दिया जाता है। एक टीम 350 रनों का टारगेट देने के बाद भी अगर हारती हुई नजर आए और आखिरी ओवर में केवल 12 से जीते तो सवाल तो उठेंगे ही। इस बीच टीम इंडिया की कमजोर कड़ी एक बार फिर गेंदबाजी ही नजर आ रही है। अब सवाल ये है कि क्या रोहित शर्मा दूसरे मैच की प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव करेंगे या फिर उसी टीम के साथ जाएंगे जो पहले मैच में खेली थी। 

shubman gill

Image Source : PTI
shubman gill

शुभमन गिल और विराट कोहली कर रहे हैं कमाल की गेंद​बाजी 

टीम इंडिया की बल्लेबाजी तो ठीक नजर आ रही है। टॉप थ्री में से केवल रोहित शर्मा ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जो लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। उनके बल्ले से 50 रन से ज्यादा की पारियां तो आ रही हैं, लेकिन वे उसे सैकड़े में तब्दील नहीं कर पा रहे हैं। वहीं शुभमन गिल लगातार रन बना रहे हैं और पूर्व कप्तान विराट कोहली भी इस वक्त गजब के फार्म में हैं, ये बात और है कि वे सीरीज के पहले मैच में उम्मीदों के अनुसार बल्लेबाजी नहीं कर पाए। लेकिन टॉप थ्री में से एक भी बल्लेबाज अगर बड़ी पारी खेल देता है तो मिडल आर्डर के लिए काफी आसान हो जाता है। लेकिन गेंदबाजी पर तो सवाल उठना बनता ही है। मोहम्मद सिराज लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं, लेकिन पहले मैच से वापसी करने वाले शार्दुल ठाकुर अभी उस लय में नजर नहीं आ रहे हैं, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। शार्दुल ठाकुर ने सीरीज के पहले मैच में 7.2 ओवर में 54 रन खर्च कर दिए और दो विकेट लेने में कामयाब रहे। उनकी इकॉनमी सात से ज्यादा की रही। ये बात और है कि आखिरी ओवर में एक विकेट लेकर उन्होंने मैच जिताने का काम किया। शार्दुल् ठाकुर इसलिए टीम में शामिल किए जाते हैं कि वे बल्लेबाजी में भी कुछ ऐज देते हैं। तीन गेंद पर तीन रन बनाकर वे रन आउट हो गए, यानी यहां भी कोई फायदा नहीं हुआ। अब सवाल ये है कि क्या कप्तान उन्हें एक मैच में बाहर बिठाकर किसी और को मौका देंगे। लेकिन अगर शार्दुल बाहर होते हैं तो फिर एंट्री​ किसकी होगी। इसका जवाब तो बहुत आसान नजर आता है। 

Shardul Thakur

Image Source : AP
Shardul Thakur

उमरान मलिक को फिर से वापसी के बारे में सोच सकते हैं रोहित शर्मा 
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज और जम्मू एक्सप्रेस के नाम से मशहूर उमरान मलिक को पहले मैच में बाहर बैठना पड़ा। जबकि श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज में उन्होंने कमाल की गेंदबाजी की थी। उन्हें दो मैचों में खेलने का मौका मिला और हर बार उन्होंने ​विकेट निकाल ​कर दिए। पहले मैच में उन्होंने 57 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए और दूसरे मैच में 48 रन देकर दो कामयाबियां हासिल कीं। लेकिन इसके बाद भी तीसरे और आखिरी मैच में उन्हें प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं रखा गया। तब माना जा रहा था कि वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत उन्हें आराम दिया गया है, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ फिर से बाहर ही रहे। पिछले पांच मैचों की बात की जाए तो एक भी बार वे विकेटलेस नहीं गए, ये बात और है कि वे कभी कभी रन ज्यादा खर्चते हैं, लेकिन ये भी तय है कि उनकी स्पीड से सामने वाली टीम के बल्लेबाज खौफ में भी रहते हैं। लेकिन इस बात की संभावना कम है कि रोहित शर्मा शार्दुल ठाकुर की जगह उनकी वापसी कराएं। क्योंकि भारत के पास दो ही तीन ही आलराउंडर हैं। उपकप्तान हार्दिक पांड्या, शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर। इन तीनों के होने से भारत की नंबर आठ त​क बल्लेबाजी हो जाती है और कभी मैच फंसे तो ये काम आ सकते हैं। ऐसे में देखना होगा कि उमरान मलिक का नंबर आता है कि फिर कप्तान बिना बदलाव के ही एक ​बार फिर से मैदान में उतरते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरे वन डे के लिए रायपुर तैयार, स्टेडियम पर रचा जाएगा इतिहास

IPL 2023 में नजर आ सकते हैं ऋषभ पंत, रिकी पोंटिंग ने किया बहुत बड़ा खुलासा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement