Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IND vs NZ: भारत की जीत के साथ स्पिन गेंदबाजों ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पाकिस्तान-बांग्लादेश को छोड़ा पीछे

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए दूसरे टी20 मैच में स्पिन गेंदबाजों ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 30, 2023 11:14 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : BCCI भारतीय क्रिकेट टीम

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच लखनऊ में खेला गया। इस मैच में भारत ने अंतिम ओवर में कीवी टीम को 6 विकेट से हरा दिया। इस मैच में मिली जीत के बाद सीरीज में 1-1 बराबरी पर है। मैच के दौरान लखनऊ के पिच को लेकर कई सवाल उठाए गए। इस पिच पर दोनों ही टीम रन बनाने में संघर्ष करती नजर आई। दोनों इनिंग मिलाकर कुल 39.5 ओवर यानी 249 गेंद फेके गए। जहां सिर्फ 200 रन ही बनाए जा सके। इस मैच के दौरान स्पिन गेंदबाजों का बोल बाला रहा। स्पिनरों ने मैच में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिया। आइए आपको बताते हैं क्या है वो रिकॉर्ड।

क्या है वो खास रिकॉर्ड

दरअसल, इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान मिचेल सेंटनर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत के कप्तान हार्दिक पांड्या ने पिच को देखते हुए स्पिन गेंदबाजों से गेंदबाजी करवाने का फैसला लिया। इसी बीच उन्होंने स्पिन गेंदबाजों से कुल 13 ओवर फेकवाए। दूसरी पारी में कीवी कप्तान ने भी कुछ ऐसा ही किया और 20 में से 16.5 ओवर स्पिन गेंदबाजों से करवा डाले। इस मैच के दौरान कुल मिलाकर देखा जाए तो 29.5 ओवर स्पिन गेंदबाजों ने फेखे। इसके साथ ही स्पिन गेंदबाजों ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। यह किसी भी T20I मैच में स्पिन गेंदबाजों द्वारा सबसे ज्यादा फेकी गई ओवर है। इससे पहले बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच खेले गए एक T20 मैच के दौरान दोनों टीमों ने मिलकर कुल 28 ओवर फेके थे।

छक्कों के लिए तरस गया लखनऊ

भारत की ओर से इस मैच में वाशिंगटन सुंदर ने तीन, युजवेंद्र चहल दो, दीपक हुड्डा ने चार और कुलदीप ने चार ओवर फेके। भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने इस मैच में 13 ओवर में सिर्फ 55 रन दिए वहीं चार विकेट भी लिया। इस मैच के दौरान एक भी छक्का नहीं लगाया जा सका। भारत में ऐसा पहली बार हुआ है जब T20I मैच के दौरान दोनों में से किसी भी टीम ने एक भी छक्का नहीं लगाया है। इस मैच लो स्कोरिंग मैच के बाद टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पांड्या ने भी कहा था कि ''लेकिन ये विकेट टी20 के लिए नहीं बने हैं। कहीं न कहीं क्यूरेटर या जिस मैदान में हम खेलने जा रहे हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पिचों को पहले तैयार कर लें।" आने वाले समय में इन पिचों पर आईपीएल के मैच खेले जा सकते हैं। ऐसे में क्यूरेटर को इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

यह भी पढ़े -

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement