Saturday, April 13, 2024
Advertisement

IND vs NZ: टीम इंडिया ने फाइनल में मारी एंट्री, 12 साल बाद इतिहास रचने से एक कदम दूर

IND vs NZ: वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराया। इस जीत के साथ भारतीय टीम 12 सालों के बाद फाइनल में पहुंच गई है। साल 2011 में भारत ने आखिरी बार वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: November 16, 2023 6:22 IST
India vs New Zealand- India TV Hindi
Image Source : AP भारत बनाम न्यूजीलैंड

IND vs NZ: वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम 12 साल के बाद वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है। भारतीय टीम का फाइनल मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा। जहां दूसरे सेमीफाइनल को जीतने वाली टीम से भारत का मुकाबला खेला जाएगा। टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल मैच साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। पिछले दो वनडे वर्ल्ड कप से सेमीफाइनल की बाधा को न पार कर पाने वाली टीम इंडिया 12 सालों के बाद फाइनल में है और इतिहास रचने से भारत सिर्फ एक कदम दूर है।

कैसा रहा मैच का हाल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले के बारे में बात करें तो टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 397 रन बनाए। इस दौरान टीम इंडिया ने कई रिकॉर्ड बनाए। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर की शतकीय पारी के कारण भारत इतना बड़ा टोटल बनाने में कामयाब हो सका। इस दौरान विराट कोहली ने 117 रन और श्रेयस अय्यर ने 105 रनों की पारी खेली। इन दोनों के अलावा रोहित शर्मा ने 47 रन, शुभमन गिल ने 80 रन और केएल राहुल ने 39 रनों की पारी खेली। इसके बाद भारत ने मैच की दूसरी पारी में कीवी टीम को 327 रन पर ऑलआउट कर दिया। इस दौरान मोहम्मद शमी ने 9.5 ओवर में 57 रन देकर 7 विकेट झटके। भारत की तरफ से वनडे में यह बेस्ट बॉलिंग प्रदर्शन है।

टीम इंडिया ने लिया धोनी के रन आउट का बदला

सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड को हराकर टीम इंडिया ने 2019 वर्ल्ड कप से सेमीफाइनल का बदला भी ले लिया। आपको बता दें कि वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के हाथों हार मिली थी। उस मैच में एमएस धोनी के रनआउट ने भारत में करोड़ों दिलों को तोड़ दिया था। उस रनआउट के बाद मैच पूरी तरह से पलट गया था और भारतीय टीम सेमीफाइनल से बाहर हो गई थी। उस वक्त से ही भारतीय फैंस को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक और मौकी की तलाश थी और यह मौका इस वर्ल्ड कप से सेमीफाइनल में मिल ही गया और भारत ने अपना बदला ले लिया।

यह भी पढ़ें

मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले टीम इंडिया के पहले बॉलर

वर्ल्ड कप की हार के बाद बाबर आजम का बड़ा फैसला, अचानक सोशल मीडिया पर किया ये ऐलान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement