Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs PAK मौका-मौका: भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाएंगे पांच वनडे मुकाबले! जानें कब

भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2013 के बाद से एक भी सीरीज नहीं खेली गई है। लेकिन इस साल दोनों टीमों के बीत पांच वनडे मुकाबले खेले जा सकते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 11, 2023 11:11 IST
IND vs PAK, Babar Azam, Rohit Sharma, India vs Pakistan- India TV Hindi
Image Source : ICC रोहित शर्मा और बाबार आजम

भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले का हर क्रिकेट फैन को बेसब्री से इंतजार रहता है। साल 2013 के बाद से दोनों देशों के बीच एक भी सीरीज नहीं खेली गई है। वनडे/टी20 वर्ल्ड कप या एशिया कप के दौरान ही भारत और पाकिस्तान आमने-सामने हो पाते है। ऐसे में फैंस को दोनों टीमों के बीच बहुत कम बार ही मुकाबला देखने को मिलता है। ऐसे में जब भी दोनों टीमें आमने-सामने होती हैं तो क्रिकेट प्रेमियों के लिए वह मैच बहुत ज्यादा अहम हो जाता है। फैंस हर एक गेंद का मजा उठाना चाहते हैं। लेकिन अगर मैं आपसे कहूं कि इस साल भारत और पाकिस्तान की टीम पांच बार आपस में भिड़ सकती हैं, तो आप सोचेंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है। आइए देखते हैं कि दोनों टीमों के बीच पांच मुकाबले कैसे खेले जा सकते हैं।

खेले जा सकते हैं पांच वनडे मुकाबले

दरअलस इस साल एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है। दोनों ही मेगाटूर्नामेंट में दोनों टीमें हिस्सा ले रही हैं। वनडे वर्ल्ड कप इस साल भारत में खेला जाना है। वहीं एशिया कप के वेन्यू को लेकर अभी तक कुछ साफ नहीं हो सका है। लेकिन वर्ल्ड कप से ठीक पहले एशिया कप का आयोजन किया जाएगा। एशिया कप में दोनों टीमें आपस में भिड़ेंगे। जहां वह तीन बार मुकाबला खेल सकते हैं। 

इस साल होने वाले एशिया कप में कुल छह टीमें हिस्सा ले रही हैं। जहां लीग स्टेज में पहली बार भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले खेला जाएगा। दूसरी बार सुपर 4 में भारत और पाकिस्तान फिर से आमने सामने हो सकते हैं। वहीं सुपर 4 में अगर दोनों टीमों ने अच्छा प्रदर्शन किया तो तीसरी बार फाइनल में भी इन दोनों का मुकाबला देखने को मिल सकता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो एशिया कप में ही दोनों टीमें तीन बार आपस में मुकाबला खेल लेंगी।

वर्ल्ड कप में होगा सामना

भारत और पाकिस्तान के बीच इस साल होने वाले वर्ल्ड कप में भी मुकाबला खेला जाएगा। जहां लीग स्टेज में एक मुकाबला दोनों टीमों के बीच होगा। इसके बाद अगर भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमों ने लीग स्टेज में शानदार प्रदर्शन किया तो नॉकआउट यानी कि फाइनल या सेमीफाइनल में दोनों टीमें आमने-सामने हो सकती हैं। अगर ऐसा होता है को इस साल कुल मिलाकर पांच दफे भारत और पाकिस्तान आमने-सामने हो जाएंगे। जोकि फैंस में रोमांच भर देगा। अगर ऐसा नहीं भी होता है तो कम से कम दो बार को पक्का है कि भारत और पाकिस्तान का मुकाबला खेला जाएगा।

India vs Pakistan, IND vs PAK, Babar Azam, Rohit Sharma

Image Source : ICC
भारत बनाम पाकिस्तान

वनडे में दोनों टीमों का पलड़ा भारी

इस साल एशिया कप और वर्ल्ड कप दोनों ही वनडे फॉर्मेट में खेले जाने हैं। वहीं भारत और पाकिस्तान का बात करे तो दोनों ही टीमें वनडे में शानदार प्रदर्शन कर रही है। आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भारत दूसरे नंबर पर है। वहीं पाकिस्तान की टीम तीसरे नंबर पर हैं। पाकिस्तान के खिलाड़ी भी अच्छे फॉर्म में हैं। कप्तान बाबार आजम समेत आईसीसी की प्लेयर वनडे रैंकिंग में टॉप 5 में तीन खिलाड़ी पाकिस्तान के हैं। ऐसे में भारत और पाकिस्तान के बीच कांटे की टक्कर होने की उम्मीद है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement