Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत में धोनी का रहा है जलवा, इस मामले में कोई नहीं है पास

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच हुए टी20 मैच में धोनी रहे हैं नंबर एक कप्तान।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 22, 2022 11:27 IST
IND vs PAK, Mahendra Singh Dhoni, MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : PTI Mahendra Singh Dhoni

Highlights

  • धोनी की कप्तानी में सात बार जीती है टीम इंडिया
  • विराट को पहले मैच में मिली हार
  • पाकिस्तान के लिए बाबर आजम का रिकॉर्ड अच्छा

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान एक बार फिर से क्रिकेट के मैदान पर आपस में भिड़ने वाले हैं। एशिया कप 2022 के दूसरे ही मैच में दोनों चिर-प्रतिद्वंदी टीम आमने-सामने होगी। दोनों टीमें करीब एक साल बाद जब एक-दूसरे के खिलाफ खेलने उतरेंगी। हालांकि भारत की कप्तानी इस बार विराट कोहली नहीं बल्कि रोहित शर्मा के हाथों में होगी। ऐसे में रोहित अपनी कप्तानी में पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार खेलेंगे और वह इस मौके को जीत में तब्दील करना चाहेंगे। 28 अगस्त को होने वाला यहा मुकाबला दुबई के उसी मैदान पर होगा जहां पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को विराट की कप्तानी में हार का सामना करना पड़ा था।  

धोनी हैं नंबर एक कप्तान

भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी मैच होता है, उस वक्त दोनों टीमों के खिलाड़ियों के ऊपर भारी दबाव होता है। टीम की जीत से लेकर निजी प्रदर्शन पर भी हर किसी की नजर होती है। ऐसे में किसी भी खिलाड़ी खासकर टीम के कप्तान के लिए यह मुकाबला काफी चुनौतीपूर्ण और दबाव वाला होता है। इसके बावजूद पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड अपने आप में यह बताने के लिए काफी है कि उनका कद कितना ऊंचा था और वह किस तरह के कप्तान थे।

धोनी की कप्तानी में मिली है सात जीत

भारत और पाकिस्तान के मैच और उस दौरान कप्तानों के जीत के रिकॉर्ड की बात करें तो धोनी के आस-पास भी कोई नहीं ठहरता है। आंकड़ों में समझें तो धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में आठ मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान टीम इंडिया सात मैच जीती है और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा। धोनी के अलावा विराट को भी पाकिस्तान के खिलाफ कप्तानी का मौका मिला है, लेकिन उन्हें इसमें करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। विराट की कप्तानी में भारत पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के साथ खेला था, लेकिन तब पाकिस्तान ने 10 विकेट से जीत हासिल की थी।

पाकिस्तान के कप्तानों के रिकॉर्ड की बात करें तो मोहम्मद हफीज ने चार मैचों में कप्तानी की है और उन्हें सिर्फ एक मैच में जीत मिली है। वहीं बाबर आजम को एक जीत मिली है। लेकिन शोएब मलिक और शाहीद अफरीदी हर बार हारे हैं।

भारत-पाक टी20 मैच में कप्तानों का रिकॉर्ड

कप्तान मैच जीत हार
महेंद्र सिंह धोनी 8 7 1
मोहम्मद हफीज 4 1 3
बाबर आजम 1 1 0
विराट कोहली 1 0 1
शोएब मलिक 2 0 2
शाहिद अफरीदी 2 0 2

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement