Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs PAK: भारत-पाक मैच पर बारिश का साया, रद्द होने पर किसे मिलेगा फायदा, क्या कहता है ICC का नियम?

IND vs PAK, T20 world cup: भारत और पाकिस्तान के बीच मेलबर्न में खेला जाएगा वर्ल्ड कप के सुपर 12 स्टेज में ग्रुप मुकाबला।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: October 20, 2022 14:56 IST
IND vs PAK, t20 world cup, india vs pakistan- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs PAK, t20 world cup

Highlights

  • भारत-पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर को पहला मैच
  • सुपर 12 स्टेज में ग्रुप बी का हिस्सा हैं दोनों टीमें
  • वर्ल्ड कप में एक साल बाद मुकाबला

IND vs PAK, T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हो चुका है और इस वक्त आठ टीमों के बीच पहले दौर के मुकाबले खेले जा रहे हैं। यहां से टॉप चार टीमें अगले दौर यानी सुपर 12 स्टेज में पहुंचेंगी, जहां से वर्ल्ड कप की असली लड़ाई शुरू होगी। ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हो रहे वर्ल्ड कप में वैसे तो कुल 16 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं और खिताब के लिए जोर लगा रही हैं। लेकिन फैंस को सबसे ज्यादा इंतजार भारत और पाकिस्तान मैच का है। दो चिर-प्रतिद्वंदी टीमें वर्ल्ड कप में करीब एक साल बाद फिर से आमने-सामने होंगी।

दोनों ही टीमें सुपर 12 स्टेज में ग्रुप बी का हिस्सा हैं और 23 अक्टूबर को मेलबर्न के ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड में अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत करेंगी। हालांकि इससे पहले मेलबर्न के मौसम पूर्वानुमान ने फैंस की चिंताएं बढ़ा दी हैं। मौसम पूर्वानुमान की मानें तो मेलबर्न में 23 अक्टूबर को 70-80% तक बारिश की संभावना है और इसके रूकने की भी उम्मीद कम है। ऐसे में भारत और पाकिस्तान के इस महामुकाबले पर रद्द होने का खतरा मंडराने लगा है। आइए फिलहाल एक नजर डालते हैं आईसीसी के नियम पर और समझते हैं कि वर्ल्ड कप में मैच रद्द होने पर क्या होगा।

वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी का प्वाइंट सिस्टम:

आईसीसी ने वर्ल्ड कप के पहले दौर और सुपर 12 ग्रुप स्टेज के लिए अंकों को तीन हिस्सों में बांटा है। यहां जीतने वाली टीम को दो अंक मिलेंगे, जबकि हारने वाले को कोई अंक नहीं मिलेगा। वहीं मैच के रद्द होने या टाई होने की स्थिति में दोनों टीमों के बीच 1-1 अंक का बंटवारा होगा।

क्या भारत-पाक मैच के लिए है रिजर्व डे?

आईसीसी ने वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल और फाइनल को छोड़कर ग्रुप स्टेज के मुकाबलों के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं रखा है। यानी मैच रद्द होने की स्थिति में यहां दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेंगे। हालांकि आईसीसी के नियम के मुताबिक, किसी भी मैच के परिणाम के लिए कम से कम 5-5 ओवर का मैच होना चाहिए। इसका मतलब है कि अगर बारिश रूकती है और सब कुछ सही रहता है तो मैच के अधिकारी 5-5 ओवर का मैच करवा सकते हैं।

मैच रद्द होने से किसे होगा फायदा?

वैसे दोनों ही टीमें नहीं चाहेंगी कि मैच रद्द हो लेकिन ऐसा होने की स्थिति में नॉकआउट स्टेज में जगह बनाने के लिए इन अंकों का फर्क पड़ सकता है। भारत-पाकिस्तान समेत कुल 6 टीमें ग्रुप बी का हिस्सा होंगी और इनमें से टॉप दो टीमें ही सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। इसे ध्यान में रखते हुए सभी टीमों की नजर अधिक से अधिक अंक हासिल करने और बेहतर नेट रन रेट बनाने पर होगी।

दोनों टीमें:

भारत:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी

स्टैंडबाय खिलाड़ी: मोहम्मद सिराज, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, शार्दुल ठाकुर।

पाकिस्तान:

बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद

स्टैंडबाय खिलाड़ी: उस्मान कादिर, मोहम्मद हारिस, शाहनवाज दहानी

खेल की ये खबरें भी पढ़ें

IND vs BAN: भारतीय टीम 7 साल बाद करेगी बांग्लादेश का दौरा, पिछला हिसाब बराबर करने का मौका, देखें SCHEDULE

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने इस खतरनाक ऑलराउंडर को किया टीम में शामिल, भारत दौरे पर जड़े थे लगातार दो अर्धशतक

मिचेल स्टार्क को टी20 वर्ल्ड कप के बीच मिली बड़ी खुशखबरी, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज के घर जश्न का माहौल

IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ विराट 'हिट' तो रोहित-राहुल 'फ्लॉप', जानें कैसा है टीम इंडिया के टॉप 5 का रिकॉर्ड

IND vs PAK: पंत ने पाकिस्तानी गेंदबाज को जड़े थे लगातार दो छक्के, भारतीय विकेटकीपर को आई पिछले वर्ल्ड कप की याद

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement