Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IND vs PAK: आज होगा केपटाउन में घमासान, पाकिस्तान से एशिया कप का बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया

Women's T20 World Cup 2023, IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान की टीमें रविवार को महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 में अपने अभियान का आगाज करेंगी। पिछली बार दोनों टीमों की भिड़ंत में टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: February 12, 2023 7:02 IST
.- India TV Hindi
Image Source : TWITTER हरमनप्रीत कौर और बिस्माह मारूफ

Women's T20 World Cup 2023, IND vs PAK: लंबे समय से आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार कर रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप 2023 में रविवार से अपना अभियान शुरू करेगी। जब हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली यह टीम पाकिस्तान के खिलाफ केपटाउन के न्यूलैंड्स में उतरेगी तो उसका इरादा इस बार इंतजार खत्म करने का होगा। भारत और पाकिस्तान का मुकाबला कहीं भी किसी भी मंच पर हो रोमांच अपने आप बढ़ ही जाता है। लेकिन महिला क्रिकेट में भारतीय टीम का पलड़ा भारी होने से यह शायद कम हो सके लेकिन अगर उसे भारतीय टीम द्वारा एशिया कप का बदला लेने के लिहाज से देखें तो यह दिलचस्प होगा। 

जी हां, पाकिस्तान ने भारत को पिछले साल एशिया कप में हराया था। अब टीम इंडिया एशिया कप का बदला वर्ल्ड कप में पूरा करना चाहेगी। पिछले पांच साल में दोनों टीमों के बीच जमीन आसमान का अंतर देखने को मिला है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के दबदबे को लगातार चुनौती दे रही है जबकि पाकिस्तानी महिला टीम कुछ खास नहीं कर पाई है। पहली महिला प्रीमियर लीग की नीलामी से एक दिन पहले होने वाले इस मैच में भारतीय खिलाड़ियों के लिए अतिरिक्त प्रेरणा रहेगी। 

टीम इंडिया क्यों है परेशान?

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और ओपनिंग बैटर व उपकप्तान स्मृति मंधाना की फिटनेस को लेकर भी संदेह है जो क्रमश: कंधे और उंगली की चोट से जूझ रही हैं। उनके खेलने के बारे में फैसला शनिवार को अभ्यास सत्र के बाद ही लिया जाएगा। बीसीसीआई के एक सूत्र ने इन दोनों की फिटनेस पर बताया है कि, दोनों सीनियर खिलाड़ी हैं और टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। अगर उनकी फिटनेस को लेकर तनिक भी संदेह हुआ तो हम जोखिम नहीं लेंगे क्योंकि यह पहला ही मैच है। वहीं कार्यवाहक कोच ऋषिकेश कानिटकर ने मंधाना के खेलने पर सीधा जवाब देते हुए कहा था कि, उनका खेलना बेहद मुश्किल है।

आपको बता दें यह वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका में खेला जा रहा है और टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही भारत को यहां साउथ अफ्रीका की टीम ने त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में हराया था। इसके अलावा अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलिया से भी टीम को हार मिली लेकिन दूसरे मैच में बांग्लादेश को हराकर टीम का आत्मविश्वास वापस लौटा। भारतीय टीम के सेमीफाइनल तक पहुंचने की प्रबल संभावना लग रही है लेकिन पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए उसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। यह 8वां महिला टी20 वर्ल्ड कप है और पिछली बार फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने ही मात देकर पांचवां खिताब जीता था।

.

Image Source : GETTY IMAGES
भारत और पाकिस्तान की महिला टीमों के बीच हुए कॉमनवेल्थ गेम्स के मैच की तस्वीर

भारतीय टीम कितनी तैयार?

भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो रेणुका सिंह को छोड़कर गेंदबाजों में आत्मविश्वास नहीं दिख रहा। अनुभवी शिखा पांडे ने पिछले महीने वापसी के बाद से एक भी विकेट नहीं लिया है। स्पिनरों का प्रदर्शन भी अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। वहीं बल्लेबाजी में हरमनप्रीत और मंधाना को दूसरे छोर से सहयोग की जरूरत है। हाल ही में अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली शेफाली वर्मा लगातार अच्छा प्रदर्शन करके आलोचकों को जवाब देना चाहेंगी। जेमिमा रोड्रिग्ज से भी अच्छी पारी की उम्मीद है। बॉलिंग ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर की भूमिका अहम होगी जबकि डेथ ओवरों में ऋचा घोष को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। 

वहीं अगर पाकिस्तान की बात करें तो निदा दार पर काफी दारोमदार होगा। पाकिस्तान ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में श्रृंखला खेली थी। वहीं अभ्यास मैच में भी टीम ने बांग्लादेश को हराया लेकिन साउथ अफ्रीका से उसे हार झेलनी पड़ी थी। भारत के खिलाफ भी पाकिस्तान का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है। टी20 वर्ल्ड कप में इससे पहले दोनों टीमें 6 बार भिड़ी हैं जिसमें से 4 बार टीम इंडिया जीती है तो दो बार पाकिस्तान ने जीत अपने नाम की है। वहीं पिछले पांच में से चार बार टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ शिकस्त ही झेलनी पड़ी है। लेकिन टीम इंडिया को आंकड़ों पर नहीं मौजूदा प्रदर्शन पर ध्यान देना होगा। पिछली हार को जहन में रखते हुए भारतीय टीम पाकिस्तान को बिल्कुल भी हल्के में ना लेकर अपना विजयी आगाज करना चाहेगी।

भारत और पाकिस्तान के स्क्वॉड

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, ऋचा घोष, जेमिमा रोड्रिग्ज, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़ , शिखा पांडे। 

पाकिस्तान: बिस्माह मारूफ (कप्तान), ऐमान अनवर, आलिया रियाज, आयशा नसीम, सदफ शमास, फातिमा सना, जावेरिया वदूद, मुनीबा अली, नशरा सुंधू, निदा दर, ओमैमा सोहेल, सादिया इकबाल, सिदरा अमीन, सिदरा नवाज, तुबा हसन।

यह भी पढ़ें:-

IND vs PAK: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, पहले मुकाबले से बाहर हुई ये स्टार खिलाड़ी

IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले टीम इंडिया परेशान! कब, कहां और कैसे देखें Live Streaming

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement