IND vs SA, 1st ODI: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले पहले वनडे में बड़ा बदलाव, टॉस और मैच का समय बदला

IND vs SA, 1st ODI: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज लखनऊ में खेला जाएगा पहला वनडे मैच।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: October 06, 2022 12:11 IST
IND vs SA, 1st ODI, Ekana cricket Stadium- India TV Hindi
IND vs SA, 1st ODI

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज
  • तीन मैचों की है श्रृंखला
  • भारत की कप्तानी करेंगे शिखर धवन

IND vs SA, 1st ODI: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज होने वाले पहले वनडे मुकाबले पर बारिश का असर दिखने लगा है। लखनऊ में होने वाले इस मुकाबले के शुरू होने से पहले ही बड़ा बदलाव करते हुए इसके टॉस और मैच के समय को आगे बढ़ा दिया गया है।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट के अनुसार मैच और उसके लिए होने वाला टॉस अब अपने निर्धारित समय से आधे घंटे की देरी से शुरू होंगे। इसका मतलब यह है कि जो मैच पहले दोपहर के डेढ़ बजे से शुरू होना था वह अब दो बजे से शुरू किया जाएगा। वहीं टॉस भी एक बजे की बजाय अब डेढ़ बजे होगा।

दो दिन से हो रही बारिश

बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज होनी है। सीरीज का पहला मैच आज लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेला जाना है। लेकिन लखनऊ में मौसम कल (बुधवार) से ही खराब है और यहां लगातार बारिश हो रही है। यही हाल आज यानी गुरुवार का भी है और यहां सुबह से ही बारिश हो रही है। हालांकि खुशी की बात यह है कि मौसम पूर्वानुमान के अनुसर बारिश शाम के चार बजे से बंद हो जाएगी। एक्यूवेदर की मानें तो लखनऊ का मौसम शाम के वक्त पूरी तरह से साफ हो जाएगा। लेकिन उससे पहले यहां रूक-रूककर बारिश होती रहेगी। यही वजह है कि मैच अधिकारियों ने हालात को देखते हुए मैच के समय को फिलहाल के लिए आधे घंटे आगे बढ़ा दिया है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच लखनऊ में पहली बार होगी भिड़ंत

बात करें लखनऊ के इकाना स्टेडियम की तो आज तक यहां सिर्फ तीन ही वनडे मैच खेला गया है। यह तीनों मैच वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच 2019 में हुआ था। जबकि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2020 में होने वाला मैच कोरोना महामारी की वजह से रद्द करना पड़ा था। यानी भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली बार इस मैदान पर खेलने उतरेगी।

स्टेडियम से जुड़े आंकड़े

इस स्टेडियम की स्थिति को आंकड़ों में समझें तो यहां खेले गए मैचों में 253/5 सबसे बड़ा टीम टोटल है, जो वेस्टइंडीज ने बनाया था। वहीं सबसे कम 194 का स्कोर अफगानिस्तान के नाम दर्ज है। टॉस के हिसाब से देखें तो वेस्टइंडीज ने दो बार लक्ष्य का पीछा करते हुए जबकि एक बार पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत हासिल की है।

दोनों टीमों के स्क्वॉड

भारत: शिखर धवन (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, अवेश खान, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।

दक्षिण अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), केशव महाराज (उपकप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), रीज़ा हेंड्रिक्स, यानेमन मालन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवेओ, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी।

ये भी खबरे पढ़ें

IND vs SA: धवन की कप्तानी में आज से वनडे सीरीज खेलेगी टीम इंडिया, कब, कहां और कैसे देखें LIVE

IND vs SA: पहले वनडे में आज डेब्यू कर सकते हैं RCB के ये दो खिलाड़ी, ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की Playing XI

T20 World Cup PHOTOS: भारतीय टीम का मिशन वर्ल्ड कप शुरू, 14 खिलाड़ियों के साथ ऑस्ट्रेलिया रवाना हुई रोहित सेना

T20 World Cup से पहले मुश्किल में ऑस्ट्रेलियाई टीम, इस दिग्गज ने बढ़ाई वर्ल्ड चैंपियंस की चिंता

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड