Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IND vs SA पहले टेस्ट में पिच से किसे मिलेगा फायदा, क्यूरेटर के बयान से बढ़ सकती हैं भारत की मुश्किलें

India vs South Africa: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन के मैदान पर 26 दिसंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। सुपरस्पोर्ट पार्क के पिच क्यूरेटर ने बताया है कि बल्लेबाजों या गेंदबाजों में से किसका दबदबा देखने को मिलेगा।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: December 23, 2023 20:45 IST
India vs South Africa- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम साउथ अफ्रीका

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से शुरू हो रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। इस मैच की पिच को लेकर सभी की नजरें बनी हुई हैं, जिसको लेकर अब वहां के पिच क्यूरेटर ब्रायन ब्लॉय ने अपने बयान से साफ कर दिया है कि यहां पर तेज गेंदबाजों का दबदबा इस मैच में देखने को मिल सकता है। इसके अलावा क्यूरेटर ने मौसम को लेकर भी जानकारी देते हुए बताया कि इस मुकाबले के शुरुआती 2 दिन काफी ज्यादा बारिश देखने को मिल सकती है, जिससे तापमान में गिरावट की वजह से स्पिन गेंदबाजों को भी इस विकेट से मदद मिल सकती है।

बल्लेबाजी करना नहीं होगा आसान

सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क के पिच क्यूरेटर ब्लॉय ने पीटीआई को दिए बयान में कहा कि इस टेस्ट मैच के दौरान तापमान लगभग 20 डिग्री के आसपास रह सकता है जो अभी 34 डिग्री के करीब है। मुझे हालात के बारे में अधिक पता नहीं क्योंकि पहले दिन खेल होगा या नहीं इसको लेकर कुछ नहीं कह सकते। हालांकि तीसरे दिन से मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में अगर पिच कवर रहती है तो पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। मैं मौसम की भविष्यवाणी की गारंटी नहीं ले सकता लेकिन यदि पिच अधिक समय तक ढकी रहती है तो पहले बल्लेबाजी करना काफी कठिन हो जाएगा। अगर तीसरे दिन खेल सुबह जल्दी शुरू होता है तो हमें ज्यादा समय नहीं मिलेगा। अगर पिच 2 दिन तक ढकी रहेगी तो मेरा मानना है कि इससे गेंदबाजों को फायदा होगा। विकेट पर घास है और हमारे पास दो दिन और हैं। मैं खुश हूं कि पिच पर एक समान घास है जो अच्छी बात है।

भारत का ऐसा रहा सेंचुरियन में रिकॉर्ड

टीम भारत का टेस्ट क्रिकेट में सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में रिकॉर्ड देखा जाए तो यहां पर अब तक खेले तीन मैचों में से उन्हें 2 में हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने साल 2010-11 के दौरे पर यहां पहली बार टेस्ट मैच खेला था और इसमें उन्हें एक पारी और 25 रनों से हार मिली थी। इसके बाद साल 2017-18 के दौरे पर खेले गए टेस्ट मैच में टीम भारत को 135 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं 2021-22 के दौरे पर भारत ने अफ्रीका को इस मैदान पर 113 रनों से टेस्ट मैच में मात दी थी।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

IND vs SA: टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले टीम इंडिया में बदलाव, इस खिलाड़ी की हुई एंट्री

रोहित शर्मा ही करेंगे मुंबई इंडियंस की कप्तानी? रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement