1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs SA : टीम इंडिया ने कैसे की वापसी, जानिए अंदर की बात

IND vs SA : टीम इंडिया ने कैसे की वापसी, जानिए अंदर की बात

सीरीज के पहले मैच में भारतीय कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान ऋषभ पंत ने सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन मैदान में उतरी थी।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 18, 2022 12:33 IST
Rahul Dravid and Rishabh Pant- India TV Hindi
Image Source : PTI Rahul Dravid and Rishabh Pant

Highlights

  • पहले दो मैच हारने के बाद टीम इंडिया ने दो मैच जीते
  • सीरीज इस वक्त बराबरी पर, आखिरी मैच 19 जून को
  • पहले मैच से लेकर अब तक एक ही टीम मैदान में उतरी

IND vs SA T20I Series : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही सीरीज को टीम इंडिया ने बराबरी पर ला दिया है। पांच टी20 मैचों की सीरीज के अब तक चार मैच हो चुके हैं और इस वक्त सीरीज 2-2 की बराबरी पर है। सीरीज का तीसरा मैच अब काफी अहम होने जा रहा है। जो भी टीम इस मैच को जीतेगी, सीरीज पर कब्जा कर लेगी। इस बीच ऐसा क्या हुआ कि जो टीम पहले दो मैच हारकर सीरीज हारने की कगार पर पहुंच गई थी, वो अब बराबरी पर है और एक मैच जीतते ही भारतीय टीम सीरीज भी अपने नाम कर लेगी। 

अच्छा प्रदर्शन न कर पाने के बाद भी राहुल द्रविड़ ने नहीं बदली टीम 

दरअसल सीरीज के पहले मैच में भारतीय कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान ऋषभ पंत ने सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन मैदान में उतरी थी। पहले मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की और 211 रनों का बड़ा स्कोर भी बना दिया। इसके बाद किसी को भी नहीं लग रहा था कि भारतीय टीम ये मैच हार जाएगी। लेकिन इतना बड़ा स्कोर होने के बाद भी टीम इंडिया पांच गेंद शेष रहते ही मैच हार गई। इसके बाद दूसरे मैच में भी वही प्लेइंग इलेवन उतारी गई। इसमें भी भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर तो बनाया, लेकिन टीम इंडिया ये भी मैच चार विकेट से हार गई। इसके बाद तीसरे मैच से पहले संभावना जताई जा रही थी कि अब प्लेइंग इलेवन में बदलाव होगा। हो सकता है कि उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को टीम में शामिल किया जाए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया। राहुल द्रविड़ उस टीम के साथ ही मैदान में जाना चाहते थे, जो पहले मैच में उतरी थी। इसके बाद इसी टीम ने तीसरे मैच में कमाल किय और शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच अपने नाम ​कर लिया। 

IND vs SA T20I Series

Image Source : INDIA TV
IND vs SA T20I Series

हार के बाद भी एक ही टीम, खिलाड़ियों पर जताया भरोसा
सीरीज के चौथे मैच से पहले भी ये माना जा रहा था कि प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं, लेकिन चौथे मैच में भी उसी टीम के साथ राहुल द्रविड़ और कप्तान ऋषभ पंत गए। इस बार भी टीम ने कमाल किया और मैच जिता दिया। जो गेंदबाजी पहले दो मैचों में काफी कमजोर मानी जा रही थी। उसी ने तीसरे और चौथे मैच में टीम  इंडिया को जीत दिलाई। तीसरे मैच में युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल ने घातक गेंदबाजी की, वहीं सीरीज के चौथे मैच में आवेश खान ने चार विकेट चटका दिए। जो टीम दबाव में थी, कोच राहुल द्रविड़ ने बदलने की बजाय उसी पर भरोसा जताया और रिजल्ट सभी के सामने हैं। भारतीय टीम अभी तक एक भी बार दक्षिण अफ्रीका से घरेलू सीरीज जीत नहीं पाई है, ऐसे में टीम इंडिया के पास पहल बार अपने घर पर टी20 सीरीज जीतने का मौका है। पांचवां मैच अब काफी अहम हो गया है, इसलिए संभावना कम है कि इसमें किसी तरह का बदलाव देखने के लिए मिले। 

लाइव स्कोरकार्ड