Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IND vs SA: पहले ही आईपीएल में धोनी का कायल हुआ दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर, इस खूबी को हासिल करने के लिए बेताब

भारत के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए तैयार ड्वेन प्रेटोरियस ने धोनी की तारीफ में पढ़े कसीदे। सीरीज को लेकर बताई अपनी रणनीति।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: June 06, 2022 20:50 IST
MS Dhoni, Dwayne Pretorius, IND vs SA, india vs south africa, chennai super kings, ipl- India TV Hindi
Image Source : PTI MS Dhoni and Dwayne Pretorius

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार से पांच मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत हो रही है। टेंबा बावुमा की अगुआई में दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत आ चुकी है और नेट्स में जमकर पसीना बहा रही है। भारतीय टीम इस सीरीज में जहां अपने कई सीनियर खिलाड़ियों के बगैर खेलेगी तो वहीं मेहमान टीम ने अपने सभी शीर्ष खिलाड़ियों के साथ उतरेगी। दक्षिण अफ्रीका का कई खिलाड़ी हाल ही में भारत में आईपीएल खेले थे, ऐसे में वह यहां के अनुभव का भरपूर इस्तेमाल करना चाहेंगे। उनके एक ऐसे ही खिलाड़ी ड्वेन प्रेटोरियस भी आईपीएल के अनुभव को उपयोग करना चाहते हैं। चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहे और पहला आईपीएल खेलने वाले दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जमकर तारीफ की है।   

धोनी जैसा ठहराव चाहते हैं प्रेटोरियस

प्रेटोरियस ने सोमवार को कहा कि वह महेंद्र सिंह धोनी जैसा ठहराव और आत्मविश्वास अपने भीतर लाना चाहते हैं। प्रेटोरियस ने इस साल आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिये पदार्पण किया। भले ही उन्हें ज्यादा मैच खेलने के मौके नहीं मिले लेकिन उन्होंने कहा कि धोनी के साथ खेलकर उन्होंने काफी कुछ सीखा। उन्होंने कहा, "अपना पहला आईपीएल खेलना अच्छा अनुभव था। यह काफी समय से मेरा सपना था और सीएसके जैसी कामयाब टीम के साथ खेलने के मौके का मैंने पूरा मजा लिया। एक खिलाड़ी के तौर पर काफी जिम्मेदारियां मिलती हैं।" 

भारत में धोनी बहुत बड़ा ब्रांड

उन्होंने कहा, "धोनी की कप्तानी में खेलने में और उनके साथ बल्लेबाजी करने में बहुत मजा आया। भारत में वह बहुत बड़ा ब्रांड है और भारतीय क्रिकेट के लिये उसने कितना कुछ किया है। यह सब देखना अच्छा अनुभव रहा।"

धोनी रोमांचित नहीं होते

प्रेटोरियस ने कहा, "सबसे बड़ी बात जो मैंने उनसे सीखी है, वह मैदान पर शांतचित्त बने रहता है। वह कैसे खुद पर से दबाव हटाकर गेंदबाज पर डाल देते हैं। उन्होंने मुझे यह महसूस कराया कि डेथ ओवरों में असल में गेंदबाज दबाव में रहते हैं। धोनी बहुत ज्यादा रोमांचित नहीं होते और हमेशा आशावादी रहते हैं। वह मानते हैं कि वह कुछ भी कर सकते हैं। उनके जैसा ठहराव और आत्मविश्वास मैं भी अपने खेल में देखना चाहता हूं।" 

विश्व कप में जगह बनाने का मौका

भारत के खिलाफ श्रृंखला के बारे में उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों के लिये टी20 विश्व कप टीम में जगह बनाने का यह सुनहरा मौका होगा। इसके साथ ही भारतीय टीम के कमजोर और मजबूत पक्षों को जानने का भी मौका मिलेगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement