Sunday, May 19, 2024
Advertisement

IND vs SA : तीसरा मैच हारने के बाद टेम्बा बावुमा ने किया रणनीति का खुलासा

दिल्ली और कटक में जोरदार जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका को विशाखापत्तनम में तीसरे टी20 में भारत से 48 रन से हार का सामना करना पड़ा।

Edited by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 15, 2022 21:00 IST
Temba Bavuma- India TV Hindi
Image Source : PTI Temba Bavuma

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज में टीम इंडिया ने शानदार वापसी की है। पहले दो मैच हराने के बाद टीम इंडिया के कप्तान ऋषभ पंत और खिलाड़ियों पर सवाल उठने लगे थे। भारत की प्लेइंग इलेवन में बदलाव की भी बात की जाने लगी थी। लेकिन पहले दो मैच में हारे वाली टीम ने ही तीसरे मैच मे बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया और टीम को जीत दिलाई। इस बीच दक्षिण अफ्रीका का तीन मैच बाद ही सीरीज जातने का सपना भी अधूरा रह गया। अब अगले दो मैच को लेकर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने अपनी रणनीति का खुलासा किया है और कहा है कि एक मैच हराने के बाद रणनीति में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। 

सीरीज का तीसरा मैच टीम इंडिया ने 48 रन से जीता

दिल्ली और कटक में जोरदार जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका को विशाखापत्तनम में तीसरे टी20 में भारत से 48 रन से हार का सामना करना पड़ा। उन्हें 180 रनों का लक्ष्य दिया गया था, उस पर पिच पर स्पिन गेंदबाजों को मदद मिल रही थी, लेकिन दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत धीमी रही, क्योंकि वे पावरप्ले में केवल दो विकेट पर 38 रन बना सके। कप्तान ऋषभ पंत ने स्पिनरों को जल्दी शुरू करने और अपने सभी पांच गेंदबाजों को पावर-प्ले में एक-एक ओवर के लिए लेकर आए। दक्षिण अफ्रीका शुरू से ही 180 रनों का पीछा करता हुआ नहीं दिखा। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा को लगता है कि मौजूदा पांच मैचों की सीरीज में पहली हार झेलने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम अपने बल्लेबाजी को नहीं बदलेगी। टेम्बा बावुमा ने कहा कि पहले दो ओवर पर हमारी नजर हमेशा रहती है और फिर हम पारी में कुछ गति लाने की कोशिश करते हैं और इसे अपने बड़े पावर हिटर खिलाड़ियों के लिए सेट करते हैं। यह एक ऐसी रणनीति है और इस योजना को बदलना गलत होगा।

क्विंटन डी कॉक के बाहर होने से दक्षिण अफ्रीका को लगा झटका
टेम्बा बावुमा ने दक्षिण अफ्रीका के लक्ष्य का पीछा करने पर ब्रेक लगाने के लिए चहल और अक्षर की भारतीय स्पिन जोड़ी की सराहना की। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि उनके स्पिनरों ने हम पर दबाव डाला और हम पहले दो मैचों की तरह दबाव को झेलने में सक्षम नहीं थे। परिस्थितियां उनके स्पिनरों और तेज गेंदबाजों के अनुकूल थीं, जिन्होंने अच्छी गति का इस्तेमाल किया। टेम्बा बावुमा ने स्वीकार किया कि पारी की शुरुआत में स्पिनरों को पेश करना एक ऐसी चाल थी, जिसे उन्होंने याद नहीं किया, जिसे ऋषभ पंत ने उपयोग किया। सीरीज की शुरुआत से पहले बावुमा ने कहा था कि टॉप आर्डर की मजबूती कुछ ऐसी थी, जिसे उन्होंने हासिल करने का लक्ष्य रखा था। लेकिन विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के चोट से उबरने और बावुमा के साथ-साथ रीजा हेंड्रिक्स को आगे बढ़ने में समय लगने के साथ, टॉप आर्डर से वह बल्लेबाजी गायब हो गई है।उन्होंने आगे कहा कि मेरे आस-पास बहुत सारे अच्छे खिलाड़ी हैं। उन्हें दूसरे छोर पर खुलकर खेलने देने की जरूरत है, जो मेरी भूमिका है। यह बदलने वाला नहीं है, मुझे लगता है कि यह योजना हमारे लिए सफल रहा है और हम इसके साथ ही आगे बढ़ेंगे।

(input ians)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement