1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs SA : आखिरी मैच में क्या होगी Playing XI, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को मिलेगा मौका!

IND vs SA : आखिरी मैच में क्या होगी Playing XI, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को मिलेगा मौका!

पांचवें मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन क्या होगी, इसको समझने से पहले ये जानना जरूरी है कि अब तक खेले गए चार मैचों में भारत की कौन सी टीम मैदान पर उतरी। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 18, 2022 16:38 IST
Ishan Kishan And Shreyas Iyer- India TV Hindi
Image Source : PTI Ishan Kishan And Shreyas Iyer

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आखिरी मैच 19 जून को खेला जाएगा
  • सीरीज में अभी तक दोनों टीमें दो दो मैच जीतकर चल रही हैं बराबरी पर
  • भारत के पास दक्षिण अफ्रीका से घर पर पहली बार सीरीज जीतने का मौका

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही सीरीज काफी रोचक दौर में पहुंच चुकी है। अब तक सीरीज के चार मैच खेले गए हैं और अब एक मैच बाकी है। सीरीज के पहले दो मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीते, उसके बाद पलटवार करते हुए टीम इंडिया ने सीरीज के दो मैच अपने नाम कर लिए। अब सीरीज का आखिरी मैच तय करेगा कि सीरीज पर किस टीम का कब्जा होगा। आखिरी मैच 19 जून को शाम सात बजे से बेंगलोर के चिन्ना स्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। 

अभी तक खेले गए चार मैचों में उतरी एक ही प्लेइंग इलेवन

सीरीज के आखिरी मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन क्या होगी, इसको लेकर लगातार चर्चा हो रही है। पांचवें मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन क्या होगी, इसको समझने से पहले ये जानना जरूरी है कि अब तक खेले गए चार मैचों में भारत की कौन सी टीम मैदान पर उतरी। सीरीज के पहले मैच में भारत की सबसे मजबूत टीम मैदान पर उतरी। कप्तान ऋषभ पंत टॉस हार भी गए, लेकिन इसके बाद भी भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 211 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। लेकिन भारतीय गेंदबाज इस बड़े स्कोर को भी बचाने में कामयाब नहीं हो पाए। दक्षिण अफ्रीका ने पांच गेंद शेष रहते ही मैच अपने नाम कर लिया। इसके बाद दूसरे मैच में भी भारत की वही टीम उतरी। दूसरा मैच भी भारतीय टीम चार विकेट से हार गई। लगातार दो मैच हारने के बाद टीम इंडिया की काफी आलोचना हुई। कप्तान ऋषभ पंत भी सवालों के घेरे में आ गए। संभावना थी कि तीसरे मैच में बदली हुई टीम दिखेगी और हो सकता है कि उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह में से कोई एक डेब्यू भी करे, लेकिन कप्तान ऋषभ पंत और हेड कोच राहुल द्रविड़ ने वही टीम उतारी जो पहले दो मैच में उतरी थी। इस बार उसी टीम ने मैच भी जिता दिया। इसके बाद चौथे मैच में भी वही टीम उतरी और भारत ने लगातार दो मैच उसी टीम के साथ जीत लिए, जो पहले दो मैच हार चुकी थी। 

आखिरी मैच से तय होगा, कौन सी टीम जीतेगी सीरीज 
अब सीरीज का डिसाइडर खेला जाना है, यानी एक गलती हुई और सीरीज हाथ से चली जाएगी। भारत ने अभी तक दक्षिण अफ्रीका से एक भी टी20 सीरीज जीती नहीं है। इससे पहले अभी तक दो सीरीज खेली जा चुकी हैं। इसमें से एक सीरीज भारत हारा है और एक बराबरी पर खत्म हुई है। भारत के पास शानदार मौका है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी जमीन पर पहली बार टी20 सीरीज अपने नाम करे। ऐसे में इस बात की संभावना कम है कि आखिरी मैच की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव किया जाए। ऐसे में उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को कम से कम इस सीरीज में डेब्यू करने का मौका मिलते हुए नजर नहीं आता। लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों को आयरलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए भी टीम में शामिल किया गया है, ऐसे में हो सकता है कि उस सीरीज के दो मैचों में उन्हें भारत के लिए खेलने का मोका मिल जाए। 

अखिरी मैच के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन 
भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन : ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, युजवेंद्र चहल। 

लाइव स्कोरकार्ड