Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs SL: श्रीलंका को 37 साल से भारत में वनडे सीरीज जीतने का इंतजार, घर पर कभी नहीं हारी टीम इंडिया

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के मुकाबले 10 से 15 जनवरी तक खेले जाएंगे। भारतीय सरजमीं पर यह श्रीलंकाई टीम की 11वीं वनडे सीरीज होगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: January 08, 2023 19:07 IST
रोहित शर्मा और दासुन...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES रोहित शर्मा और दासुन शनाका

IND vs SL ODI Stats: भारत और श्रीलंका के बीच टी20 सीरीज के बाद अब बारी है वनडे सीरीज की। तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज 10 से 15 जनवरी तक खेली जाएगी। टी20 सीरीज में टीम इंडिया ने मेहमान टीम को 2-1 से हार्दिक पंड्या की कप्तानी में मात दी थी। भारतीय सरजमीं पर श्रीलंकाई टीम कभी भी द्विपक्षीय टी20 सीरीज भारत से नहीं जीती है और यह छठा मौका था जब भारत ने 5वीं बार सीरीज अपने नाम की। ऐसा ही कुछ रिकॉर्ड वनडे में भी श्रीलंका का है। भारत में श्रीलंका ने इससे पहले कुल 10 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली हैं और आज टीम को एक भी जीत नहीं मिली है।

भारत में कभी वनडे सीरीज नहीं जीती श्रीलंका

श्रीलंका ने पहली बार भारत में 1986/87 में द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली थी। उस सीरीज में टीम इंडिया ने 4-1 से जीत दर्ज की थी। तब से 2014-15 में हुई आखिरी वनडे सीरीज तक श्रीलंका कुल 10 बार भारत में वनडे सीरीज खेली और 9 बार उसे हार झेलनी पड़ी। आखिरी सीरीज में भारतीय टीम ने 5-0 से लंका का क्लीन स्वीप किया था। वहीं 1997/98 में एकमात्र सीरीज दोनों देशों के बीच ड्रॉ हुई है। वहीं श्रीलंका के भारत में ओवरऑल वनडे आंकड़े भी कुछ खास नहीं हैं। भारत के खिलाफ श्रीलंकाई टीम उसी की सरजमीं पर हमेशा कमजोर नजर आई है।

राजकोट में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ कब्जाई टी20 सीरीज

Image Source : PTI
राजकोट में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ कब्जाई टी20 सीरीज

भारत में श्रीलंका का खराब वनडे रिकॉर्ड

आपको बता दें कि भारत में श्रीलंका ने टीम इंडिया के खिलाफ कुल 51 मुकाबले खेल हैं। इसमें से सिर्फ 12 बार ही श्रीलंकाई टीम जीती है और जबकि तीन गुना बार यानी 36 बार उसे हार का स्वाद चखना पड़ा है। वहीं तीन मुकाबले दोनों टीमों के बीच बेनतीजा रहे हैं। सीरीज के आंकड़े आप ऊपर ही देख चुके हैं। 37 साल से श्रीलंकाई टीम को भारत में वनडे सीरीज जीतने का इंतजार है। देखना होगा दासुन शनाका की अगुआई वाली मौजूदा टीम भारतीय सरजमीं पर पहली बार सीरीज जीत पाती है या फिर टी20 की तरह निराशा ही उनके हाथ लगती है।

वनडे सीरीज के लिए भारत-श्रीलंका के स्क्वॉड

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह।

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), पाथुम निसांका, अविष्का फर्नांडो, सदीरा समरविक्रमा, कुसल मेंडिस (उपकप्तान), चरित असालंका, धनंजय डी सिल्वा, वानिंदु हसरंगा, एशेन बंडारा, महेश थिक्षणा, जेफरी वांडरसे, चमिका करुणारत्ने, दिलशान मदुशंका, कसुन राजिथा, नुवानिडु फर्नांडो, दुनिथ वेल्लालेज, प्रमोद मदुशन, लाहिरू कुमारा।

यह भी पढ़ें:-

संजू सैमसन समेत इन 3 खिलाड़ियों की होगी टी20 टीम से छुट्टी! न्यूजीलैंड सीरीज में दिख सकते हैं ये बदलाव

हार्दिक पंड्या ने खोला अपनी सफलता का राज, द्रविड़ नहीं इस दिग्गज को बताया असली 'गुरू'

राहुल द्रविड़ ने पूछा सूर्यकुमार यादव से कठिन सवाल, SKY ने अपनी पसंदीदा पारी को लेकर दिया यह जवाब

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement