Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

संजू सैमसन समेत इन 3 खिलाड़ियों की होगी टी20 टीम से छुट्टी! न्यूजीलैंड सीरीज में दिख सकते हैं ये बदलाव

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज 18 से 24 जनवरी तक खेली जाएगी। इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज भी होगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 08, 2023 17:24 IST
शुभमन गिल, संजू सैमसन...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, PTI शुभमन गिल, संजू सैमसन और हर्षल पटेल

भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है। भारत की युवा टीम हार्दिक पंड्या की कप्तानी में खेलने उतरी थी। जबकि श्रीलंकाई टीम अपनी मजबूत टीम के साथ आई थी। भारतीय टीम के युवा खिलाड़ियों का इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। इस टीम ने पहला मैच 2 रनों से जीता था और दूसरे मुकाबले में टीम को हार झेलनी पड़ी थी। फिर तीसरे और निर्णायक मुकाबले में सूर्यकुमार यादव के शतक और अर्शदीप सिंह के 3 विकेट की बदौलत भारत ने श्रीलंका को 91 रनों से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। इस सीरीज के लिए भारत के टी20 स्क्वॉड में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी थे जिनका अब अगली सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना मुश्किल नजर आ रहा है।

श्रीलंका सीरीज में जहां कई शानदार परफॉर्मेंस देखने को मिले, वहीं कई लचर प्रदर्शन भी सामने आए। इस सीरीज में अपना टी20 डेब्यू करने वाले शुभमन गिल ने तीनों मैचों में कुछ खास प्रभावित नहीं किया। इसके अलावा पहला मैच खेलने वाले संजू सैमसन ने बल्ले से निराश किया और वह चोटिल भी हो गए। वहीं पिछले साल जबसे चोटिल होने के बाद वापस लौटे हर्षल पटेल ने लगातार निराश किया है। वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया सीरीज में भी उनकी खूब पिटाई हुई थी। यही कारण है कि अब साफ-साफ लगने लगा है कि इन तीन खिलाड़ियों की न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के स्क्वॉड से छुट्टी हो सकती है।

राहुल त्रिपाठी

Image Source : PTI
राहुल त्रिपाठी

संजू सैमसन के लिए राहुल त्रिपाठी बने मुश्किल

इस सूची में सबसे बड़ा नाम है संजू सैमसन का जो पहला टी20 खेले थे लेकिन उन्होंने गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलते हुए अपना विकेट गंवाया था। इसके बाद फील्डिंग के दौरान वह चोटिल भी हो गए थे और बाकी के दो मैचों से बाहर हो गए। उनकी जगह टीम में आए राहुल त्रिपाठी ने एक शानदार अप्रोच दिखाया। दूसरे मैच में वह कुछ खास नहीं कर पाए लेकिन अपने दूसरे मुकाबले में उन्होंने 16 गेंदों पर 35 रन बनाकर अपने तेवर दुनिया को दिखाए। त्रिपाठी को करीब 5-6 सीरीज में भारतीय टीम के साथ ट्रैवल करने के बाद मौका मिला। अब अटकलें ऐसी हैं कि आगामी न्यूजीलैंड सीरीज में संजू सैमसन की छुट्टी हो सकती है और राहुल त्रिपाठी टीम में बने रहे सकते हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि श्रेयस अय्यर की अभी टीम में वापसी होनी है।

हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह

Image Source : AP
हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह

हर्षल पटेल के लिए अब नो चांस!

हर्षल पटेल पिछले साल जबसे चोट के बाद लौटे हैं तब से उनका वो पुराना वाला जादू नहीं दिख रहा है। वह ना ज्यादा विकेट लेने में कामयाब हो रहे हैं ना ही डेथ ओवर में उनकी स्लोअर बॉल का जलवा दिख रहा है। वह लगातार वर्ल्ड कप के पहले से काफी रन लुटाते नजर आ रहे हैं। श्रीलंका सीरीज के पहले मैच में भी उन्होंने काफी रन लुटाए और यही कारण है कि मैच आखिरी गेंद तक गया और भारत को सिर्फ 2 रन से जीत मिली। इसके बाद अगले दो मैचों से उन्हें बाहर किया गया और अर्शदीप सिंह ने जगह ली। यही कारण है कि लगातार मौके दिए जाने के बाद निराश करने वाले हर्षल को शायद अब चांस ना मिले।

शुभमन गिल

Image Source : AP
शुभमन गिल

शुभमन गिल टी20 के लिए परफेक्ट नहीं!

सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने श्रीलंका सीरीज से टी20 इंटरनेशनल में अपना डेब्यू किया। उन्होंने पहले दोनों मैचों में निराश किया। उन्होंने मुंबई में 5 गेंदों पर 7 और पुणे में 3 गेंदों पर 5 रन बनाए। दोनों ही मुकाबलों में वह गैरजिम्मेदाराना शॉट से आउट हो गए। हालांकि, राजकोट में उन्होंने 36 गेंदों पर 46 रन बनाए लेकिन उनकी शुरुआत बेहद धीमी थी। यही कारण है कि जिस तरह शुभमन ने वनडे में जलवा बिखेरा वो टी20 में नहीं दिखा। ऐसे में अगर विराट कोहली, रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ी जब टीम में वापस आएंगे तो शायद उनको आगे टी20 टीम में जगह ना मिल पाए।

इसी बीच टीम इंडिया की टी20 में कप्तानी कर रहे हार्दिक पंड्या और हेड कोच राहुल द्रविड़ के बयानों का भी ध्यान रखना होगा। दोनों ने साफ कर दिया है कि यह युवाओं को टी20 में मौका देने का सही समय है। दोनों ने ही टीम इंडिया के टी20 प्लान को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के अनुसार करने की बात कही थी। वहीं सीनियर खिलाड़ियों के लिए राहुल द्रविड़ बोले थे कि, उनके लिए मेन फोकस होगा इस साल होने वाला वनडे वर्ल्ड कप। उस लिहाज से ज्यादा तो नहीं कुछ गिने चुने बदलाव ही न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भारत के टी20 स्क्वॉड में देखने को मिल सकते है।

न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भारत का संभावित स्क्वॉड

हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल/श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जीतेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल/मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार।

यह भी पढ़ें:-

हार्दिक पंड्या ने खोला अपनी सफलता का राज, द्रविड़ नहीं इस दिग्गज को बताया असली 'गुरू'

राहुल द्रविड़ ने पूछा सूर्यकुमार यादव से कठिन सवाल, SKY ने अपनी पसंदीदा पारी को लेकर दिया यह जवाब

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement