Friday, May 10, 2024
Advertisement

IND vs WI 1st T20I: टी20 विश्व कप की तैयारी को देखते हुए वेस्टइंडीज से भिड़ेगा भारत, युवा खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

भारतीय टीम बुधवार से तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में वेस्टइंडीज से भिड़ेगी। आठ महीने बाद होने वाले टी20 विश्व कप से पहले सही संयोजन तैयार करने के इरादे से भारतीय टीम उनका सामना करेगी।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: February 15, 2022 14:29 IST
Indian cricket team's meeting during a training session ahead of the first T20 cricket match- India TV Hindi
Image Source : PTI PHOTO/SWAPAN MAHAPATRA Indian cricket team's meeting during a training session ahead of the first T20 cricket match against West Indies at Eden Gardens in Kolkata on Monday.

Highlights

  • भारतीय टीम बुधवार से तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में वेस्टइंडीज से भिड़ेगी
  • टी20 विश्व कप से पहले सही संयोजन तैयार करने के इरादे से भारतीय टीम उनका सामना करेगी
  • भारत को रोहित शर्मा का सलामी जोड़ीदार ढूंढना होगा

युवा प्रतिभाओं की मौजूदगी वाली भारतीय टीम बुधवार से तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में वेस्टइंडीज से भिड़ेगी। आठ महीने बाद होने वाले टी20 विश्व कप से पहले सही संयोजन तैयार करने के इरादे से भारतीय टीम उनका सामना करेगी। भारत पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में यूएई में हुए टी20 विश्व कप में भी खिताब का प्रबल दावेदार था लेकिन लीग चरण से ही बाहर हो गया। 

टी20 सीरीज से पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका, मांसपेशियों में खिंचाव के कारण स्टार ऑलराउंडर बाहर

आस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 विश्व से पहले भारत का कार्यक्रम व्यस्त है और उसकी नजरें मजबूत टीम तैयार करने पर टिकी होंगी। मुंबई इंडियन्स ने रोहित शर्मा की अगुआई में पांच आईपीएल खिताब जीते हैं। रोहित की अगुआई में अब टीम इंडिया सलामी जोड़ी, मध्यक्रम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी को लेकर रणनीति तैयार करना चाहेगी। भारतीय टीम में काफी प्रतिभावान खिलाड़ी मौजूद हैं। आईपीएल की मेगा नीलामी में मुंबई इंडियन्स ने विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन को 15 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा। मौजूदा टीम में शामिल 10 खिलाड़ियों को नीलामी में बड़े करार मिले और सभी की नजरें श्रेयस अय्यर (कोलकाता नाइट राइडर्स, 12 करोड़ 25 लाख रुपये), हर्षल पटेल (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, 10 करोड़ 75 लाख रुपये) और शार्दुल ठाकुर (दिल्ली कैपिटल्स, 10 करोड़ 75 लाख रुपये) पर टिकी होंगी।

IND-W vs NZ-W: दूसरे वनडे में भारतीय टीम को मिली हार, न्यूजीलैंड ने 3 विकेट से हराया

वहीं, लोकेश राहुल के बाएं पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बाहर होने के कारण भारत को सबसे पहले रोहित का सलामी जोड़ीदार ढूंढना होगा। टी20 श्रृंखला से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ अहमदाबाद में तीन मैचों की एकदिवसीय के पहले मैच में रोहित ने ईशान के साथ पारी का आगाज किया जबकि बाकी दो मैच में ऋषभ पंत और शिखर धवन ने कप्तान के साथ पारी की शुरुआत की। ईशान को पारी का आगाज करने का मौका मिल सकता है लेकिन बेहतरीन फॉर्म में चल रहे महाराष्ट्र के आक्रामक बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ की दावेदारी भी मजबूत है। वेंकटेश अय्यर भी कप्तान के साथ पारी की शुरुआत करने के दावेदारों में शामिल हैं। पूर्व कप्तान विराट कोहली अगर रोहित के साथ पारी का आगाज करने उतरते हैं तो यह रोमांचक होगा। 

कोहली पिछले कुछ समय से उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं और उन्होंने पिछला शतक इसी मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ डे नाईट टेस्ट में नवंबर 2019 में जड़ा था। पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को टी20 विश्व कप के पहले मुकाबले से पूर्व भारत का कार्यक्रम काफी व्यस्त है। टीम इंडिया ऐसे में पंत को आराम देकर इशान को आजमा सकती है। इससे रोहित को श्रेयस और सूर्यकुमार यादव दोनों को एक साथ अंतिम एकादश में खिलाने का मौका मिलेगा। हाल में खत्म हुए वनडे सीरीज में ये दोनों अच्छी फॉर्म में थे। सूर्यकुमार एकदिवसीय श्रृंखला में 52 की औसत से 104 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। अय्यर ने 3-0 से क्लीनस्वीप के दौरान तीसरे वनडे में 80 रन की मैच विजयी पारी खेली। निचले क्रम में भारत के पास शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और हर्षल पटेल के रूप में अच्छे विकल्प मौजूद हैं। स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल पर एक बार फिर दारोमदार होगा जिन्होंने एकदिवसीय श्रृंखला में वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। 

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान, हर्षल पटेल, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, कुलदीप यादव और हरप्रीत बरार। 

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन, फैबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, रोस्टन चेज, शेल्डन कॉटरेल, डोमीनिक ड्रेक्स, जेसन होल्डर, शाई होप, अकील हुसैन, ब्रैंडन किंग, रोवमैन पॉवेल, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, काइल मेयर्स, हेडन वॉल्श जूनियर। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement