Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

IND vs WI: त्रिनिदाद में कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड? रोहित शर्मा के आंकड़े बढ़ाएंगे विंडीज की टेंशन

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का निर्णायक वनडे मुकाबला त्रिनिदाद के टरोबा स्थित ब्रायन लारा स्टेडियम में होगा। इससे पहले यहां जब टीम इंडिया खेली थी तो रोहित शर्मा के बल्ले से रन निकलते नजर आए थे।

Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 01, 2023 11:05 IST
Rohit Sharma, IND vs WI  Trinidad- India TV Hindi
Image Source : BCCI रोहित शर्मा ने ब्रायन लारा स्टेडियम में पिछले साल खेली थी 64 रनों की पारी

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला मंगलवार को त्रिनिदाद के टरोबा स्थित ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले से पहले सीरीज 1-1 की बराबरी पर है यानी यह मुकाबला निर्णायक होने वाला है। भारतीय टीम साल 2006 के बाद से विंडीज के खिलाफ कोई भी वनडे सीरीज नहीं हारी है। आखिरी हार टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में मिली थी। इस बार राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच हैं, वह निश्चित ही उस हार को भूलकर टीम का विजय रथ बरकरार रखना चाहेंगे।

इस सीरीज में टीम इंडिया की बल्लेबाजी अभी तक सवालों के घेरे में रही है। टीम के आइकन विराट कोहली ने दोनों मैचों में बल्लेबाजी नहीं की। पहले वनडे में वह उतरे नहीं और दूसरे मैच में उन्हें रेस्ट दे दिया गया। अब लिहाजा तीसरे वनडे में सीरीज 1-1 की बराबरी पर खड़ी है। पहला मुकाबला भारत ने 115 रन चेज करते हुए 5 विकेट से जीता था। वहीं दूसरे वनडे में बिना रोहित और विराट के उतरी टीम इंडिया सिर्फ 181 रनों पर सिमट गई और मेजबानों ने 6 विकेट से मैच जीता था। अब तीसरा मुकाबला ब्रायन लारा स्टेडियम में होगा जहां कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। इस मैच से पहले इस मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड कैसा है यह जान लेते हैं।

त्रिनिदाद में टीम इंडिया अजेय!

दरअसल त्रिनिदाद में दो स्टेडियम हैं। एक है पोर्ट ऑफ स्पेन स्थित क्वींस पार्क ओवल जहां टीम इंडिया आखिरी मुकाबला 2006 में हारी थी और उसके बाद से अजेय है। दूसरा टेस्ट उसी मैदान पर खेला गया था जहां बारिश के कारण भारतीय टीम जीत से दूर रह गई थी। पर क्वींस पार्क में भारतीय टीम ने 19 में से 11 वनडे मुकाबले जीते हैं और साल 2006 के बाद से यहां कभी उसे हार नहीं मिली। लेकिन यह वनडे मुकाबला जहां खेला जाएगा वो है टरोबा स्थित ब्रायन लारा स्टेडियम। इस मैदान पर यह पहला वनडे मैच टीम इंडिया खेलेगी, लेकिन ठीक एक साल पहले यहां भारत ने एक टी20 मुकाबला खेला था। पिछले साल वेस्टइंडीज के दौरे पर आई टीम इंडिया ने यहां वेस्टइंडीज को 68 रनों से मात दी थी। त्रिनिदाद में टीम इंडिया 17 साल से फिलहाल अजेय है और इस लय को रोहित शर्मा की टीम इस बार भी बरकरार रखना चाहेगी।

रोहित शर्मा ने मचाई थी धूम

अगर पिछले साल इस मैदान पर खेले गए टी20 मुकाबले की बात करें तो उसमें कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे थे। भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की थी और 6 विकेट के नुकसान पर 190 रन बनाए थे। उस मैच में रोहित शर्मा ने 44 गेंदों पर 64 रनों की शानदार पारी खेली थी। जवाब में कैरेबियाई टीम का कोई भी खिलाड़ी 20 रन का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाया था और पूरी टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर सिर्फ 122 रन बना पाई थी। उस मैच में अर्शदीप सिंह, रविचंद्रन अश्विन और रवि बिश्नोई ने 2-2 विकेट झटके थे। उस जीत की लय को टीम इंडिया इस साल भी बरकरार रखना चाहेगी। दो दिन बाद इसी मैदान पर टीम इंडिया पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला भी खेलेगी। आज की जीत टी20 सीरीज में भी टीम का मनोबल बढ़ा सकती है।

यह भी पढ़ें:-

रोहित-विराट की वापसी से Playing 11 में होंगे बड़े बदलाव, जानें कौन हो सकता है तीसरे वनडे से बाहर

टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज का स्क्वॉड जारी, MLC फाइनल में 13 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी की हुई वापसी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement