Saturday, May 18, 2024
Advertisement

IND vs WI : टी20 सीरीज में चमके भारतीय खिलाड़ी, जानिए किसने बनाए ज्यादा रन

IND vs WI :बल्लेबाजी की बात की जाए तो यह सीरीज भारतीय बल्लेबाजों के नाम रही है। जहां सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने इस सीरीज में खेले 4 मुकाबलों में 33.75 की औसत से 135 रन बनाए।

Written By: India TV Sports Desk
Updated on: August 08, 2022 18:13 IST
Suryakumar Yadav & Shreyas Iyer - India TV Hindi
Image Source : PTI Suryakumar Yadav & Shreyas Iyer

Highlights

  • सीरीज में भारत ने वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए किए कई प्रयोग
  • आखिरी मैच में संजू सैमसन और ईशान किशन को मिली टीम में जगह
  • भारत ने वेस्टइंडीज को 4-1 से दी मात, वनडे सीरीज भी की थी नाम

 

IND vs WI : टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में 4-1 से मात देकर सीरीज अपने नाम कर ली है। पहला मुकाबला जीतने के बाद भारत को दूसरे मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन सीरीज के आखिरी तीनो मुकाबले आसानी से जीत कर भारत ने यह सीरीज अपने नाम की। आखिरी मैच में  भारत ने कप्तान रोहित शर्मा समेत कई अन्य सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया। रोहित शर्मा की जगह मैच में हार्दिक पांड्या ने कप्तानी की कमान संभाली। इससे पहले वनडे सीरीज को भी इंडिया ने 3-0 से अपने नाम किया था। इस सीरीज में भारत ने कई खिलाड़ियों को मौके दिए, जिसमे कई खिलाडि़यों को नई जिम्मेदारियां भी दी गई। सीरीज के दौरान रोहित शर्मा ने अपने एक बयान में कहा था की यह सब जो प्रयोग हो रहे है यह एक प्रक्रिया का हिस्सा है और टीम के बाहर इन्हें कोई नहीं समझ सकता।  

  

सूर्यकुमार के नाम टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन
बल्लेबाजी की बात की जाए तो यह सीरीज भारतीय बल्लेबाजों के नाम रही है। जहां सूर्यकुमार यादव ने इस सीरीज में खेले 4 मुकाबलों में 33.75 की औसत से 135 रन बनाए, उनका सर्वाधिक स्कोर 76 रहा, सूर्यकुमार यादव इस सीरीज में बतौर सलामी बल्लेबाज खेल रहे थे। अपने इस प्रदर्शन के दम पर सूर्यकुमार यादव टी20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, सूर्यकुमार यादव बाबर आजम से सिर्फ दो अंक ही पीछे हैं। सूर्यकुमार यादव के करियर यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।  वहीं, दूसरे नंबर पर विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 4 मैचों में 141.97 के स्ट्राइक रेट से 115 रन बनाए। वेस्टइंडीज के तरफ से शिमरन हेटमायर ने 5 मैचों 115 रन बनाए। आखिरी मुकाबले में सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत को आराम दिया गया।  

रवि बिश्नोई ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए ठोकी दावेदारी  
इस साल अक्टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्डकप के लिए इस सीरीज में मजबूत दावेदारी पेश कि है, इस सीरीज में खेले 3 मुकाबलों में रवि बिश्नोई ने 8 विकेट लिए, इस दौरान उनका औसत 8.62 का रहा। आखिरी मुकाबले में रवि बिश्नोई ने 16 रन देकर वेस्टइंडीज के चार खिलाड़ियों का शिकार किया, जो उनके करियर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। अर्शदीप सिंह और अक्षर पटेल ने भी इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। अर्शदीप सिंह ने पांच मैचों में 7 विकेट लिए, और अक्षर पटेल ने इस सीरीज में खेले दो मुकाबलों में पांच विकेट। तीनों ही खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड कप के लिए अपनी मजबूत दावेदारी पेश करी है, अब देखना होगा की वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया के विमान में कौन कौन से खिलाड़ी बैठते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement