Saturday, April 27, 2024
Advertisement

विराट कोहली के निशाने पर वीरेंद्र सहवाग और वीवीएस लक्ष्‍मण के दो कीर्तिमान

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर से टेस्‍ट के मैदान में उतरेंगे। इस बार उनका मुकाबला वेस्‍टइंडीज की घातक गेंदबाजी से होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 21, 2023 18:37 IST
Virender Sehwag Virat Kohli VVS Laxman - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virender Sehwag Virat Kohli VVS Laxman

IND vs WI Virat Kohli Virender Sehwag VVS Laxman : टीम इंडिया अगले महीने से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत अपने मिशन का आगाज करेगी। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जानी है, जिसका पहला मुकाबला 12 जुलाई को खेला जाएगा। बताया जाता है कि एक जुलाई को भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज पहुंच जाएगी। हालांकि अभी तक इस सीरीज के लिए टीम का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि 26 जून को बीसीसीआई की ओर से टीम की घोषणा कर दी जाएगी। वैसे तो इस बार की टेस्‍ट टीम में बहुत बड़े बदलाव भी नजर आ सकते हैं, लेकिन करीब एक महीने के लंबे रेस्‍ट के बाद पूर्व कप्‍तान विराट कोहली मैदान में फिर से उतरेंगे। इस बीच इसी सीरीज में कोहली के निशाने पर कुछ बड़े कीर्तिमान रहने वाले हैं। खास तौर पर वीरेंद्र सहवाग और वीवीएस लक्ष्‍मण के रिकॉर्ड वे जरूर तोड़ना चाहेंगे। 

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ फिर से मैदान में उतरेंगे विराट कोहली  

विराट कोहली अभी तक टीम इंडिया के लिए 109 टेस्‍ट खेल चुके हैं। जिसमें उनके नाम 8409 रन दर्ज हैं। टेस्‍ट में उनका औसत 48.72 का है। हालां‍कि एक वक्‍त ऐसा भी था, जब उनका तीनों फॉर्मेट में एवरेज 50 से ऊपर का था, लेकिन पिछले कुछ समय से उनका बल्‍ला टेस्‍ट में उस तरह से नहीं गरजा है, जिसके लिए जाने और पहचाने जाते हैं। लेकिन उम्‍मीद करनी चाहिए कि वेस्‍टइंडीज टूर पर वे अपनी उसी चिरपरिचित अंदजा में नजर आएंगे। विराट कोहली के नाम टेस्‍ट में 28 शतक और 28 अर्धशतक हैं। लेकिन चलिए अब आपको बताते हैं कि वेस्‍टइंडीज में उनके निशाने पर कौन से दो कीर्तिमान रहेंगे। 

टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में सहवाग और लक्ष्‍मण को पीछे छोड़ सकते हैं विराट कोहली 
टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज और दुनियाभर में मुल्‍तान के सुल्‍तान के नाम से मशहूर वीरेंद्र सहवाग ने 103 टेस्‍ट मैचों में 8503 रन बनाने का काम किया है। विराट कोहली वीरेंद्र सहवाग से टेस्‍ट रन के मामले में थोड़ा सा ही पीछे हैं। सहवाग को पीछे करने के लिए कोहली को केवल 95 रनों की जरूरत है। हां ये बात और है कि वीरेंद्र सहवाग ने इतने रन कोहली से कम मैचों में ही बना लिए थे। वहीं रिटायरमेंट के वक्‍त उनका औसत भी कोहली से कहीं बेहतर 49.43 का रहा था। पहले तो विराट सहवाग को पीछे करेंगे, उसके बाद नंबर आएगा वीवीएस लक्ष्‍मण का, जिन्‍होंने अपने टेस्‍ट करियर के 134 मैचों में 8781 रन बनाने का काम किया है। लक्ष्‍मण को पीछे करने के लिए विराट कोहली को 373 रनों की जरूरत होगी। ये आंकड़ा भले बड़ा लगता हो, लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दो टेस्‍ट खेले जाएंगे और विराट कोहली के पास कुल मिलाकर चार पारियां होंगी। अगर विराट कोहली इस सीरीज से अपने रंग में आए तो चार पारियो में 373 रन बहुत ज्‍यादा नहीं हैं। विराट कोहली अगर फार्म में हों और स‍ब कुछ ठीकठाक चल रहा हो तो वे अपनी पारी को बड़ा बनाने की कोशिश करते हैं। अगर इसी सीरीज में ये रिकॉर्ड टूटा तो ठीक है, नहीं तो फिर कोहली को दिसंबर तक का इंतजार करना होगा, जब भारतीय टीम फिर से टेस्‍ट खेलेगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement