Monday, May 13, 2024
Advertisement

IND vs WI Series का बदल जाएगा शेड्यूल! अब फंसा नया पंगा

IND vs WI : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज 12 जुलाई से शुरू होनी है। इसके बाद वनडे और फिर टी20 इंटरनेशनल मैच होने हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 22, 2023 18:16 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

IND vs WI Series : भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्‍त अपने अगले मिशन की तैयारी में जुटी है। टीम इंडिया वेस्‍टइंडीज के दौरे पर जाने वाली है। हालांकि विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल 11 जून को ही खत्‍म हो गया था, बताया जा रहा है कि इसके बाद कई बड़े और स्‍टार खिलाड़ी अभी तक वहां से वापस भारत नहीं लौटे हैं। माना जा रहा है कि वे सीधे इंग्‍लैंड से ही वेस्‍टइंडीज के लिए रवाना हो जाएंगे। वहीं बीसीसीआई ने अभी तक सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान नहीं किया है। माना जा रहा है कि 26 जून के आसपास टीम की घोषणा की जा सकती है। भारत और वेस्‍टइंडीज के लिए दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 12 जून से खेला जाना है, लेकिन अब खबर है कि इसके शेड्यूल में कुछ तब्‍दीली की जा सकती है। इसको लेकर एक नया पंगा फंस गया है। 

भारत बनाम वेस्‍टइंडीज टेस्‍ट सीरीज के शेड्यूल में हो सकता है बदलाव 

वेस्‍टइंडीज की टीम इस वक्‍त जिम्‍बाब्‍वे में है, वहां पर वनडे विश्‍व कप 2023 के लिए क्‍वालीफायर मुकाबले खेल जा रहे हैं। इसे दुर्भाग्‍य और बहुत घटिया प्रदर्शन ही कहेंगे कि जिस टीम ने सबसे पहले लगातार दो बार वन डे विश्‍व कप पर कब्‍जा किया, वहीं टीम आज की तारीख में मुख्‍य मुकाबले खेलने के लिए क्‍वालीफायर खेल रही है। इस बीच जो दस टीमें अगल अगल ग्रुप में आपस में भिड़ रही हैं, उसके से टॉप की चार टीमें सुपर 4 में जाएंगी। नौ जुलाई को बाकी दो टीमें भी हमें मिल जाएंगी, जो विश्‍व कप खेलते हुए नजर आएंगी। अभी वेस्‍टइंडीज की टीम जिस तरह का प्रदर्शन कर रही है, उससे तो लगता है कि विंडीज की टीम ऐसा कर जाएगी, लेकिन खेल में कुछ पक्‍के तौर पर कहा भी नहीं जा सकता। लेकिन पंगा यहीं पर फंसा हुआ है। अगर वेस्‍टइंडीज की टीम नौ जुलाई तक खेलेगी तो उसे दो ही दिन के बाद 12 जुलाई को फिर से टेस्‍ट खेलने के लिए उतरना पड़ेगा। वैसे तो जिम्‍बाव्‍वे और वेस्‍टइंडीज की दूरी ज्‍यादा नहीं है, लेकिन फिर भी आने जाने में वक्‍त तो लगेगा और खिलाड़ी एक सीरीज खेलकर सफर करेंगे और उसके बाद फिर से खेलने के लिए मैदान में उतरेंगे, ये ठीक नहीं है। 

भारत बनाम वेस्‍टइंडीज सीरीज के शेड्यूल का हो चुका है ऐलान, टीम की घोषणा अभी बाकी 
भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच पहले दो टेस्‍ट होंगे, इसके बाद तीन वनडे मुकाबले खेले जाएंगे और आखिर में पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसका पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है, लेकिन न तो टीम इंडिया और न ही वेस्‍टइंडीज की ओर से अपनी अपनी टीम का ऐलान नहीं किया गया है। हालांकि अभी तक जो खबरें आ रही हैं, उससे पता चलता है कि 26 जून को भारतीय टीम की घोषणा कर दी जाएगी, इसके बाद वो टीम एक जुलाई को वेस्‍टइंडीज पहुंच जाएगी। यानी भारतीय टीम के पास तो पूरा मौका होगा कि वे अपनी तैयारी इस सीरीज के लिए कर लें, वेस्‍टइंडीज के साथ ऐसा नहीं हो पाएगा। हालांकि अभी तक बीसीसीआई और क्रिकेट वेस्‍टइंडीज की ओर से इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है। ऐसे में हो सकता है आने वाले वक्‍त में इसमें कुछ बदलाव हो या फिर हो सकता है ना भी हो। इसका कारण ये है कि वेस्‍टइंडीज के जो खिलाड़ी इस वक्‍त ओडीआई मैच खेल रहे हैं, उसमें से गिने चुने ही वेस्‍टइंडीज के लिए टेस्‍ट मैच खेलते हुए नजर आएंगे। इसे देखना काफी दिलचस्‍प होगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

बाबर आजम का बड़ा कीर्तिमान चकनाचूर, शाई होप ने रचा नया इतिहास

ODI WC : वेस्‍टइंडीज के इस खिलाड़ी ने 14 गेंद पर ठोक दिए 64 रन, टीम की बखिया ही उधड़ गई

टीम इंडिया के टॉप टेस्‍ट प्‍लेयर्स की इस वक्‍त की उम्र जानते हैं आप, नहीं तो यहां जानिए 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement