Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बाबर आजम का बड़ा कीर्तिमान चकनाचूर, शाई होप ने रचा नया इतिहास

Shai hope Century : विश्‍व कप 2023 के क्‍वालीफायर में वेस्‍टइंडीज और नेपाल की टीमें आमने सामने हैं। इस बीच शाई होप ने शतक लगाकर एक नया कीर्तिमान रच दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 22, 2023 16:56 IST
Babar Azam Shai hope- India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam Shai hope

Nicholas Pooran Shai Hope  ODI World Cup 2023 Qualifiers WI vs Nepal : पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम की गिनती आज की तारीख में दुनियाभर के बेस्‍ट क्रिकेटर्स में की जाती है। टेस्‍ट, वनडे हो या फिर टी20 हर जगह उनकी बल्‍ला खूब बोलता है। पाकिस्‍तानी टीम इस वक्‍त क्रिकेट के एक्‍शन से कुछ दूर है और इसी बीच वेस्‍टइंडीज के धाकड़ बल्‍लेबाजों में शुमार कप्‍तान शाई होप ने उन्‍हें पीछे छोड़ दिया है और वो भी विश्‍व कप 2023 के क्‍वालीफायर के मुकाबले में शतक लगाकर। मैच में न केवल शाई होप ने शतक लगाया, बल्कि निकोलस पूरन ने भी कमाल की बल्‍लेबाजी करते हुए अपना शतक पूरा किया। 

वनडे विश्‍व कप 2019 के बाद बाबर आजम को शतकों के मामले में शाई होप ने पीछे किया  

दरअसल ये वनडे विश्‍व कप का साल है। भारत में अक्‍टूबर से लेकर नवंबर तक विश्‍व कप खेला  जाएगा। इससे पहले साल 2019 में वनडे वर्ल्‍ड कप हुआ था। उस साल के विश्‍व कप से लेकर अब तक पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने वनडे में आठ शतक लगाए थे। वहीं शाई होप के नाम भी इतने ही शतक दर्ज थे। लेकिन विश्‍व कप 2023 में नेपाल के खिलाफ क्‍वालीफायर मुकाबले में एक और शतक लगाकर शाई होप ने अब बाबर आजम को पीछे छोड़ दिया है। उनके नाम नौ शतक हो गए हैं और अभी इस साल का विश्‍वकप होने में कुछ वक्‍त बाकी है। शाई होप अब तक 15 शतक वनडे इंटरनेशनल में लगा चुके हैं। वहीं निकोलस पूरन ने ओडीआई में अपना दूसरा शतक पूरा कर लिया है। 

शाई होप ने पूरा किया अपना 15वां वनडे शतक, 13 आए घर से बाहर 
शाई होप की खास बात ये है कि उन्‍होंने अपने अब तक वनडे करियर में जो 15 शतक लगाए हैं, उसमें से 13 तो घर के बाहर आए हैं, यानी विदेशी सरजमीं पर। साथ ही उनका औसत भी 50 से ज्‍यादा का है। शाई होप अब तक तीन शतक भारत में लगा चुके हैं, जो सबसे ज्‍यादा है। वहीं जिम्‍बाब्‍वे, आयरलैंड, बांग्‍लादेश और वेस्‍टइंडीज में दो दो शतक उन्‍होंने लगाने में कामयाबी हासिल की है। साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, नीदरलैंड्स और पाकिस्‍तान में उन्‍होंने एक एक शतक लगाया है। आज के मैच की बात की जाए तो शाई होप ने 129 गेंद पर 132 रन की तगड़ी पारी खेली। इसमें दस चौके और तीन छक्‍के लगाए। जब वेस्‍टइंडीज के तीन विकेट 55 रन पर गिर गए थे, तब एक छोर शाई होप ने संभाला और दूसरी ओर निकोलस पूरन ने शतक लगाया। यही कारण है कि वेस्‍टइंडीज ने मैच में निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 339 रनों का पहाड़ जैसा स्‍कोर खड़ा कर दिया, इससे पार पाना अब नेपाल के लिए आसान नहीं होने वाला। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI WC : वेस्‍टइंडीज के इस खिलाड़ी ने 14 गेंद पर ठोक दिए 64 रन, टीम की बखिया ही उधड़ गई

ODI WC 2023 से इन 3 टीमों का कटा पत्‍ता, अब नहीं खेल पाएंगी इस साल का विश्‍व कप

ODI वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानिए कब और कहां होंगे मुकाबले!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement