Friday, April 26, 2024
Advertisement

INDA vs NZA: कुलदीप यादव ने ली हैट्रिक, ODI में दो बार पहले भी कर चुके थे ये कारनामा

INDA vs NZA: कुलदीप यादव वनडे इंटरनेशनल में 2017 में ऑस्ट्रेलिया और फिर 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भी हैट्रिक ले चुके हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 25, 2022 13:22 IST
कुलदीप यादव- India TV Hindi
Image Source : PTI कुलदीप यादव

Highlights

  • कुलदीप यादव ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ दूसरे मैच में ली हैट्रिक
  • वनडे इंटरनेशनल में भी दो बार हैट्रिक ले चुके हैं कुलदीप यादव
  • भारत के लिए दो इंटरनेशनल हैट्रिक लेने वाले इकलौते गेंदबाज हैं कुलदीप

INDA vs NZA: भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव पिछले कुछ समय से इंटरनेशनल टीम में अपनी जगह बनाने में संघर्ष कर रहे हैं। लेकिन न्यूजीलैंड ए के खिलाफ उन्होंने भारत ए के लिए खेलते हुए शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में 10 ओवर में 51 रन देकर चार विकेट लिए। खास बात यह कि उन्होंने आखिरी के तीन विकेट लगातार झटके और अपनी हैट्रिक पूरी की। कुलदीप की यह हैट्रिक इंटरनेशनल रिकॉर्ड में नहीं दर्ज होगी लेकिन वह इसस पहले दो बार वनडे इंटरनेशनल में भी ऐसा कर चुके हैं।

कुलदीप यादव मौजूदा समय में संजू सैमसन की अगुआई वाली इंडिया ए टीम का हिस्सा हैं। उन्हें आगामी साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज के लिए भी भारतीय टीम में जगह मिल सकती है। उससे पहले चेन्नई में जारी न्यूजीलैंड ए के खिलाफ वनडे मुकाबले में उन्होंने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने न्यूजीलैंड के आखिरी तीन विकेट लगातार झटकते हुए हैट्रिक अपने नाम की। कुलदीप ने लोगन वैन बीक, जो वाकर और जैकब डफी के रूप में लगातार तीन विकेट लिए। उनके चार विकेट की बदौलत न्यूजीलैंड ए की टीम 47 ओवर में 219 रनों पर सिमट गई।

कुलदीप इंटरनेशनल क्रिकेट में 2 हैट्रिक लेने वाले अकेले भारतीय

कुलदीप यादव ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दो हैट्रिक ली हैं। वह भारत की तरफ से ऐसा करने वाले अकेले गेंदबाज हैं। उन्होंने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ईडेन गार्डन में और 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापट्टनम में यह कारनामा कर दिखाया था। उनके अलावा वनडे क्रिकेट में 2 या उससे अधिक हैट्रिक लेने वाले टॉप-5 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:-

  1. लसिथ मलिंगा- 3
  2. वसीम अकरम- 2
  3. कुलदीप यादव- 2
  4. ट्रेंट बोल्ट- 2
  5. सकलैन मुश्ताक- 2

अगर इंडिया ए और न्यूजीलैंड ए के बीच मौजूदा सीरीज की बात करें तो पहले मुकाबले में भारत ने संजू सैमसन की अगुआई में पहली जीत दर्ज करते हुए कीवी टीम को 7 विकेट से हराया था। उस मैच में भी कुलदीप यादव ने अच्छी गेंदबाजी की थी और वह किफायती भी साबित हुए थे। उस मैच में कुलदीप ने 9 ओवर में 22 रन देकर एक विकेट लिया था। यहां उन्होंने 10 ओवर में 51 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए जिसमें उनकी शानदार हैट्रिक शामिल है।

यह भी पढ़ें:-

Duleep Trophy 2022: वेस्ट जोन ने साउथ जोन को 294 रनों से हराया, 19वीं बार खिताब जीतकर बनी सबसे सफल टीम

Deepti Sharma Mankading: रविचंद्रन अश्विन ने किया दीप्ति शर्मा का समर्थन, जानिए क्या कहा

INDA vs NZA, 2nd ODI LIVE SCORE: न्यूजीलैंड ने भारत को दिया 220 रन का लक्ष्य, कुलदीप यादव ने लिए चार विकेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement