Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

टीम इंडिया ने सिर्फ 12 ओवर में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, रोहित की सेना ने रच दिया इतिहास

कप्तान रोहित शर्मा की टीम ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 100 रन बनाने का रिकॉर्ड बना दिया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: July 24, 2023 0:57 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma

IND vs WI: भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में भिड़ रही है। इस मैच की दूसरी पारी में जब टीम इंडिया बैटिंग करने उतरी तो एक बड़ा रिकॉर्ड चकनाचूर हो गया। टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे तेज 100 रन बनाने का रिकॉर्ड बना दिया है।

टीम इंडिया के बल्लेबाजों मे किया बड़ा कमाल

पहली पारी में भारतीय टीम ने 438 रन बनाए थे, जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में सिर्फ 255 रन बना पाई। भारतीय टीम को पहली पारी में 183 रनों की कुल लीड मिली। यहां से टीम इंडिया दूसरी पारी में बड़ी लीड लेने के चलते शुरू से ही तेज बल्लेबाजी करने लगी। ओपनिंग करने आए रोहित शर्मा ने सिर्फ 44 गेंदों पर 57 रन ठोके। वहीं यशस्वी जायसवाल के बल्ले से 30 गेंदों पर 38 रन। इसी के चलते भारतीय टीम सिर्फ 12.2 ओवर्स यानी कि 72 गेंदों पर अपने 100 रन पूरा करने में कामयाब रही। जोकि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

तोड़ा श्रीलंका का रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने इस मामले में श्रीलंकाई टीम को पीछे छोड़ा है। श्रीलंका ने 80 गेंदों पर बांग्लादेश के खिलाफ 100 रन पूरे किए थे। वहीं तीसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है जिसने 81 गेंदों पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ये कारनामा किया था। वहीं 82 गेंदों पर बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 100 रन पूरे किए थे।

टेस्ट इतिहास में सबसे तेज 100 रन बनाने वाली टीमें:

1. भारत- 76 गेंदें बनाम वेस्टइंडीज

2. श्रीलंका- 80 गेंदें बनाम बांग्लादेश

3. इंग्लैंड- 81 गेंदें बनाम दक्षिण अफ्रीका

4. बांग्लादेश- 82 गेंदें बनाम वेस्टइंडीज

5. इंग्लैंड- 82 गेंदें बनाम पाकिस्तान  

मोहम्मद सिराज ने किया कमाल

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज की टीम ने 5 विकेट खोकर 229 रन बना लिए थे। चौथे दिन खेल आधे घंटे करीब पहले शुरू हुआ। भारत को पहले ओवर में ही मुकेश कुमार ने सफलता दिलाई और सेट बल्लेबाज एलिक एथानजे को बाहर का रास्ता दिखाया। फिर मोहम्मद सिराज की आंधी आई और उन्होंने एक घंटे के अंदर ही चार विकेट झटके और वेस्टइंडीज की टीम को 255 रन के स्कोर पर समेट दिया। सिराज के पांच विकेट की बदौलत भारत ने 183 रनों की लीड पहली पारी में ली।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement