Friday, April 19, 2024
Advertisement

T20 World Cup: टी20 विश्व कप में बेहद खतरनाक साबित होंगे ऋषभ पंत, जानें रिकी पोंटिंग ने आखिर क्यों कहा ऐसा

ऋषभ पंत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में बनाया गया है कप्तान। रिकी पोंटिंग ने बल्लेबाजी क्रम को लेकर दिया अहम सुझाव।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: June 10, 2022 21:10 IST
Ricky Ponting, Rishabh Pant, Indian Cricket Team, Team India, BCCI, IPL, Delhi Capitals, IND vs SA- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ricky Ponting backs Rishabh Pant

Highlights

  • ऋषभ पंत को ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर होगा फायदा
  • दिल्ली कैपिटल्स के ऑस्ट्रेलियाई कोच पोंटिंग ने बताया खतरनाक बल्लेबाज
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज टीम इंडिया के कप्तान हैं ऋषभ पंत

भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है। उन्हें केएल राहुल के चोटिल होने के बाद पहले मैच की पूर्व संध्या पर भारतीय टीम की कमान सौंपी गई थी। हालांकि, पंत के लिए कप्तान के तौर उनका पहला मैच  पर अच्छा नहीं रहा और भारत को इसमें दक्षिण अफ्रीका के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा। 

पंत ने पिछले कुछ सालों में भारतीय टीम में तेजी से अपनी जगह बनाई है। वह इस वक्त विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में भारतीय चयनकर्ताओं की पहली पसंद हैं। यही नहीं कई क्रिकेट पंडित उन्हें भारतीय क्रिकेट का भविष्य का कप्तान भी मानते हैं। 

पंत टी20 विश्व कप में खतरनाक साबित होंगे

आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स में ऋषभ पंत के मौजूदा कोच रिकी पोंटिंग भी पंत के मुरीद हैं और उन्हें एक बड़ा खिलाड़ी मानते हैं। पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि ऋषभ पंत आगामी टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की 'तेज और उछाल' भरी पिचों पर 'काफी खतरनाक' साबित होंगे जिसमें प्रत्येक मैच की परिस्थिति के हिसाब से बतौर 'फ्लोटर' (बल्लेबाजी क्रम में किसी भी स्थान पर) उनका सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल किया जा सकता है। पोंटिंग ने 'आईसीसी रिव्यू' में कहा, "वह (पंत) एक शानदार खिलाड़ी है। एक बेहतरीन युवा खिलाड़ी जो टी20 विश्व कप में भारत का काफी खतरनाक क्रिकेटर होगा, विशेषकर ऑस्ट्रेलियाई विकेटों पर जो काफी सपाट, तेज और उछाल भरे हैं। उसके प्रदर्शन पर टूर्नामेंट (विश्व टी20) में सभी की निगाहें लगी होंगी।"

पंत का बल्लेबाजी क्रम लचीला होना चाहिए

पोंटिंग मानते हैं कि पंत का बल्लेबाजी क्रम में स्थान लचीला होना चाहिए जो भारतीय टीम की जरूरत के मुताबिक हो। उन्होंने कहा, "मेरे विचार से उसे एक 'फ्लोटर' के तौर पर खिलाया जा सकता है। मैं शायद भारतीय बल्लेबाजी लाइन-अप में उसे पांचवें नंबर पर चाहूंगा।" 

सात-आठ ओवर के खेल में घातक हो सकते हैं पंत

ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप विजेता कप्तान पोंटिंग ने कहा, "लेकिन कुछ निश्चित परिस्थितियों में जहां सात-आठ ओवर बचे हों तो मैं उसे उस समय भेजना चाहूंगा और जितना समय बचा हो देना चाहूंगा। वह इतना शानदार और इतना आक्रामक खिलाड़ी है कि मैं उसका इस्तेमाल इसी तरह करना चाहूंगा।" 

आईपीएल के प्रदर्शन से खुश नहीं थे ऋषभ पंत

पंत ने 14 आईपीएल मैचों में महज 340 रन बनाये थे जिसमें उनका औसत 30.91 का था। पोंटिंग के अनुसार पंत आईपीएल में अपने प्रदर्शन से काफी हताश थे। उन्होंने कहा, "उसके लिये आईपीएल शायद उसका सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट नहीं था। वह इस साल अपने आईपीएल प्रदर्शन से वास्तव में काफी निराश था क्योंकि वह टूर्नामेंट से पहले काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement