Tuesday, July 09, 2024
Advertisement

भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल के नए नियम आए सामने, क्या टीम इंडिया की बढ़ेगी मुश्किल!

T20 WC 2024 Semi Finals: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल के लिए आईसीसी के नए नियम आ गए हैं। जो काफी बदले हुए हैं। इससे टीमों की टेंशन बढ़ सकती है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 25, 2024 13:17 IST
rohit sharma jos buttler- India TV Hindi
Image Source : GETTY India vs England सेमीफाइनल के नए नियम आए सामने

ICC T20 World Cup 2024 Semi Finals Rules: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। इसके साथ ही अब ये भी तय हो गया कि भारतीय टीम अपने सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ती हुई नजर आएगी। वहीं साउथ अफ्रीका का मुकाबला अफगानिस्तान से होगा। इस बीच सेमीफाइनल के लिए आईसीसी के नए नियम भी सामने आ गए हैं। अभी तक खेले गए मैचों में नियम कुछ अलग थे, जो अब बदल जाएंगे। इसलिए आपको इनके बारे में विस्तार से जरूर जान लेना चाहिए। सवाल यही है कि क्या इन नए नियमों से भारतीय टीम की मुश्किल बढ़ेगी, यहां आसान भाषा में समझने की कोशिश करते हैं। 

भारत और इंग्लैंड के बीच 27 जून की शाम को खेला जाएगा दूसरा सेमीफाइनल 

भारतीय टीम अपना सेमीफाइनल मैच 27 जून को गयाना में खेलती हुई नजर आएगी। जहां इंग्लैंड की टीम हमारे सामने होगी। ये मैच भारतीय समय अनुसार रात आठ बजे से खेला जाएगा। वहीं इससे करीब आधे घंटे पहले यानी साढ़े सात बजे टॉस होगा। इसी दिन ​इससे पहले पहला सेमीफाइनल हो चुका होगा। लेकिन मजे की बात ये है कि दोनों सेमीफाइनल के लिए अलग अलग नियम होंगे। पहले सेमीफाइनल के लिए आईसीसी ​ने रिजर्व डे का प्रावधान रखा है। यानी मैच में बारिश होती है तो इसे अगले दिन कराया जाएगा। लेकिन भारत बनाम इंग्लैंड मैच के ​लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं रखा गया है। 

सेमीफाइनल के लिए आईसीसी ने रखे हैं 250 एक्स्ट्रा मिनट 

भारत और इंग्लैंड के मैच में इसलिए रिजर्व डे नहीं रखा गया है, क्योंकि इसके बाद अगले ही दिन यानी 29 ​जून की शाम को फाइनल खेला जाएगा। इस बीच आईसीसी की ओर से बताया गया है कि दोनों सेमीफाइनल के लिए 250 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम रखा गया है। यानी मैच में अगर बारिश खलल डालती है तो करीब चार घंटे तक इंतजार किया जाएगा। नियम के अनुसार पहले सेमीफाइनल में खेल को अगर 60 मिनट तक और खींचा जाना जरूरी हुआ तो ऐसा किया जाएगा। वहीं अगर मैच रिजर्व डे पर जाता है तो उस दिन 190 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे। वहीं दूसरे सेमीफाइनल में, जिस दिन भारत का मैच उस दिन एक साथ 250 मिनट एक्स्ट्रा देने का प्रावधान है।  

कम से कम दस ओवर का मैच होना जरूरी 

अभी तक आपको मालूम ही है कि अगर बारिश के कारण मैच में खलल पड़ता है तो कम से कम 5 ओवर का मैच होना जरूरी होता है। यानी 5 ओवर से कम के मैच को रद मान लिया जाता है, लेकिन अगर दोनों टीमों ने कम से कम 5 ओवर खेल लिए हैं तो उसका रिजल्ट निकाला जाता है। लेकिन सेमीफाइनल में इसे बढ़ा दिया गया है। जब तक दोनों टीमें कम से कम 10 ओवर नहीं खेल लेती हैं, तब तब रिजल्ट नहीं निकलेगा। 

सेमीफाइनल पर बारिश का साया 

भारत बनाम इंग्लैंड और अफगानिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका दोनों की मैचों में बारिश का साया बताया जाता है। आईसीसी की पूरी कोशिश होगी कि मैच हो और उसके बाद ही विजेता टीम फाइनल में एंट्री करे, लेकिन अगर स्थिति बहुत ज्यादा खराब होती है तो फिर जो टीम अपने ग्रुप में टॉप करती है, वो फाइनल में चली जाएगी। ऐसे में टीम इंडिया बिना मैच खेले ही सीधे फाइनल में चली जाएगी। वहीं दूसरे ग्रुप से साउथ अफ्रीका की टीम फाइनल में जाने की दावेदार होगी। साथ ही ये भी कहा गया है कि अगर फाइनल भी नहीं हो पाता है तो फिर दोनों फाइनल में पहुंची टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें 

T20 वर्ल्ड कप के बीच इस खिलाड़ी ने खेला अपना आखिरी मैच, अब इंटरनेशनल क्रिकेट की जर्सी में नहीं आएगा नजर!

T20 World Cup 2024 के सेमीफाइनल की लाइनअप रेडी, कब और किनके के बीच होगा मुकाबला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement