Thursday, May 09, 2024
Advertisement

विशाखापत्तनम में टीम इंडिया को क्या मिलेगी जीत! खत्म होगा इतना लंबा इंतजार

भारतीय टीम ने विशाखापत्तनम में अब तक दो टेस्ट खेले हैं। अब यहीं पर भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट खेला जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 29, 2024 16:11 IST
rohit bumrah ashwin - India TV Hindi
Image Source : GETTY विशाखापत्तनम में टीम इंडिया को क्या मिलेगी जीत! खत्म होगा इतना लंबा इंतजार

India vs England Test Series : भारत और इंग्लैंड के बीच जारी 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला अब विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। इसके लिए टीम इंडिया जल्द ही वहां पहुंच जाएगी। पहला मैच हराने के बाद भारतीय टीम अब सीरीज में पीछे चल रही है। अगला मैच काफी ज्यादा अहम होने जा रहा है। इसकी एक वजह ये भी है कि पहला मैच हराने के बाद भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में भी नीचे आ गई है। इस बीच अगले मुकाबले से पहले आपको ये जान लेना चाहिए कि विशाखापत्तनम में भारत ने अब तक कितने टेस्ट खेले हैं और कितने में जीत मिली है। 

विशाखापत्तनम में खेले गए हैं अब तक दो टेस्ट 

विशाखापत्तनम में टीम इंडिया ने साल 2016 में पहला टेस्ट मैच खेला था। ये मैच भी इंग्लैंड के ही खिलाफ था। इस मैच को भारतीय टीम ने 246 रन से अपने नाम किया था। हालांकि तब टीम दूसरी थी। विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने शतकीय पारी खेली थी। कोहली जहां पहले दो टेस्ट नहीं खेल रहे हैं, वहीं चेतेश्वर पुजारा को टीम में जगह नहीं मिली है। इसके बाद भारत ने यहां पर दूसरा मैच साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इस मैच में भी भारत ने 203 रन से जीत दर्ज की थी। अब यहां पर तीसरा मुकाबला खेला जाएगा। यानी पहले जो दो मैच हुए हैं, उसे भारतीय टीम ने आसानी से अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की है। 

सीरीज बराबरी पर लाने के लिए हर हाल में जीतना होगा मुकाबला 

हैदराबाद में भी भारतीय टीम पहली बार हारी है। इससे पहले जो भी टेस्ट हुए हैं, उसमें भारत ने जीत दर्ज की थी। खास बात ये भी है कि पहले टेस्ट के भी पहले दो दिन तक भारतीय टीम आगे नजर आ रही थी, लेकिन ओली पोप की पारी ने सब कुछ बदल कर रख दिया। टीम इंडिया की कोशिश होगी कि अगले मैच में जीत हासिल कर सीरीज को बराबरी पर लाया जाए। लेकिन जिस तरह का प्रदर्शन इंग्लैंड ने दिखाया है, उससे अगला मैच भी आसान नहीं होने वाला। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में भी टीम इंडिया को नुकसान 

भारतीय टीम पहले टेस्ट के पहले तक आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में नंबर दो पर थी। लेकिन अब हार के बाद सीधे नंबर 5 पर पहुंच गई है। यहां तक कि बांग्लादेश भी भारतीय टीम से आगे नजर आ रही है। लेकिन अगला मुकाबला जीतते ही टीम इंडिया फिर से अपनी खोई हुई कुर्सी हासिल कर सकती है। देखना होगा कि विशाखापत्तनम में भारतीय टीम अजेय बनी हुई है, वो रिकॉर्ड जारी रहता है या फिर टूट जाता है। 

पिछले 3 टेस्ट मुकाबलों से जीत का इंतजार 

भारतीय टीम पिछले तीन टेस्ट मुकाबलों से भारत में एक भी मैच जीत नहीं पाई है। इससे पहले भारत ने अपने घर पर ऑस्ट्रेलिया से सीरीज खेली थी, जिसके आखिरी दो मैचों में से एक में भारतीय टीम को हार मिली थी और एक मैच बराबरी पर खत्म हुआ था। यानी टीम इंडिया को लंबे समय से अपने घर पर टेस्ट जीत का इंतजार है, जो अब खत्म हो सकता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

शुभमन गिल का फॉर्म आ सकता है वापस, लेकिन क्या रोहित शर्मा करेंगे ये फैसला

अब श्रेयस अय्यर का क्या होगा! डेब्यू टेस्ट में शतक, उसके बाद ऐसा घटिया प्रदर्शन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement