Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

6 खिलाड़ी हो गए बाहर, New Zealand के खिलाफ पिछले सेमीफाइनल से इतनी बदल गई टीम इंडिया

वनडे वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। इस बार भी दोनों टीमें आमने-सामने हैं। पिछली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला खेलने वाले 6 खिलाड़ी इस बार टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: November 15, 2023 11:50 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

India vs New Zealand ICC ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच पिछले सीजन भी वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था। तब न्यूजीलैंड ने 18 रनों से जीत हासिल की थी। टीम इंडिया ने ग्रुप-स्टेज में लगातार 9 मैच जीते थे। वहीं कीवी टीम ने 5 मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है। दोनों टीमों के पास स्टार खिलाड़ियों की फौज है, जो चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देते हैं। वर्ल्ड कप में पिछले सेमीफाइनल से टीम इंडिया में काफी बदलाव हुए हैं। 

इतनी बदल गई है टीम इंडिया 

वनडे वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया की कमान विराट कोहली के हाथों में थी और उपकप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा संभाल रहे थे। लेकिन इस बार कप्तान रोहित शर्मा हैं। वनडे वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल खेलने वाले 6 खिलाड़ी इस बार भारतीय टीम की तरफ से सेमीफाइनल में नहीं खेलेंगे। इनमें महेंद्र सिंह धोनी, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार शामिल हैं। 

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था। दूसरी तरफ स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत चोट की वजह से फिट नहीं हैं और वर्ल्ड कप में चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और दिनेश कार्तिक इस बार खराब प्रदर्शन की वजह से टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सके थे। हार्दिक पांड्या को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम में चुना गया था, लेकिन चोटिल होने की वजह से वह पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए। उनकी जगह प्रसिद्ध कृष्णा को मौका मिला है। वहीं पिछली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले पांच खिलाड़ी ऐसे हैं, जो इस बार भी सेमीफाइनल में खेलते हुए नजर आएंगे। इनमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं। 

ODI वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली थी भारत की ये प्लेइंग इलेवन: 

केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह। 

दोनों टीमों का ऐसा है रिकॉर्ड 

रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया मौजूदा वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन कर रही है। टीम ने लगातार 9 मैच जीते हैं और सेमीफाइनल में जगह बनाई है। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत तो बहुत ही धमाकेदार अंदाज में की थी, लेकिन इस बाद टीम की गाड़ी पटरी से उतर गई। न्यूजीलैंड ने ग्रुप स्टेज में पांच मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है। वनडे वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक 10 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 4 में भारत ने और पांच में न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की है। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है। 

यह भी पढ़ें: 

रोहित-धोनी और विराट नहीं, ODI वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में सिर्फ इस भारतीय ने लगाया है शतक; जानिए नाम

भारत के लिए पहली बार सेमीफाइनल खेलेंगे ये खिलाड़ी! रोहित की कप्तानी में खुल सकती है किस्मत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement