Monday, April 29, 2024
Advertisement

Asia Cup में कैसे हैं भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच के आंकड़े, ये देख चौंक सकते हैं आप

Asia Cup : एशिया कप 2023 का आगाज 30 सितंबर से होगा, लेकिन टीम इंडिया और पाकिस्‍तान के बीच महामुकाबला दो सितंबर को श्रीलंका के कैंडी में खेला जाएगा, इसकी तैयारी अब और तेज हो गई हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 17, 2023 16:57 IST
Rohit Sharma babar Azam - India TV Hindi
Image Source : PTI रोहित शर्मा बाबर आजम

Asia Cup IND vs PAK : क्रिकेट कै मैदान पर भारत बनाम पाकिस्‍तान महामुकाबले की जमीन एक बार फिर से तैयार हो रही है। अब से बस 15 दिन बाद ही एशिया कप शुरू हो जाएगा और इसमें भारत और पाकिस्‍तान की टीमें आमने सामने होंगी। वनडे विश्‍व कप 2023 के मद्देनजर इस बार का एशिया कप भी 50 ओवर फॉर्मेट पर खेला जाएगा। एशिया कप 2023 का आगाज तो 30 अगस्‍त को हो जाएगा, लेकिन  भारत और पाकिस्‍तान के बीच टक्‍कर दो सितंबर को होगी, जब श्रीलंका के कैंडी में भिड़ंत होगी। इस बीच इससे पहले कि ये मुकाबला शुरू हो, आपको जानना चाहिए कि अब तक एशिया कप में इन दोनों की टीमों की टक्‍कर कितने मैच में हुई है और इनका हेड टू हेड रिकॉर्ड क्‍या है। 

वनडे एशिया कप में टीम इंडिया पाकिस्‍तान से काफी आगे 

बात पहले करते हैं वनडे फॉर्मेट पर खेले गए एशिया कप के मैचों की। यहां पर भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब तक  13 मैच इन दोनों टीमों के बीच खेले गए हैं, जिसमें से सात बार टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है और पांच मैच पाकिस्‍तान ने अपने नाम किए हैं। एक मैच ऐसा था, जिसमें रिजल्‍ट नहीं आ सका। यानी भारतीय टीम पाकिस्‍तान से काफी आगे है। वहीं बात अगर टी20 फॉर्मेट पर खेले गए एशिया कप की बात की जाए तो यहां पर ये दोनों टीमें अब तक तीन बार आमने सामने आई हैं, जिसमें से दो बार टीम इंडिया और एक बार पाकिस्‍तान ने बाजी मारी है। वहीं टेस्‍ट में एशियन टेस्‍ट चैंपियनशिप में भी भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब तक केवल एक ही टेस्‍ट हुआ है, जिसे पाकिस्‍तान ने अपने नाम किया है। 

टीम इंडिया ने अब तक छह बार वनडे एशिया कप पर किया है कब्‍जा, पाकिस्‍तान के पास केवल दो खिताब 
बात अगर एशिया कप को जीतने की करें तो टीम इंडिया अब तक छह बार वनडे फॉर्मेट के एशिया कप में जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। वहीं पाकिस्‍तान ने दो ही बार इस खिताब पर कब्‍जा किया है। वहीं टी20 फॉर्मेट के एशिया कप को भारतीय टीम एक बार जीत चुकी है और पाकिस्‍तान को अभी पहली बार ट्रॉफी जीतना बाकी है। यानी यहां भी भारतीय टीम आगे चल रही है। सभी फॉर्मेट के एशिया कप सबसे ज्‍यादा सात बार भारतीय टीम ने ही जीता है और श्रीलंका छह बार खिताब जीतकर दूसरे नंबर पर है। वहीं अगर अब तक खेले गए सभी वनडे मुकाबलों की बात की जाए तो यहां पर भारत और पाकिस्‍तान की टीम 136 बार अब तक टकरा चुकी हैं और उसमें से 55 मैच भारतीय टीम ने जीते हैं और 73 बार पाकिस्‍तान ने बाजी मारी है। अब देखना होगा कि इस बार जब दो सितंबर को मुकाबला होगा तो कौन सी टीम बाजी मारती हुई नजर आती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी पर गहराया संकट, एशिया कप 2023 से हो सकता है बाहर!

IND vs IRE : पहले टी20 में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement