Thursday, May 09, 2024
Advertisement

india vs south africa 1st test day 1: केएल राहुल के शतक से मजबूत स्थिति में भारत

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: December 26, 2021 21:19 IST
 india vs south africa 1st test day 1 highlights ind vs sa boxing day test kl rahul century record- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES india vs south africa 1st test day 1 highlights ind vs sa boxing day test kl rahul century record

Highlights

  • भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 272 रन बनाए
  • केएल राहुल शतक बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं
  • मेजबानों के लिए लुंगी एनगिडी ने तीन विकेट लिए

केएल राहुल के शतक के दम पर भारत ने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन 3 विकेट खोकर 272 रन बना लिए है। राहुल 122 रन बनाकर अजिंक्य रहाणे (40) के साथ नाबाद पवेलियन लौटे। राहुल-रहाणे के अलावा भारत के लिए मयंक अग्रवाल ने 60 और कप्तान कोहली ने 35 रन बनाए, वहीं चेतेश्वर पुजारा गोल्डन डक पर पवेलियन लौटे। साउथ अफ्रीका की ओर से लुंगी एनगिडी सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 17 ओवर में 45 रन खर्च कर तीन विकेट लिए।

राहुल ने 248 गेंद में 17 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 122 रन की पारी खेलने के अलावा अग्रवाल (123 गेंद में 60 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 117, कप्तान विराट कोहली (35) के साथ तीसरे विकेट के लिए 82 और अजिंक्य रहाणे (81 गेंद में नाबाद 40, आठ चौके) के साथ चौथे विकेट के लिए 73 रन की अटूट साझेदारी करके भारत का पलड़ा भारी रखा। राहुल की यह पारी दक्षिण अफ्रीका में पारी का आगाज करते हुए किसी भारतीय बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। दक्षिण अफ्रीका को दूसरे सत्र में लुंगी एनगिडी (45 रन पर दो विकेट) ने लगातार गेंदों पर दो विकेट चटकाकर वापसी दिलाने की कोशिश की लेकिन अधिकांश समय मेजबान टीम के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने में नाकाम रहे। 

दक्षिण अफ्रीका को दिशाहीन गेंदबाजी का भी खामियाजा भुगतना पड़ा। भारत ने पहले सत्र में 83 रन जोड़े जबकि एक भी विकेट नहीं गंवाया। दूसरे सत्र में एनगिडी ने अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा (00) को पवेलियन भेजकर मेजबान टीम को दोहरी सफलता दिलाई जिसमें भारत ने 74 रन जोड़े। अंतिम सत्र में भारत ने 115 रन जोड़कर एक विकेट गंवाया। तीसरे सत्र में भारत ने सकारात्मक शुरुआत की। कोहली ने स्पिनर केशव महाराज और कागिसो रबादा पर चौके जड़े। राहुल भी महाराज की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के साथ 90 रन पर पहुंचे। कोहली इसके बाद एनगिडी की बाहर जाती गेंद पर तेज प्रहार करने की कोशिश में पहली स्लिप में वियान मुल्डर को कैच दे बैठे। इस तरह अच्छी लय में दिख रहे कोहली का शतक के लिए दो साल से भी अधिक समय से चला आ रहा इंतजार जारी रहा। 

उन्होंने 94 गेंद का सामना करते हुए चार चौके जड़े। खराब फॉर्म से जूझ रहे रहाणे ने बेहद सकारात्मक शुरुआत की। उन्होंने एनगिडी पर दो चौकों के साथ शुरुआत की और फिर जेनसन और महाराज की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। रहाणे ने मुल्डर पर भी दो चौके जड़े। राहुल ने महाराज पर चौके के साथ 219 गेंद में सातवां टेस्ट शतक पूरा किया। दक्षिण अफ्रीका ने 80 ओवर के बाद दूसरी नई गेंद ली और रबादा के चौथे ओवर में राहुल एक बार फिर भाग्यशाली रहे जब उछाल लेती गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गली में खड़े क्षेत्ररक्षक के बेहद करीब से चौके के लिए चली गई। राहुल और रहाणे ने हालांकि दक्षिण अफ्रीका को दिन के बाकी बचे खेल के दौरान सफलता हासिल नहीं करने दी। 

लंच के बाद अर्धशतक पूरा करने वाले अग्रवाल को एनगिडी ने पगबाधा करके मेजबान टीम को पहली सफलता दिलाई। ऐसा लग रहा था कि लेग स्टंप से नहीं टकराएगी लेकिन डीआरएस लेने पर मैदानी अंपायर को फैसला बदलाव पड़ा। अग्रवाल ने 123 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके जड़े। वह और राहुल दक्षिण अफ्रीका में 21 मैचों में शतकीय साझेदारी करने वाली भारत की सिर्फ तीसरी सलामी जोड़ी है। पुजारा भी अगली गेंद पर पवेलियन लौट गए जब एनगिडी की अंदर आती गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर बल्लेबाज के शरीर से टकराने के बाद हवा में उछली और शॉर्ट लेग पर कीगन पीटरसन ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। 

राहुल ने इसके बाद एनगिडी पर कवर ड्राइव से चौके के साथ 127 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। कोहली ने एनगिडी की गेंद पर खाता खोलने के बाद पदार्पण कर रहे मार्को जेनसन और महाराज पर चौके जड़े। राहुल इस बीच भाग्यशाली भी रहे जब तेज गेंदबाज वियान मुल्डर की गेंद को हवा में लहरा गए लेकिन जेनसन उनका मुश्किल कैच नहीं लपक पाए। सुबह कोहली ने पिच पर घास होने के बावजूद टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का साहसिक फैसला किया। पिच के समय बीतने के साथ तेज होने की उम्मीद है। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने अनुकूल हालात में सटीक लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी नहीं की जिसका फायदा दोनों बल्लेबाजों ने उठाया। 

अग्रवाल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला की अच्छी फॉर्म को सुपरस्पोर्ट पार्क में भी जारी रखा जबकि राहुल ने वही रणनीति अपनाई जिसने उन्हें इंग्लैंड में सफलता दिलाई थी। राहुल ने शुरू में सतर्क रवैया अपनाया जबकि अग्रवाल ने विरोधी तेज गेंदबाजों की ढीली गेंदों को सबक सिखाने में कोई कोताही नहीं बरती। अग्रवाल ने एनगिडी पर प्वाइंट क्षेत्र में पारी का पहला चौका जड़ा। राहुल ने खाता खोलने के लिए 21 गेंद का सामना किया। अग्रवाल ने जेनसन के पहले ओवर में ही तीन चौके जड़े। 

इस छह फीट आठ इंच लंबे गेंदबाज की टेस्ट क्रिकेट में पहली गेंद फुलटॉस थी जिस पर अग्रवाल ने कवर प्वाइंट पर चौका जड़ा और फिर फ्लिक से भी चौके बटोरे। दक्षिण अफ्रीका को 18वें ओवर में मौका मिला लेकिन जेनसन की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने अग्रवाल का मुश्किल कैच टपका दिया। इस समय अग्रवाल 36 रन बनाकर खेल रहे थे। दक्षिण अफ्रीका ने फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज डुआने ओलिवर को अंतिम एकादश में मौका नहीं दिया जबकि भारत ने खराब फॉर्म से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे को हनुमा विहारी और श्रेयस अय्यर पर तरजीह दी।

(With PTI Inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement