1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs SA 5th T20: भारत के पास इतिहास रचने का मौका, जीती तो घर में ऐसा पहली बार करेगी टीम इंडिया

IND vs SA 5th T20: भारत के पास इतिहास रचने का मौका, जीती तो घर में ऐसा पहली बार करेगी टीम इंडिया

भारत और साउथ अफ्रीका की टीमों के बीच सीरीज का निर्णायक मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को खेला जाएगा। महज 10 दिनों के भीतर दोनों टीमों के बीच ये पांचवां मुकाबला होगा।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra
Published on: June 18, 2022 19:08 IST
Rishabh Pant and Temba Bavuma- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rishabh Pant and Temba Bavuma

Highlights

  • भारत - साउथ अफ्रीका के बीच बेंगलुरु में टी20 सीरीज का निर्णायक मैच
  • दोनों टीमों के बीच सीरीज फिलहाल 2-2 की बराबरी पर
  • निर्णायक मैच जीतकर भारत के पास इतिहास रचने का मौका

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज निर्णायक मोड़ पर पहुंच चुकी है। भारत को शुरुआती दो मुकाबलों में शिकस्त मिली, बाद के दो मैच में उसने फतह हासिल की और सीरीज 2-2 की बराबरी पर पहुंच गई। अब बारी पांचवें और आखिरी मुकाबले की है, जिसमें टीम इंडिया के तमाम युवा चेहरे जीत के क्रम को बरकरार रखने के इरादे से उतरेंगे।

भारत – साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का डिसाइडर मैच

भारत और साउथ अफ्रीका की टीमों के बीच ये निर्णायक मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को खेला जाएगा। महज 10 दिनों के भीतर दोनों टीमों के बीच ये पांचवां मुकाबला होगा। खास बात ये कि इस दौरान भारत ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया। हेड कोच राहुल द्रविड़ की प्लेयर के साथ इस कंसिस्टेंसी का फायदा टीम इंडिया को राजकोट में मिला था, जहां लगातार तीन मैच में फेल होने के बाद आवेश खान ने चार विकेट चटकाकर भारत की जीत में अहम किरदार अदा किया था। ऐसे में, इस मैच में भी भारतीय टीम में बदलाव की संभावना नहीं के बराबर है।

भारत के पास साउथ अफ्रीका को हराकर इतिहास रचने का मौका    

अगर टीम इंडिया को बेंगलुरु में होने वाले मुकाबले में सफलता मिलती है तो ये उसकी प्रोटियाज के खिलाफ अपने घर में पहली टी20 सीरीज जीत होगी। साउथ अफ्रीका ने भारत के घर में अब तक कोई टी20 सीरीज नहीं गंवाई है। 2015-16 में हुई दो टी20 मैच की सीरीज को साउथ अफ्रीका ने 2-0 से जीता था, जबकि 2019-20 में हुई दो टी20 की सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। ऐसे में अगले मैच को जीतकर भारत के पास एक नया इतिहास रचने का मौका होगा।

भारत को बेंगलुरु की पिच नहीं आती रास

टीम इंडिया ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच पर अब तक पांच टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिन में से तीन में उसे हार मिली और दो में जीत दर्ज की। भारत को बेंगलुरु में खेले अपने पिछले दोनों टी20 में हार का सामना करना पड़ा था, जिसमें आखिरी मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ था जिसे भारत ने 9 विकेट के बड़े अंतर से गंवाया था। तस्वीर साफ है, भारतीय टीम मैनेजमेंट इस सीरीज में मिली लगातार दो जीतों के बाद इस मुकाबले में भी पूरा जोर लगाएगी क्योंकि दांव पर पूरी सीरीज है।      

      

लाइव स्कोरकार्ड