Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारतीय महिला टीम ने किया बड़ा कमाल, टेस्ट इतिहास में कर दिया पहली बार ये कारनामा

IND W vs ENG W: भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच की सीरीज के पहले दिन के खेल का अंत होने पर 7 विकेट के नुकसान पर 410 रनों का स्कोर बना दिया था। टेस्ट इतिहास में भारतीय वुमेंस टीम ने पहली बार खेल के एक दिन में इतने रन बनाए हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 14, 2023 19:48 IST
India Women vs England Women- India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय महिला टीम बनाम इंग्लैंड महिला टीम

भारतीय महिला टीम और इंग्लैंड महिला टीम के बीच मुंबई के डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकेडमी में एकमात्र टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने इस मैच में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। इसके बाद पहले दिन का खेल जब खत्म हुआ तो भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 410 रनों का स्कोर बना दिया था। महिला टेस्ट इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब किसी एक टीम ने खेल के एक दिन में 400 से अधिक रनों का स्कोर बना दिया। भारत की तरफ से पहले दिन के खेल में शुभा सतीश ने 69 और जेमिमा रोड्रिग्ज ने 68 रनों की शानदार पारी खेली।

इंग्लैंड के बाद ऐसा करने वाली दूसरी टीम बनी भारत

महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक दिन के खेल में भारत से पहले 400 से अधिक रनों का स्कोर बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड महिला टीम के नाम पर था। साल 1935 में इंग्लैंड महिला टीम और न्यूजीलैंड महिला टीम के बीच क्राइस्टचर्च टेस्ट मैच में पहले दिन के खेल में कुल 475 रन बने थे। वहीं भारतीय महिला टीम ने इस टेस्ट के पहले दिन के खेल में 400 रनों का आंकड़ा पार करने के साथ ऐसा करने वाली अब दूसरी टीम बन गई है। इसके अलावा पहले दिन के खेल में महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी भारत अब इंग्लैंड के बाद दूसरे स्थान पर आ गई है। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ही पहले दिन के खेल में 431 रन बनाकर अपनी पारी को घोषित कर दिया था। इसके अलावा भारतीय महिला खिलाड़ी शुभा सतीश अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने के मामले में तीसरी खिलाड़ी बन गई हैं, जिसमें उन्होंने इस मैच में सिर्फ 49 गेंदों में अपने 50 रनों का आंकड़ा पार कर लिया था।

दीप्ति और यास्तिका ने भी दिखाया कमाल

इंग्लैंड महिला टीम के खिलाफ इस टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय टीम की ओपनिंग जोड़ी स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने जरूर निराश किया। हालांकि इसके बाद शुभा सतीश और जेमिमा के बीच हुई शानदार साझेदारी के चलते टीम इंडिया ने पहले दिन अपनी पकड़ को मजबूत किया। वहीं दिन के आखिरी सत्र में यास्तिका भाटिया और दीप्ति शर्मा के बीच भी 90 से अधिक रनों की साझेदारी ने स्कोर को 400 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। यास्तिका इस मैच की पहली पारी में 66 रन बनाकर आउट हो गईं। वहीं दीप्ति दिन का खेल खत्म होने तक नाबाद रहीं और उस समय तक उन्होंने 60 रन बना लिए थे।

ये भी पढ़ें

IPL 2024 से पहले बदल गया इस टीम का कप्तान, एक साल बाद संभालेगा कमान

मुंबई इंडियंस से RCB में आए इस खिलाड़ी को हुई भयंकर बीमारी, खुद बताई पूरी कहानी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement